Move to Jagran APP

वसुंधरा सरकार की योजना बंद कर मोदी सरकार की योजना शुरू करेगी गहलोत सरकार

राजस्थान में गहलोत सरकार वसुंधरा राजे सरकार की भामाशाह योजना बंद करके, मोदी सरकार की आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना प्रारम्भ करेगी।

By BabitaEdited By: Published: Sat, 02 Feb 2019 12:13 PM (IST)Updated: Sat, 02 Feb 2019 12:13 PM (IST)
वसुंधरा सरकार की योजना बंद कर मोदी सरकार की योजना शुरू करेगी गहलोत सरकार
वसुंधरा सरकार की योजना बंद कर मोदी सरकार की योजना शुरू करेगी गहलोत सरकार

जयपुर, नरेन्द्र शर्मा। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार पिछली वसुंधरा राजे सरकार की एक योजना बंद करके केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार की एक योजना शुरू करने की तैयारी कर रही है। वसुंधरा राजे सरकार की योजना बंद कर मोदी सरकार की योजना शुरू करने का मकसद वित्तीय बचत करना है । वसुंधरा सरकार की सबसे बड़ी'भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना' को बंद कर  "आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना "गहलोत सरकार शुरू करने जा रही है। इस बारे में वित्त एवं चिकित्सका विभाग के अधिकारियों ने प्रपोजल तैयार कर मुख्यमंत्री सचिवालय में भेज दिया है । भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना वसुंधरा सरकार की लोकप्रिय योजनाओं में से एक है। 

loksabha election banner

600 करोड़ की बचत होगी 

केंद्र की आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना को शुरू करने से राजस्थान में करीब 600 करोड़ रुपए की बचत हो सकती है । दरअसल, वसुंधरा राजे ने सत्ता में आते ही सबसे पहले भामाशाह योजना लागू की थी जिसके लिए कार्ड बनाया गया था । इस कार्ड में एक तरफ वसुंधरा राजे की तस्वीर थी तो दूसरी तरफ भाजपा के चुनाव चिन्ह कमल का निशान था । कार्ड पर केसरिया और हरे रंग का भाजपा के झंडे का रंग भी बना हुआ था । इसके विरोध को लेकर कांग्रेस कोर्ट भी गई थी लेकिन उसे सफलता नहीं मिली थी।

प्रदेश में भामाशाह योजना के तहत 4.50 करोड़ लोग आते है, जिस पर राजस्थान सरकार 1490 करोड़ रुपये खर्च करती है । इस योजना के तहत 30 हजार से लेकर 3 लाख रुपये तक का बीमा का कवर मिलता है । योजना राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों के अलावा 774 निजी अस्पतालों में भी लागू है । इस योजना को बंद करके आयुष्मान भारत योजना शुरू करने से प्रदेश सरकार को केंद्र से 900 करोड़ रुपये मिलेंगे क्योंकि आयुष्मान भारत योजना में 60 फीसदी खर्च केंद्र सरकार उठाती है और 40 फीसदी राज्य सरकार को देना होता है।

हालांकि इस योजना में डेढ़ करोड़ लोग ही कवर हो पाएंगे जबकि भामाशाह योजना के दायरे में 4.50 करोड़ है । उधर कांग्रेस के ही एक वर्ग का मानना है कि कहीं पैसा बचाने के चक्कर में लोगों की नाराजगी न झेलनी पड़े, क्योंकि माना जा रहा है कि वसुंधरा राजे सरकार को विधानसभा चुनाव में टक्कर दी है तो उसकी सबसे बड़ी वजह भामाशाह योजना ही थी, यही वजह थी कि केंद्र की मोदी सरकार के कहने के बावजूद वसुंधरा राजे ने अपनी योजना बंद नहीं की थी । 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.