लखनऊ, जेएनएन। Fight Against Corona Virus : कोरोना को मात देने के लिए योगी सरकार ने हॉटस्पॉट चिह्नित कर उन्हें सील कर दिया है। 15 जिलों में बनाए गए इस चक्रव्यूह को लेकर सरकार काफी गंभीर है, क्योंकि आगे की स्थिति अब मुख्यत: इन्हीं क्षेत्रों पर निर्भर है। इसीलिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी हॉटस्पॉट को सर्विलांस पर रखने के निर्देश दिए है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन इलाकों की सख्त निगरानी करने के साथ ही यहां के निवासियों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में कोई कमी न होने देने को कहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कालिदास मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लॉकडाउन की समीक्षा की। इस दौरान सील किए गए 15 जिलों के हॉटस्पॉट पर उनका खास ध्यान रहा। सीएम योगी ने हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों में मेडिकल टीम के जरिये एक-एक घर में जाकर गहन स्वास्थ्य परीक्षण कराने और सैनिटाइजेशन टीम द्वारा पूरे इलाके में सघन स्वच्छता कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों में सभी तरह के प्रतिष्ठान पूरी तरह बंद रहेंगे, इसलिए निवासियों को आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराने के लिए डोरस्टेप डिलीवरी व्यवस्था को मजबूत बनाया जाए। हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों को सेक्टरवार बांटकर प्रत्येक क्षेत्र में मजिस्ट्रेट की तैनाती करने को भी कहा।

मुख्यमंत्री ने सभी राजकीय अस्पतालों व मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध वेंटिलेटरों का ऑडिट कराने को कहा और वेंटिलेटरों को चालू हालत में रखने के निर्देश दिए। उन्होंने पीपीई किट, इन्फ्रारेड थर्मामीटर, आइसोलेशन बेड, क्वारंटाइन बेड, सैनिटाइजर, एन-95 मास्क व ट्रिपल लेयर मास्क की उपलब्धता भी बनाए रखने को कहा। बैठक में मुख्य सचिव आरके तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन तथा अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सीएम हेल्पलाइन से लिया जाएगा क्वारंटाइन व्यक्तियों का हाल

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में क्वारंटाइन किए गए सभी व्यक्तियों का हालचाल सीएम हेल्पलाइन 1076 के जरिये हासिल करने को कहा है। मुख्यमंत्री ने यह सुनिश्चित करने को कहा है कि घर से बाहर निकलने पर हर व्यक्ति फेस कवर या मास्क का प्रयोग करे और चेहरे को कपड़े, रुमाल, गमछे या दुपट्टे से ढक कर रखे। साथ ही आरोग्य सेतु मोबाइल एप की जानकारी भी लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं।

शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में चलाएं सैनिटाइजेशन अभियान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी नगर निकायों, पंचायत संस्थाओं, जल निगम, फायर ब्रिगेड व अन्य सभी संस्थाओं के वाहनों से सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता व सैनिटाइजेशन अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कोरोना से बचाव व उपचार में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों का पर्याप्त मात्रा में उत्पादन कराने को भी कहा है। मुख्यमंत्री ने विभिन्न राज्यों में रह रहे प्रदेशवासियों को सुविधाएं सुलभ कराने के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों के कार्यों की जानकारी मुख्य सचिव आरके तिवारी से हासिल की। मुख्यमंत्री ने टीम-11 के अधिकारियों को अपने कार्यों की खुद नियमित समीक्षा करने को कहा है।

Posted By: Umesh Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस