मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, जेएनएन। DUSU polls live update: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को मतदान शुरू हो गया है। सुबह के कॉलेजों में 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक और इवनिंग कॉलेजों में दोपहर 3 बजे से देर शाम 7.30 बजे तक मतदान होगा। नॉर्थ कैंपस के 17 बूथों पर दोपहर 1 बजे तक 38 फीसद तक मतदान हुए हैं।

रामजस कॉलेज के चुनाव अधिकारी डॉ सुरेश कुमार ने बताया कि रामजस कॉलेज में करीब 20 फीसद मतदान हो गया है। दोपहर एक बजे तक जितने भी छात्र कॉलेज के अंदर होंगे सब वोट डालेंगे।

हिंदू कॉलेज में भी छात्र मतदान कर रहे हैं। इस कॉलेज में कुल 4750 वोटर हैं जिनमें से 1250 तक दोपहर 11.30 बजे तक छात्रों ने मतदान दिए हैं। इस कॉलेज में डूसू के चारों पदों के प्रत्याशी के लिए वोट देने से ज्यादा अहम कॉलेज के उम्मीदवार हैं।

इस कॉलेज में डूसू चुनाव में छात्रों के चार उम्मीदवारों में से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार चुने जाते हैं और 2 पद के लिए सेंट्रल काउंसिलर चुने जाते हैं।

डूसू चुनाव समिति के मुख्य चुनाव अधिकारी अशोक के प्रसाद ने कहा कि डीयू के 45 कॉलेजों, छह विभागों (बुद्धिस्ट स्टडीज, लाइब्रेरी एंड इंफो साइंस, सामाजिक कार्य विभाग, लॉ फैकल्टी, लॉ सेंटर-1, लॉ सेंटर-2) व साउथ कैंपस में मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

चुनाव में 500 से ज्यादा शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। वे अपने-अपने कॉलेजों में ड्यूटी करेंगे। सभी कॉलेजों और विभागों में चुनाव समिति ने पर्यवेक्षक को भेजा है, वह चुनाव प्रक्रिया पर पूरी नजर रखेंगे। सभी कॉलेजों को मतदान के लिए तकनीकी व्यवस्था भी प्राप्त हो सके, इसके भी इंतजाम किए गए हैं।

डूसू चुनाव समिति ने सभी कॉलेजों को दिशा-निर्देश ने दिए हैं। उन्हें बूथों पर दिव्यांग छात्रों के लिए व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) सभी बूथों पर एक समान रूप से अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव के क्रम में लगानी होंगी। डूसू चुनाव और कॉलेज के छात्र संघ चुनाव के लिए एक ही जगह पर ईवीएम लगाने का निर्देश दिया गया है, जिससे कि मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाई जा सके।

छात्र को बूथ पर कोई एक पहचान पत्र जैसे कि कॉलेज का आइ कार्ड, फीस की रसीद अपनी फोटो के साथ, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आइडी कार्ड दिखाना होगा। चुनाव में नोटा का विकल्प भी है। डीयू के 17 कॉलेजों में डूसू चुनाव नहीं होते हैं। उम्मीदवारों की मार्कशीट की जांच का काम हुआ पूरा डूसू चुनाव समिति ने कॉलेजों के प्रचार्यो को 31 अगस्त को निर्देश दिया था कि वे डूसू चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों की मार्कशीट की जांच कराएं। यह काम पूरा कर लिया गया है।

पुलिस से मिल रही है सहायता
मुख्य चुनाव अधिकारी अशोक के प्रसाद ने कहा कि दिल्ली पुलिस के मध्य रेंज के संयुक्त पुलिस आयुक्त से नॉर्थ कैंपस एवं साउथ कैंपस के लिए सिपाहियों की तैनाती के लिए सहायता मांगी गई है। उनकी तरफ से हमें सहायता मिल रही है।

ये भी पढ़ेंः शहीद राजगुरु कॉलेज में छात्र संघ की अध्यक्ष बनीं भाविनी भारद्वाज, देखें विजेताओं की लिस्ट

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप