पटना [स्‍टेट ब्यूरो]। केंद्रीय विद्यालय (Central School) की स्थापना से जुड़ी मांग को लेकर राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) का आमरण अनशन (Fast unto Death) भले ही पांचवें दिन समाप्त हो गया, मगर यह महागठबंधन (Grand Alliance) में शामिल विपक्षी दलों (Opposition Parties) को सक्रिय (Active) करने में कामयाब रहा। पिछले कुछ महीने से सीन से गायब चल रहे बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) में नेता विरोधी दल (Leader of Opposition) तेजस्वी यादव (Tejashwi yadav) भी राज्य सरकार (State Government) के खिलाफ मुखर होकर सामने आ गए। उन्‍होंने कहा कि ये केवल ट्रेलर था, फिल्‍म तो बाकी है।

तेजस्‍वी ने तोड़ी चुप्‍पी, कहा- चलाएंगे सरकार के खिलाफ आंदोलन

तेजस्वी यादव की लगातार चुप्पी (Silence) को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं चल रहीं थीं। वह 26 नवंबर से मिलर हाई स्कूल परिसर में आरंभ हुए उपेंद्र कुशवाहा के आमरण अनशन में एक दिन भी नहीं पहुंचे। मगर जैसे ही 30 नवंबर को कुशवाहा को इलाज के लिए पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल (PMCH) ले जाए गए, तेजस्वी यादव उनके पहुंचने से पहले ही पीएमसीएच पहुंच गए। तेजस्वी ने अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि यह तो एक ट्रेलर था, अभी पूरी फिल्म बाकी है। उन्होंने कहा कि विपक्ष के सभी दल मिलकर राज्य सरकार के खिलाफ आंदोलन चलाएंगे।

शरद यादव व जीतनराम मांझी का भी मिला साथ

शरद यादव (Sharad Yadav) भी अचानक पहुंचे। शरद यादव ने दावा किया कि विपक्षी दल एकजुट हैं। उपचुनाव (By Election) के समय महागठबंधन से नाराज चल रहे हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) भी सक्रिय हो गए। उनकी मौजूदगी आमरण अनशन स्थल के अलावा पीएमसीएच में भी दिखी।

मुकेश साहनी ने भी शुरू कर दिया आमरण अनशन

नाराज चल रही विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के अध्यक्ष मुकेश सहनी (Mukesh Sahni) ने तो 29 नवंबर से उपेंद्र कुशवाहा के समर्थन में आमरण अनशन आरंभ कर दिया था। कुशवाहा के साथ उन्होंने भी 30 नवंबर को अपना आमरण अनशन समाप्त किया।

आंदोलन में कुशवाहा को मिला कांग्रेस का भी साथ

कांग्रेस (Congress) की भी सक्रियता देखने को मिली। पार्टी के वरिष्ठ नेता डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह (Dr. Akhelesh Prasad Singh) एवं अन्य कांग्रेसी कुशवाहा के समर्थन में लगातार मौजूद दिखे।

Posted By: Amit Alok

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप