Move to Jagran APP

राजस्थान में राहुल गांधी के सपने को पूरा करने के लिए दिग्गजों पर चुनाव लड़ने का बढ़ा दबाव

राहुल गांधी के सपने को पूरा करने को राजस्थान के दिग्गजों को न चाहते भी लोकसभा चुनाव मैदान में उतरना पड़ सकता है। राहुल राजस्थान की 25 में 20 सीटों पर कांग्रेस की जीत देखना चाहते है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 23 Mar 2019 02:56 PM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 02:56 PM (IST)
राजस्थान में राहुल गांधी के सपने को पूरा करने के लिए दिग्गजों पर चुनाव लड़ने का बढ़ा दबाव
राजस्थान में राहुल गांधी के सपने को पूरा करने के लिए दिग्गजों पर चुनाव लड़ने का बढ़ा दबाव

जयपुर, नरेन्द्र शर्मा। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के सपने को पूरा करने के लिए राजस्थान के दिग्गजों को नहीं चाहते हुए भी लोकसभा चुनाव मैदान में उतरना पड़ सकता है। राहुल गांधी राजस्थान की 25 में से 20 सीटों पर कांग्रेस की जीत देखना चाहते है।

loksabha election banner

शुक्रवार शाम हुई कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक में 15 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर तो सहमति बन गई ,लेकिन अधिकारिक घोषणा रोक दी गई। 10 सीटों पर अभी विवाद है। उम्मीदवारों की सूची जारी होने से पहले कांग्रेस नेतृत्व ने प्रदेश प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे को प्रदेश के दिग्गज नेता को चुनाव लड़ने के लिए तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी है।

पांडे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट के साथ मिलकर इन दिग्गज नेताओं को चुनाव लड़ने के लिए तैयार करेंगे। इससे पहले भी गहलोत,उप मुख्यमंत्री,पायलट एवं पांडे द्वारा तैयार सूची को लौटा दिया गया था। इन तीनों नेताओं द्वारा तैयार की गई प्रत्याशियों की सूची को राहुल गांधी ने मानने से इनकार कर दिया था। इसके बाद स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन और कांग्रेस के संगठन महासचिव के.सी.वेणुगोपाल ने तीनों नेताओं को नये सीरे से कसरत कर सूची तैयार करने के लिए कहा। राहुल गांधी के निर्देश पर तीनों नेताओं ने अब बड़े नेताओं के नाम प्रत्याशियों की सूची में शामिल कर शुक्रवार को दिन में दिल्ली में कसरत की । इनमें राज्य की गहलोत सरकार के मंत्री और पार्टी के दिग्गज नेता शामिल है ।

दिग्गजों पर दांव लगाने की रणनीति

कांग्रेस के एक राष्ट्रीय पदाधिकारी के अनुसार शुक्रवार को कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक में उदयपुर से रघुवीर मीणा,बाड़मेर से मानवेंद्र सिंह,भरतपुर से रतन सिंह,सीकर से सुभाष महरिया,श्रीगंगानगर से भरत मेघवाल,डूंगरपुर-बांसवाड़ा से ताराचंद भगोरा,झालावाड़ से उर्मिला जैन,अलवर से जितेन्द्र सिंह,नागौर से ज्योति मिर्धा,बीकानेर से सरिता मेघवाल,जोधपुर से वैभव गहलोत को टिकट दिए जाने पर सहमति हुई है ।

राहुल गांधी की मंशा के अनुरूप स्क्रीनिंग कमेटी ने विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सी.पी.जोशी को भीलवाड़ा,गहलोत सरकार के कृषिमंत्री लालचंद कटारिया को जयपुर ग्रामीण,वरिष्ठ नेता भरत सिंह को कोटा,विधानसभा में सरकारी मुख्य सचेतक महेश जोशी को जयपुर शहर और वरिष्ठ विधायक नरेंद्र बुड़ानिया को चूरू से चुनाव लड़ाने को लेकर सूची तैयार की है।

हालांकि इनमें से कोई भी नेता लोकसभा का चुनाव लड़ने को तैयार नहीं है। इन दिग्गज नेताओं को चुनाव लड़ने के लिए तैयार किया जा रहा है। अब 26 मार्च को होने वाली राहुल गांधी की राजस्थान यात्रा के बाद प्रदेश के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा होगी ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.