Move to Jagran APP

डिप्‍टी सीएम केशव मौर्य ने कहा, गहरी साजिश का हिस्सा है दिल्ली में हुई हिंसा Gorakhpur News

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने रविवार को कुशीनगर में 46 सड़कों का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 01 Mar 2020 03:21 PM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2020 09:38 PM (IST)
डिप्‍टी सीएम केशव मौर्य ने कहा, गहरी साजिश का हिस्सा है दिल्ली में हुई हिंसा Gorakhpur News
डिप्‍टी सीएम केशव मौर्य ने कहा, गहरी साजिश का हिस्सा है दिल्ली में हुई हिंसा Gorakhpur News

कुशीनगर, जेएनएन। जिस क्षेत्र की सड़कें ठीक होती हैं, आवागमन के लिए नदी पर पुल होते हैं उस क्षेत्र का विकास तेजी से होता है। यहां 70 वर्षों में जो नहीं हुआ, वह तीन वर्ष में हो गया। अभी खड्डा विधान सभा क्षेत्र में गंडक नदी पर पीपा का पुल दिया हू, शीघ्र ही नारायणी पर पक्का पुल भी बनवाया जाएगा। यह बातें उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने रविवार को कुशीनगर के खड्डा विधान सभा क्षेत्र के बड़ी गंडक के भैंसहा घाट पर नवनिर्मित पीपा पुल का लोकार्पण करने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहीं।

loksabha election banner

नारायणी पर बनेगा पक्‍का पुल

उप मुख्यमंत्री ने जिले की 17 सड़कों का लोकार्पण व 29 सड़कों का शिलान्यास भी मंच से बटन दबाकर किया। उन्होंने कहा कि कुशीनगर जनपद में 479 करोड़ की परियोजनाओं पर काम चल रहा है। आपने 51 फीसद मत दिया है तो हम भी आपके सेवा में कोई कमी नहीं रखेंगे। यूपी 20 टॉपर्स के घर तक डॉ अब्दुल कलाम मेजर, भानचन्द सड़क शहीद के घर तक बनाई जाएगी व उनके नाम से प्रवेश द्वार भी बनाया जाएगा। उत्तर प्रदेश में 20 किमी नई सड़क व तीन पुल का निर्माण प्रतिदिन हो रहा है। सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में 8810 किमी सड़कों का निर्माण कराया है। 26 तहसील व 179 ब्लाक मुख्यालय को दो लेन से जोड़ा गया है। भू-माफियाओं के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की गई है। प्रधानमंत्री ने जितना गरीबी में जिया है उससे ज्यादा गरीबों के लिए किया है। पुल का श्रेय उन्होंने क्षेत्रीय विधायक जटाशंकर त्रिपाठी को दिया, कहा उनके प्रयास से लोगों को यह एक बड़ी सुविधा मिली। शीघ्र ही नारायणी पर पक्का पुल भी बनवाया जाएगा

टेंडर में पारदर्शिता के लिए ऑनलाइन व्यवस्था

उप मुख्यमंत्री मौर्या ने कहा कि मैं तो गंगाजी के तट से आया हूं, जहां कुंभ लगता है, लेकिन यहां नारायणी तट पर मैंने जनकुंभ देखा है। आपने कमल खिलाया है तो हमने सड़कों का जाल बिछाया है। सालिकपुर से शिवपुर, खिरकिया पुल, पडरौना से बाल्मीकिनगर बैराज तक टू लेन सड़क, रामपुर गोनहा के मखनहा पुल का आगणन तैयार करने के लिए पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देशित किया हूं। टेंडर में पारदर्शिता के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई।

विधायक ने कहा, पीपा पुल बनने से रोजगार बढ़ेगा

विधायक जटाशंकर त्रिपाठी ने कहा कि पीपा पुल बनने से इस इलाके में रोजगार बढ़ेगा। इस नदी में पाई जाने वाली चेपुआ मछली गोआ की पाप्लेट मछली से बेहतर है। सिर्फ इसको अंतरराष्ट्रीय मार्केट तक पहुंचाने की जरूरत है। यह पुल नहीं विकास का मार्ग है। सांसद विजय दुबे ने सरकार की खूबियां बताते हुए कहा कि बाढ़ के दौरान पीपा पुल हटने के बाद रेतावासियों के लिए शिवपुर तक 22 किमी तक बांध व सड़क की मांग की। जिलाध्यक्ष प्रेमचंद मिश्रा ने संगठन की ओर से उपमुख्यमंत्री मौर्य का स्वागत किया।

