Move to Jagran APP

केजरीवाल सरकार ने दिल्‍लीवासियों को दिया बड़ा तोहफा, लाखों लोगों के पानी के पुराने बिल माफ

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को प्रेसवार्ता कर दिल्‍लीवासियों को फिर एक बड़ा तोहफा दिया है। उन्‍होंने पानी के पुराने बिल माफ कर दिए हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 27 Aug 2019 12:59 PM (IST)Updated: Tue, 27 Aug 2019 07:45 PM (IST)
केजरीवाल सरकार ने दिल्‍लीवासियों को दिया बड़ा तोहफा, लाखों लोगों के पानी के पुराने बिल माफ
केजरीवाल सरकार ने दिल्‍लीवासियों को दिया बड़ा तोहफा, लाखों लोगों के पानी के पुराने बिल माफ

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Arvind Kejriwal waive off old water bill: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को प्रेसवार्ता कर दिल्‍लीवासियों को फिर एक बड़ा तोहफा दिया है। उन्‍होंने पानी के पुराने बिल माफ कर दिए हैं। दिल्ली सचिवालय में आयोजित प्रेसवार्ता में केजरीवाल ने कहा कि 2015 में जब हम लोगों ने दिल्ली में सत्ता संभाली थी तो पानी का बुरा हाल था। पिछले 5 साल में हमने कई सुधार किए हैं। 

loksabha election banner

93 फीसद एरिया में बिछी पाइपलाइन
58 फीसद क्षेत्रों में पानी की पाइप लाइन बिछी थी, हमने 93 फीसद एरिया में पाइपलाइन बिछा दी है। दिल्ली में 1200 एमजीडी की जरूरत है। आज 940 एमजीडी पानी की आपूर्ति हुई है। अभी भी पानी की कमी है। दिल्ली को टैंकर माफिया से निजात मिल गई है।

अब नहीं चलते किसी विधायक के टैंकर
अब किसी विधायक के टैंकर नही चलते। 900 एमजीडी पानी मे से 600 एमजीडी पानी पहुंचता था। इस पानी की निगरानी के लिए 3000 फ्लो मीटर लगाए गए हैं। अब हमारी प्लानिंग है कि दिल्ली को 24 घंटे पानी मिले। इस योजना पर काम कर रहे हैं। बाढ़ के पानी को रोकने का काम शुरू किया गया है। डीडीए से नई झीलें मिली हैं।

पांच से सात साल तक के बिल हैं पेंडिंग
30 से लेकर 40 फीसद प्रोडक्शन बढ़ाया जाएगा। आज हमारे पास पानी के बिल के एरियर बहुत अधिक हो गए हैं। 5 से 7 साल के लोगों के बिल पेंडिंग हैं। इन्हें माफ किया जा रहा है। जिन के घर में चालू मीटर हैं उन्हें लाभ मिलेगा। 30 सितंबर तक जो भी अपना मीटर लगवा लेगा। उसे भी इसका लाभ मिल सकेगा। ई से एच श्रेणी तक का बिल पूरी तरह माफ किया जाएगा। ए व बी को भी इसका लाभ मिलेगा। व्यावसायिक मीटरों को भी छूट दी जाएगी।

सरकार को मिलेगा 600 करोड़ का राजस्‍व
सरकार को 600 करोड़ का राजस्व लाभ मिलेगा। इस योजना से लाखों उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। इस समय 2500 करोड़ का एरियर घरेलू मीटर और 1500 करोड़ व्यावसायिक मीटरों का एरियर बकाया है।

इन लोगों को मिलेगा फायदा
पानी के अब तक के बाकी बिल को चुकाने की राहत देते हुए दिल्ली सरकार ने उनका बिल माफ कर दिया है। इसका फायदा सभी कैटेगरी के लोगों को मिलेगा। इसमें E, F, G और H कैटेगरी के इलाकों में रहने वाले लोगों का बिल पूरी तरह माफ किया गया है। वहीं A और B कैटेगरी के लोगों को 25 फीसद बिल माफ करने की बात कही गई है। वहीं C कैटेगरी में आने वाले लोगों का 50 फीसद और D कैटगरी को लोगों को 75 फीसद बिल माफ करने की छूट दी गई है।

लोगों को भेजा जाएगा पत्र
इसके तहत अरविंद केजरीवाल की तरफ से सभी उपभोक्ताओं को एक पत्र भेजा जाएगा। इसके तहत वह इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। बता दें कि इस योजना का फायदा सिर्फ उन्हें मिलेगा जिसके घर पर पानी का मीटर लगा हुआ है और अगर ऐसे लोग जिनका मीटर नहीं लगा है वह भी इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो वह 30 नवंबर तक मीटर लगवाकर कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Weather Update: झमाझम बारिश का दौर खत्म, जानिए अब कैसा रहेगा मौसम का हाल

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.