Move to Jagran APP

Rajya Sabha Election 2020: बंगाल से राज्यसभा के लिए पांचों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

Rajya Sabha Election 2020 तृणमूल कांग्रेस के चार और वाममोर्चा व कांग्रेस समर्थित माकपा के एक उम्मीदवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 07:33 PM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 07:33 PM (IST)
Rajya Sabha Election 2020: बंगाल से राज्यसभा के लिए पांचों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित
Rajya Sabha Election 2020: बंगाल से राज्यसभा के लिए पांचों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। Rajya Sabha Election 2020: बंगाल में राज्यसभा की पांचों सीटों पर तृणमूल कांग्रेस के चार और वाममोर्चा व कांग्रेस समर्थित माकपा के एक उम्मीदवार को बुधवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। इनमें तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों -दिनेश त्रिवेदी, अर्पिता घोष, सुब्रत बख्शी व मौसम बेनजीर नूर के अलावा कांग्रेस द्वारा समर्थित माकपा उम्मीदवार विकास रंजन भट्टाचार्य शामिल हैं।

prime article banner

बुधवार को नामांकन पत्रों की वापसी की समय सीमा दोपहर तीन बजे समाप्त होने के बाद पांचों उम्मीदवारों को राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। तृणमूल के चारों उम्मीदवारों की जीत पहले से सुनिश्चित थी। पांचवीं सीट के लिए भी तृणमूल ने अंतिम समय में दांव खेला था और निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर दिनेश बजाज को मैदान में उतारा था। लेकिन, तकनीकी कारणों से मंगलवार को बजाज का नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया था जिसके कारण पांचों सीटों पर चुनाव की नौबत नहीं आई। वैसे 26 मार्च को मतदान होना था।

बजाज का नामांकन पत्र खारिज होने के बाद पांच सीटों के लिए सिर्फ पांच उम्मीदवार ही मैदान में थे ऐसे में उनकी निर्विरोध जीत सुनिश्चित हो गई। इधर, तृणमूल से जो चारों उम्मीदवार राज्यसभा के लिए चुने गए हैं उनमें सुब्रत बख्शी को छोड़ बाकी तीन उम्मीदवार दिनेश त्रिवेदी, अर्पिता घोष व मौसम बेनजीर नूर इस बार लोकसभा का चुनाव हार गए थे। जबकि सुब्रत बख्शी ने चुनाव नहीं लड़ा था।

तृणमूल समर्थित निर्दलीय राज्यसभा प्रत्याशी दिनेश बजाज का नामांकन रद
बंगाल में राज्यसभा के लिए खाली हो रही पांचों सीटों पर जीत का सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस का मंसूबा विफल हो गया है। वैसे चार सीटों पर तृणमूल की जीत तय है लेकिन पांचवीं सीट जीतने के लिए तृणमूल ने अंतिम समय में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में दिनेश बजाज को मैदान उतारकर बड़ा दांव खेला था। परंतु, मंगलवार को दिनेश बजाज का नामांकन पत्र त्रुटिपूर्ण होने की वजह रद कर दिया गया। 

दो उम्मीदवारों के त्रुटिपूर्ण नामांकन होने का लगा था आरोप

सोमवार को वाममोर्चा ने राज्यसभा चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी मौसम बेनजीर नूर व निर्दलीय प्रत्याशी दिनेश बजाज द्वारा जमा किए गए नामांकन पत्र को 'त्रुटिपूर्ण' करार देते हुए दोनों की उम्मीदवारी रद करने की मांग की थी। विधानसभा के सचिव अर्थात रिटर्निंग ऑफिसर के पास हलफनामा दाखिल कर वाममोर्चा ने दावा किया था दोनों प्रत्याशियों ने अपने खिलाफ चल रहे मामलों की जानकारी नहीं दी है। साथ ही दिनेश बजाज के नामांकन पत्र प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट से सत्यापित नहीं है। इसपर रिटर्निग ऑफिसर ने दोनों प्रत्याशियों से जवाब मांगा था। वहीं, मंगलवार को सुनवाई व नामांकन पत्रों की जांच के बाद त्रुटि पाए जाने पर दिनेश बजाज का आवेदन रद कर दिया गया। हालांकि मौसम बेनजीर नूर का आवेदन वैध करार दिया गया।

यह भी पढ़ेंः टीएमसी ने अर्पिता, मौसम, दिनेश व सुब्रत को बनाया उम्मीदवार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.