पटना, जेएनएन। बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के साल में राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) का अांतरिक कलह घातक न बने, इसके लिए खुद पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) ने हाई लेवल पर डैमेज कंट्रोल (Damage Control) की शुरुआत की है। बीते कुछ समय से पार्टी में नाराज चल रहे पार्टी के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह (Dr. Raghuvansh Prasad Singh) मान गए हैं। बताया जाता है कि उन्‍होंने लालू प्रसाद को बिहार प्रदेश अध्‍यक्ष जगदानंद सिंह (Jagdanand Singh) से अपनी नाराजगी खत्‍म करते हुए पार्टी को मजबूत करने का आश्‍वासन दिया है।

विदित हो कि रघुवंश प्रसाद सिंह कुछ दिनों से पार्टी में नाराज चल रहे थे। इस दौरान उन्‍होंने लालू प्रसाद यादव को पत्र लिखकर अपनी नाराजगी का खुला इजहार भी किया था। उन्‍होंने पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष के खिलाफ पार्टी में मोर्चा खोल दिया था। इसका असर पार्टी पर पड़ रहा था। नीचे के विभिन्‍न स्‍तरों पर संशय पैदा हो गया था। लेकिन शनिवार को जब रंघुवंश प्रसाद यादव ने रांची के रिम्‍स (अस्‍पताल) में लालू प्रसाद यादव से मुलाकात की तो उनकी नाराजगी जाती रही।

लालू ने रघुवंश से पूछा: नाराज हो जाएंगे तो कैसे चलेगी पार्टी?

बताया जाता है कि मुलाकात के दौरान लालू प्रसाद यादव ने रघुवंश प्रसाद सिंह को समझाया कि आरजेडी उनकी पार्टी है, वे ही नाराज हो जाएंगे तो पार्टी कैसे चलेगी? लालू ने उन्‍हें समझाया कि वे और जगदानन्द सिंह उनके दोनों हाथ हैं। दोनों में किसी का महत्‍व कम नहीं। दोनों साथ रहें, इसी में पार्टी का हित है।

कहा: आपके पत्र पर कार्रवाई शुरू, साथ में मिलकर करें काम

सूत्र बताते हैं कि लालू ने रघुवंश से कहा कि उनके व जगदानंद सिंह के परस्‍पर विरोध का गलत संदेश जा रहा है। मीडिया में दोनों की एक-दूसरे के विरोध में अलग-अलग बयानबाजी से पार्टी कमजोर हो रही है। लालू ने रघुवंश को आश्‍वासन दिया कि उन्‍होंने सबों की जमकर खबर ली है। साथ ही उनके पत्र पर भी काम शुरू कर दिया गया है।

मान गए रघुवंश, बोले- केवल पार्टी की मजबूती चाहते बस

बताया जाता है कि रघुवंश प्रसाद सिंह ने इस दौरान अपनी बात खुलकर रखी। अंतत: गहन मंथन के बाद रधुवंश प्रसाद सिंह ने लालू को आश्‍वासन दिया कि वे नाराज नहीं, वे केवल आरजेडी की मजबूती के लिए बोलते रहे हैं। अंतत: रघुवंश प्रसाद सिंह हंसते-हंसते लालू प्रयाद यादव की बात मान गए। उन्‍होंने एजजुट होकर आरजेडी को आगे बढ़ाने का आश्‍वासन दिया।

आगामी बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर भी हुई चर्चा

लालू व रघुवंश की करीब ढ़ाई घंटे की इस मुलाकात में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर भी चर्चा हुई। बताया जाता है कि आठ फरवरी से पहले पार्टी के जिलाध्यक्षों की घोषणा कर दी जाएंगी। आठ फरवरी को सभी 50 जिलाध्यक्षों की बैठक भी है। इसी तरह फरवरी में पार्टी की सभी बूथ कमेटियों का भी गठन कर लिया जाएगा। जल्‍दी ही पंचायत और प्रखंड स्‍तर तक बचे हुए पदाधिकारियों की नियुक्ति कर ली जाएगी।

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस