Move to Jagran APP

Fight Against Corona Virus : कोरोना से लड़ने के लिए विधायक निधि से अब दिए जा सकेंगे डेढ़ करोड़ रुपये

Fight Against Coronavirus विधायक निधि आवंटन नियमावली में किए बदलाव के तहत विधायक किसी एक संस्था को 25 लाख रुपये से अधिक धनराशि नहीं दे सकेंगे।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 10:42 PM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2020 07:25 AM (IST)
Fight Against Corona Virus : कोरोना से लड़ने के लिए विधायक निधि से अब दिए जा सकेंगे डेढ़ करोड़ रुपये
Fight Against Corona Virus : कोरोना से लड़ने के लिए विधायक निधि से अब दिए जा सकेंगे डेढ़ करोड़ रुपये

लखनऊ, जेएनएन। Fight Against Coronavirus : कोरोना संकट से निपटने के लिए अब विधायक अपनी निधि से एक वर्ष में डेढ़ करोड़ रुपये तक चिकित्सीय सुविधाओं व उपकरण आदि खरीदने के लिए दे सकेंगे। विधायक निधि आवंटन नियमावली में किए बदलाव के तहत विधायक किसी एक संस्था को 25 लाख रुपये से अधिक धनराशि नहीं दे सकेंगे। अलग-अलग संस्थाओं को कुल डेढ़ करोड़ रुपये दिए जा सकते है।

loksabha election banner

ग्राम्य विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह ने बताया कि हालात से निपटने के लिए सरकार ने विधायक निधि आवंटन नियमावली में परिवर्तन किया है। अस्पतालों में वेंटिलेटर, परीक्षण किट, मास्क, थर्मल इमेजिंग स्कैनर, दस्ताने, सेनिटाइजर जैसी जरूरी चीजों की पूर्ति को तत्काल बदलाव किए गए हैं। इससे विधायकों को अपने क्षेत्रों के सरकारी अस्पतालों व राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में जरूरी संसाधन जुटाने में मदद मिलेगी।

प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि भारत सरकार के मानकों के अनुसार खरीदे गए उपकरणों का उपयोगकर्ता जिला मुख्य चिकित्साधिकारी अथवा प्रधानाचार्य राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय को नामित किया गया है। खरीद प्रक्रिया का जिलास्तरीय ऑडिट भी कराया जाएगा। इनसे रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर सुरक्षित दूरी से तापमान परीक्षण व थर्मल इमेजिंग स्कैनर की व्यवस्था हो सकेगी।

बता दें कि अब तक विधायक निधि से मात्र 25 लाख रुपये ही चिकित्सा व स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रदान किए जा सकते थे। इसमें किसी व्यक्ति विशेष के इलाज के लिए अधिकतम पांच लाख रुपये की धनराशि प्रदान करने की व्यवस्था भी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.