अयोध्‍या में शीघ्र आरंभ होगा मंदिर का निर्माण

महराजगंज जिले के सिसवा के सोनबरसा बाजार में स्थिति स्व. राजेश्वरी सिंह ज्ञानस्थली महाविद्यालय के नव निर्मित भवन के लोकार्पण अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्‍या स्‍थित रामजन्म भूमि पर शीघ्र ही मंदिर का निर्माण आरंभ होगा। उन्‍होंने कहा कि निचलौल मार्ग के चौड़ीकरण, गड़ौरा-इटहिया-झुलनीपुर, बौलिया राजा बड़हरा, औराटार-मिठौरा-महराजगंज मार्ग के लिए दिए गए प्रस्ताव पर कार्य कराया जाएगा। अधिकारी इसका आगणन तैयार कर भेजें। उप मुख्यमंत्री ने जनता से मुखातिब होते हुए कहा कि आप सभी ने विपरीत परिस्थितियों में भी अपना आशीर्वाद दिया है। आपके सहयोग से केंद्र और प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी है। अब हमारा भी दायित्व है कि आपका भरपूर सहयोग करें और जनपद का विकास करें। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार सड़कों का जाल बिछा रही है। परीक्षाओं में टाप करने वाले विद्यार्थियों के नाम से भी सड़क बनवाने का काम कर रही है। इस अवसर पर एमएलसी देवेंद्र प्रताप सिंह, विधायक प्रेम सागर पटेल, महाविद्यालय प्रबंधक धीरेंद्र प्रताप सिंह, राजन विश्वकर्मा, धर्मनाथ खरवार आदि उपस्थित रहे।

महराजगंज में बोले डिप्‍टी सीएम, डर के कारण हुआ था बुआ व भतीजे का गठबंधन

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि बीते लोकसभा चुनाव में भाजपा के डर के कारण बुआ व भतीजे का गठबंधन हुआ था। लेकिन यहां की जनता ने जाति-धर्म से ऊपर उठकर  विकास को प्राथमिकता दी। लोगों ने अपना काम कर दिया है। अब देश व प्रदेश को विकास के पथ पर ले जाने से कोई नहीं रोक सकता। पूर्ववर्ती सपा व बसपा सरकार पर हमलावर उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले प्रदेश में  कागज में काम होता था, लेकिन अब भाजपा सरकार में जमीन पर विकास योजनाएं दिख रहीं हैं। उप मुख्यमंत्री ने महराजगंज के फरेंदा कस्बे में 310 करोड़ की 131 योजानाओं की सौगात दी। उन्होंने फरेंदा के सेठ आनंदराम जयपुरिया इंटर कालेज व सिसवा क्षेत्र के सोनबरसा में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि शीघ्र ही अयोध्या के श्रीरामजन्म भूमि पर भव्य राममंदिर का निर्माण आरंभ होगा।  देश को गरीबी मुक्त करना प्रधानमंत्री का सपना है। प्रधानमंत्री आवास योजना , आयुष्मान भारत योजना सहित कई योजनाएं देश के अंतिम व्यक्ति को सीधे लाभ पहुंचा रहीं हैं । भाजपा सरकार ने किसानाें को शून्य से शिखर पर ला दिया है। किसानों का 36 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया गया है। हर किसान के खाते में छह- छह हजार रुपये प्रत्येक साल पहुंच रहा है। जिन  लोगों के शासन काल में खेती किसानी रसातल में पहुंची , वही लोग अब किसानाें के मुददे पर सवाल उठा रहे हैं। इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री उपेंद्र तिवारी, सांसद पंकज चौधरी, विधायक बजरंग बहादुर सिंह, ज्ञानेंद्र सिंह, जय मंगल कन्नौजिया, प्रेमसागर पटेल , जिलाध्यक्ष परदेशी रविदास सहित बड़ी में भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

गहरी साजिश का हिस्सा है दिल्ली में हुई हिंसा

महराजगंज में पत्रकारों से बातचीत में उप मुख्‍यमंत्री ने कहा कि दिल्‍ली में हुई हिंसा गहरी साजिश का हिस्‍सा है। हिंसा तब हुई जब अमेरिका के राष्‍ट्रपति दिल्‍ली में मौजूद थे। कुछ लोगों द्वारा देश को बदनाम करने की साजिश रची गई थी। पुलिस द्वारा की जा रही जांच में साजिश रचने वालों का चेहरा उजागर हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को पहले ही आगाह कर दिया था कि यह संयोग नहीं प्रयोग है। कहा कि भाजपा सरकार में कानून अपना काम करता है। आजम खान को जेल भेजे जाने के प्रकरण पर बोलते हुए कहा कि कानून के हिसाब से वह कोर्ट में जमानत के लिए गए थे। कोर्ट ने उनकी जमानत रद्द कर जेल भेज दिया। समाजवादी पार्टी के लोग इस प्रकरण पर राजनीति न करें , जो अपराध करेगा वह जेल जाएगा । एक सवाल के जवाब में उन्‍होंने कहा कि अन्‍य स्‍थानों की तरह इटावा व सैफई का भी विकास हो रहा है। राजनैतिक लाभ के लिए किसी के साथ भी भेदभाव नहीं किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.