Move to Jagran APP

DUSU Polls 2018: शांतिपूर्ण तरीके से खत्म हुई वोटिंग, उत्साहित नजर आए छात्र

मतदान करने के बाद सबसे पहले विद्यार्थियों ने अपनी खुशी का इजहार सोशल साइट पर फोटो शेयर कर किया। कॉलेजों के बाहर खड़े छात्र संगठन के सदस्य नए विद्यार्थियों को रिझाते दिखे।

By Edited By: Published: Tue, 11 Sep 2018 09:32 PM (IST)Updated: Wed, 12 Sep 2018 09:50 PM (IST)
DUSU Polls 2018: शांतिपूर्ण तरीके से खत्म हुई वोटिंग, उत्साहित नजर आए छात्र
DUSU Polls 2018: शांतिपूर्ण तरीके से खत्म हुई वोटिंग, उत्साहित नजर आए छात्र

नई दिल्ली (जेएनएन)। छात्र संघ चुनाव को लेकर विद्यार्थियों में उत्साह देखने को मिला। चुनाव के निर्धारित समय से पहले ही कई विद्यार्थी कॉलेज पहुंचने शुरू हो गए थे। मतदान करने के बाद सबसे पहले विद्यार्थियों ने अपनी खुशी का इजहार सोशल साइट पर फोटो शेयर कर किया। कॉलेजों के बाहर खड़े छात्र संगठन के सदस्य नए विद्यार्थियों को रिझाते दिखे। कई कार्यकर्ता ढपली बजाते दिखे।

loksabha election banner

कभी तल्खी तो कभी नरमी देखने को मिली
श्याम लाल कॉलेज, डॉ.भीमराव अंबेडकर कॉलेज, विवेकानंद कॉलेज और महाराजा अग्रसेन कॉलेज के बाहर एक तरफ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीपीवी) व दूसरी तरफ भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआइ) के कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने उम्मीदवारों के लिए जमकर नारेबाजी की। दोनों संगठनों के बीच कभी तल्खी तो कभी नरमी देखने को मिली। 

राष्ट्रीय पार्टियों के कई नेता पहुंचे
छात्र संघ के चुनाव के उम्मीदवारों के समर्थन में विधायक, पार्षद व राष्ट्रीय पार्टियों के कई नेता पहुंचे। विवेकानंद कॉलेज के बाहर विधायक ओपी शर्मा, पूर्व महापौर नीमा भगत, जोन चेयरमैन कंचन महेश्वरी, पार्षद श्याम सुंदर अग्रवाल, संजय गोयल, भाजपा के प्रदेश संगठन मंत्री सिद्धार्थन व सोनू कुमार सहित कई नेता एबीवीपी के समर्थन में पहुंचे। कांग्रेस से जिलाध्यक्ष गुरचरण सिंह राजू, पार्षद कुमारी रिंकू, पूर्व पार्षद वरयाम कौर एनएसयूआइ के समर्थन में पहुंचे।

कोर्ट के आदेश के बाद कम हुआ आचार संहिता का उल्लंघन
दिल्ली उच्च न्यायालय के सख्त निर्देश के बाद भी छात्र संगठनों ने चुनाव में आचार संहिता का उल्लंघन किया, लेकिन कोर्ट के आदेश का असर भी देखने को मिला। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष छात्र संगठनों ने सड़कों पर कम पर्चे उड़ाए। आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों से पुलिस व कॉलेज प्रशासन सख्ती से निपटा। कॉलेज के बाहर फ्लाईओवर तक पर पुलिस तैनात थी।

कॉलेजों में सुरक्षा व्यवस्था रही चाक चौबंद
चुनाव के मद्देनजर सभी कॉलेजों में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद देखने को मिली। कॉलेज के अंदर और बाहर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। पुलिस के आला अधिकारियों ने खुद सुरक्षा की कमान संभाली। पुलिस ने बाहरी व्यक्तियों को कॉलेज में जाने नहीं दिया। जिसने चुनाव में माहौल को बिगाड़ने की कोशिश की पुलिस उससे सख्ती से पेश आई। 

Image result for dusu चुनाव दैनिक जागरण

23 प्रत्याशी चुनावी मैदान में
डूसू चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए पांच, उपाध्यक्ष के लिए पांच, सचिव पद के लिए आठ एवं संयुक्त सचिव पद के लिए पांच प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। एसीपी सुबोध कुमार गोस्वामी ने सुबह 8 बजे ही अंबेडकर कॉलेज में पुलिस बल तैनात कर दिया था। चुनाव संपन्न होने तक वे खुद कॉलेज में ही रहे। उन्होंने कहा कि चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए।

बीते सालों में कैसा रहा था मतदान
डूसू चुनावों में बीते कुछ वर्षों के दौरान मतदान करने वाले विद्यार्थियों की भूमिका मिली जुली रही है। इस बार सभी छात्र संगठनों की कोशिश रही है कि ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी मतदान करने आएं। बीते तीन वर्षों के मत फीसद पर नजर डालें तो पिछले साल 45 फीसद विद्यार्थियों ने वोट डाले थे। 2015 में 43.3 फीसद, 2016 में 36.9 फीसद और 2017 में 45 फीसद मतदान हुआ था।

Image result for dusu चुनाव दैनिक जागरण

DUSU चुनाव एक नजर में 

- डूसू चुनाव में 12.30 बजे तक 40.58 फीसद वोटिंग हुई है।
- पूर्वी दिल्लीः श्याम लाल कॉलेज (सुबह शिफ्ट) में एनएसयूआई का पैनल छात्र संघ की सातों सीटो पर जीता।
- पूर्वी दिल्लीः श्याम लाल संध्या कॉलेज में शुरू हुआ मतदान।
- पूर्वी दिल्लीः डॉक्टर भीम राव अंबेडकर कॉलेज छात्र संघ चुनाव की विजयी उम्मीदवारों के नाम।

अध्यक्ष - नीरज शर्मा
उपाध्यक्ष - शिवम गोस्वामी
सचिव- अकांक्षा सिंह
संयुक्त सचिव - विशाल राणा
- पूर्वी दिल्लीः चुनाव हारने वाले उम्मीदवारों ने कॉलेज प्रशासन पर चुनाव में गड़बड़ी करने का लगाया आरोप। उम्मीदवारों ने कहा तीन बार हुई बैलेट पेपर की गिनती, कई बार गई लाइट। सही से नहीं गिने गए बैलेट पेपर।

- पूर्वी दिल्लीः विवेकानंद कॉलेज छात्र संघ चुनाव में एनएसयूआई का क्लीन स्वीप। सातों सीटों पर जीती एनएसयूआई। पिछले वर्ष एवीवीपी ने जीती थी सभी सीट। एबीवीपी में फूट का फायदा एनएसयूआई ने उठाया।

अध्यक्ष- प्रियंका
उपाध्यक्ष- काजल यादव
सचिव- श्वेता मावी
संयुक्त सचिव- रितु रानी
कोषाध्यक्ष- प्रतिलिपि सोनी
सेंट्रल काउंसलर -आकाश कुमार
सेंट्रल काउंसलर- ज्योति यादव 

- पूर्वी दिल्लीः महाराजा अग्रसेन कॉलेज में अभिषेक चौधरी बने छात्र संघ अध्यक्ष। इस कॉलेज में केवल छात्र संघ के लिए चुनाव होता है।
- पूर्वी दिल्लीः श्याम लाल कॉलेज सांध्य में 6 सीट ABVP और एक सीट NSUI जीती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.