Move to Jagran APP

Delhi Violence पर बयान से रणजीत चौटाला पलटे, अनिल विज ने कांग्रेस को घेरा

CAA को लेकर भड़के दंगों पर हरियाणा के मंत्री रणजीत चौटाला का विवादित बयान मीडिया में सामने आया। हालांकि मंत्री का कहना है कि बयान एडिट कर चलाया गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 02:43 PM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 06:35 PM (IST)
Delhi Violence पर बयान से रणजीत चौटाला पलटे, अनिल विज ने कांग्रेस को घेरा
Delhi Violence पर बयान से रणजीत चौटाला पलटे, अनिल विज ने कांग्रेस को घेरा

चंडीगढ़ [एएनआइ/जेएनएन]। दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर भड़के दंगों पर हरियाणा के मंत्री रणजीत चौटाला का विवादित बयान मीडिया में सामने आया। हालांकि रणजीत चौटाला ने कहा कि उनके मूल की बजाय शब्दों को एडिट कर टीवी चैनलों पर बयान चलाया गया, जो कि गलत है। वीडियो में मंत्री को यह कहते हुए दिखाया गया कि दंगे तो होते रहते हैं। पहले भी होते रहे हैं। जब इंदिरा गांधी की हत्या हुई थी तो पूरी दिल्ली जलती रही। यह तो जीवन का हिस्सा है, जो होते रहते हैं।

loksabha election banner

सुबह के समय रणजीत सिंह के बयान में टीवी चैनलों पर दिखाया गया कि उन्होंने इस तरह के दंगों की हिमायत की है, लेकिन शाम को रणजीत चौटाला ने ऐसे किसी भी बयान को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि उनके मूल की बजाय शब्दों को एडिट कर टीवी चैनलों पर चलाया गया है, जो कि स्वस्थ पत्रकारिता नहीं है।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने पूरे मामले में कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है। विज ने कहा कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने देश में हर जगह लाकर लोगों को भड़काया कि वे सड़कों पर आएं और सरकार का विरोध करें। अब जब उन्होंने देखा कि इस सारे मामले में आग लग चुकी है तो वे उलटा चल रही हैं। विज ने कहा कि इस समय सभी को शांत करना चाहिए ताकि हिंसा बंद हो। 

हरियाणा के बिजली व जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि जब वो विधान सभा जा रहे थे , बाहर मीडिया ने उनसे दिल्ली घटना पर टिप्पणी मांगी तो उन्होने कहा था कि यह घटना अचानक घटी है और इस तरह की घटना नहीं घटनी चाहिए। दिल्ली में पहले भी इस तरह की हिंसा हो चुकी है। इस हिंसा ने दिल्ली के जख्म फिर से हरे कर दिए हैं।

रणजीत चौटाला के अनुसार लोकतंत्र में अपनी बात रखने का अधिकार सभी को है लेकिन इस तरह की हिंसा सही नहीं है। उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों को शांति बहाल करनी चाहिए, ताकि सामाजिक भाईचारा न खराब हो। इस पूरे मामले में राजनीतिक बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए। केंद्र  सरकार इस मामले को पूरी जिम्मेदारी के साथ कंट्रोल कर रही है। 

रणजीत चौटाला रानियां विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय विधायक हैं। विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा को समर्थन की घोषणा करने वाले वह पहले निर्दलीय विधायक थे। इसका इनाम उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाकर भाजपा ने दिया। वह इनेलो प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला के छोटे भाई हैं। रणजीत चौटाला पहले कांग्रेस में थे, लेकिन विधानसभा चुनाव में कांग्रेस द्वारा टिकट नहीं दिए जाने पर उन्होंने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा। वह पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के करीबी माने जाते हैं। हुड्डा के शासनकाल में वह हरियाणा राज्य योजना आयोग के चेयरमैन भी रहे। 

दिल्ली में हिंसा पर हरियाणा पुलिस सतर्क

उधर, सीएए और एनआरसी के विरोध में दिल्ली में हुई हिंसा व कुछ दिनों से चल रहे विरोध प्रदर्शन के चलते हरियाणा पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। पुलिस विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार राज्य के सभी पुलिस आयुक्तों और जिला पुलिस अधीक्षकों को पुलिस बल को अतिरिक्त सतर्क रहने और अपने संबंधित क्षेत्राधिकार में हिंसा की किसी भी प्रयास को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उपाय करने के लिए कहा गया है।

कानून और व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने के लिए जिला उपायुक्तों, एसडीएम, तहसीलदारों और अन्य विभागों के साथ बेहतर समन्वय बनाए रखने के लिए पुलिस अधिकारियों को कहा गया है। पुलिस द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भ्रामक जानकारी साझा करने वालों को चेतावनी दी गई है।  लोगों से अफवाह फैलाने वालों के बहकावे में न आने और समाज में शांति व्यवस्था बनाए रखने में अपना सहयोग प्रदान करने का आग्रह भी किया। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.