Move to Jagran APP

अहमदाबाद का नाम कर्णावती करने का कोई सवाल नहीं उठताः गुजरात सरकार

Gujarat government. गुजरात सरकार ने कहा है कि अहमदाबाद शहर का नाम बदलने का कोई सवाल ही नहीं उठता है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 02:05 PM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 02:14 PM (IST)
अहमदाबाद का नाम कर्णावती करने का कोई सवाल नहीं उठताः गुजरात सरकार
अहमदाबाद का नाम कर्णावती करने का कोई सवाल नहीं उठताः गुजरात सरकार

अहमदाबाद, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में फैजाबाद का नामक बदलकर आयोध्या और इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने के बाद गुजरात में भी अहमदाबाद शहर का नाम कर्णावती करने की मांग उठी थी। लेकिन अब गुजरात सरकार ने साफ तौर पर कहा कि पिछले दो साल में इस प्रकार की कोई मांग नहीं उठी और अहमदाबाद शहर का नाम बदलने का कोई सवाल ही नहीं उठता है।

loksabha election banner

गुजरात गुजरात विधानसभा में बुधवार को अबडासा के विधायक प्रधुमन सिंह जाडेजा की ओर से पूछे गए सवाल के जवाब में राज्य सरकार ने यह बात कही। विधायक प्रधुमन सिंह ने सरकार से सवाल किया कि पिछले दो साल में अहमदाबाद शहर का नाम कर्णावती करने लिए राज्य सरकार को कितनी अर्जी मिली तथा राज्य सरकार ने इस संबंध में केंद्र सरकार से कोई बात की या नहीं तथा केंद्र सरकार इस बारे में कुछ बताया गया।

जिसके जवाब में राज्य सरकार ने कहा कि पिछले दो साल में अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती करने की किसी प्रकार की कोई अर्जी नहीं मिली है तथा केंद्र सरकार से इस संबंध में कोई बात नहीं की गई है। अहमदाबाद का नाम बदलने का कोई सवाल ही नहीं उठता है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ ने इलाहाबाद का नाम बदल कर प्रयागराज रखने के बाद फैजाबाद का भी नाम बदल कर आयोध्या कर दिया। जिसके बाद गुजरात में भी अहमदाबाद का नाम बदल कर राजा कर्णदेव के नाम से कर्णावती करने की मांग उठी थी। विश्व हिंदू परिषद तथा बजरंग दल सहित प्रदेश के कई हिंदू संगठन वर्षों से अहमदाबाद नाम कर्णावती करने की मांग कर रहे हैं। लेकिन गुजरात विधानसभा में सरकार के इस जवाब के बाद इस पर पानी फिर गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.