Move to Jagran APP

पूर्व राज्यसभा सदस्य राजनाथ सिंह 'सूर्य' का निधन, KGMU को किया था देहदान

रामनगरी अयोध्या जनपद के जनौरा मोहल्ले के निवासी राजनाथ सिंह सूर्य अपनी लेखनी तथा प्रखर विचारों के कारण काफी विख्यात थे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 13 Jun 2019 09:42 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jun 2019 09:14 PM (IST)
पूर्व राज्यसभा सदस्य राजनाथ सिंह 'सूर्य' का निधन, KGMU को किया था देहदान
पूर्व राज्यसभा सदस्य राजनाथ सिंह 'सूर्य' का निधन, KGMU को किया था देहदान

लखनऊ, जेएनएन। वरिष्ठ पत्रकार और भारतीय जनता पार्टी से पूर्व राज्यसभा सदस्य राजनाथ सिंह 'सूर्य' का गुरुवार की सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे। उनकी इच्छा को देखते हुए परिवारीजन ने किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (KGMU) के एनाटमी विभाग को उनकी देह का दान किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा समेत कई मंत्रियों ने उनके आवास जाकर श्रद्धांजलि दी। परिवारीजन ने बताया कि शनिवार, 15 जून को सुबह 11 बजे उनके पत्रकारपुरम, गोमतीनगर स्थित आवास पर शांति पाठ का आयोजन किया गया है। 

loksabha election banner

राजनाथ सिंह 'सूर्य' शरीर में कंपन रोग से पीड़ित थे। उन्होंने सुबह गोमतीनगर के पत्रकारपुरम स्थित अपने आवास में अंतिम सांस ली। उन्होंने काफी समय पहले से ही मेडिकल कॉलेज को अपनी देहदान की घोषणा की थी। राजनाथ सिंह 'सूर्य' का पार्थिव शरीर किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ में रखा जाएगा। 

उनके निधन की सूचना पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन, लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया के साथ वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी तथा नेता उनके आवास पर पहुंचे और उनको अंतिम विदाई दी। राजनाथ सिंह सूर्य के निधन की सूचना के भाजपा के दिग्गज नेताओं के साथ पत्रकारिता जगत भी स्तब्ध रह गया। राजनाथ सिंह सूर्य के निधन की खबर मिलते ही सुबह से आवास पर पत्रकार जगत के साथ ही राजनेताओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। सभी ने शोक संतप्त परिवार को अपनी सांत्वना दी।

उन्होंने लोकसभा चुनाव 2019 से पहले ही मीडिया के पक्ष में जोरदार अभियान चलाया था। उनका मानना है कि हर विषय पर मीडिया को झूठा सिद्ध करने का प्रयास किया जाता है। उन्होंने कहा कि जिनका अस्तित्व समाप्त हो रहा है, वे तो अपनी खीझ मिटाने के लिए इस तरह की बातें करते हैं। यह खुद की आत्महत्या करने जैसी बात है। इससे उनका खुद का नुकसान हो रहा है। जिसका राजपाट छिनता है, वह गाली तो दे ही सकता है। उन्होंने कहा कि इस समय चाहे लोग अच्छा कहें या बुरा कहें, सबकुछ दिखाने की छूट है।

राजनाथ सिंह 'सूर्य' का जन्म 03 मई 1937 को अयोध्या से छह किलोमीटर दूर ग्राम जनवौरा के एक सामान्य किसान परिवार में हुआ। उनकी प्रारम्भिक शिक्षा आर्यसमाज के विद्यालय में हुई और बाल्यावस्था में ही वह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सम्पर्क में आये। देश के स्वतंत्रता संग्राम के साथ ही संघ कार्य का दायित्व निभाया। इसके बाद गोरखपुर विश्वविद्यालय से 1960 में एमए करने के बाद वह तत्कालीन प्रान्त प्रचारक भाउराव देवरस की प्रेरणा से संघ के प्रचारक बने। राजनीतिक सोच और वैचारिक स्पष्टता के कारण उन्हें पत्रकारिता और राजनीति दोनों ही क्षेत्रों में सफलता मिली। देश के दिग्गज नेता भी उनकी लेखनी का लोहा मानते रहे। हिन्दी पत्रकारिता के क्षेत्र में अपने लम्बे अनुभव के कारण उनका नाम हमेशा से ही बड़े आदर के साथ लिया जाता रहा। 

उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री का भी दायित्व संभाला। वह 1996 से 2002 तक राज्यसभा सांसद भी रहे। राजनाथ सिंह 'सूर्य' के दो बेटे और एक बेटी हैं। राजनाथ सिंह अपने लेखन के जरिए पत्रकारिता जगत में सक्रिय रहे। वह लगातार समसामयिक मुद्दों पर लेखन के जरिए अपने विचार व्यक्त करते रहे। उनकी 'अपना भारत' पुस्तक पाठकों के बीच आज भी बेहद लोकप्रिय है। इसमें उन्होंने 'मजहबी उन्माद में वोट देना यानी आत्मघात', 'चुनाव आस्था बनाम मोल भाव के बीच', 'राम मंदिर बनाम राम जन्मभूमि मंदिर', 'मुस्लिम मतदाता किधर और क्यों', 'डॉक्टर लोहिया ने कहा था गोली चलाने वाली सरकार इस्तीफा दे' जैसे अहम मुद्दों पर बेबाकी से अपनी राय रखी।

राजनाथ सिंह 'सूर्य' का निधन पत्रकारिता जगत की बहुत बड़ी क्षति है। राजनाथ सिंह सूर्य हिन्दुस्तान समाचार, बहुभाषी न्यूज एजेंसी  लखनऊ से पत्रकारिता की शुरुआत की। कई वर्षों तक 'आज' समाचार पत्र के ब्यूरो प्रमुख रहे। 1988 में वह 'दैनिक जागरण' के सहायक सम्पादक बने और बाद में 'स्वतंत्र भारत' के सम्पादक भी रहे। इसके बाद स्वतंत्र पत्रकारिता के माध्यम से हमेशा अपनी लेखनी को धार देते रहे। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया शोक व्यक्त

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वरिष्ठ पत्रकार एवं पूर्व राज्यसभा सांसद राजनाथ सिंह 'सूर्य' के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। दिवंगत के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि श्री राजनाथ सिंह 'सूर्य' ने हमेशा जन सरोकारों को प्राथमिकता दी। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.