Move to Jagran APP

Exclusive: तीन तलाक पर हमने प्रधानमंत्री की तड़प देखी थी : मनोज तिवारी

सावन महीने में बाबा बैद्यनाथ की नगरी देवघर पहुंचे दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद मनोज तिवारी ने तीन तलाक बिल पास होने को इंसानियत की जीत बताया है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 01 Aug 2019 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 01 Aug 2019 08:00 AM (IST)
Exclusive: तीन तलाक पर हमने प्रधानमंत्री की तड़प देखी थी : मनोज तिवारी
Exclusive: तीन तलाक पर हमने प्रधानमंत्री की तड़प देखी थी : मनोज तिवारी

देवघर, जेएनएन। सावन महीने में बैद्यनाथ की नगरी देवघर पहुंचे दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद मनोज तिवारी ने बुधवार को दैनिक जागरण से विशेष बातचीत करते हुए कहा कि तीन तलाक पर हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तड़प देखी थी। सचमुच तीन तलाक एक क्रूर राक्षस की तरह था और दोनों सदन में तीन तलाक बिल पास होना इंसानियत की जीत है। मैंने तीन तलाक जैसी कुरीति के खत्म होने के लिए बाबा बैद्यनाथ से मन्नत मांगी थी। मेरी मन्नत पूरी हो गई है और यही वजह है कि आज हम बैद्यनाथ की नगरी में आएं हैं। इसके अलावा भी सांसद मनोज तिवारी ने दैनिक जागरण के डिप्टी चीफ रिपोर्टर राजीव से कई मसले पर खुलकर बातचीत की। प्रस्तुत है मुख्य अंश - 

loksabha election banner

सवाल : दोनों सदनों में तीन तलाक बिल पर मुहर लग गई लेकिन विपक्षी दल इसे भाजपा के वोट की व तुष्टीकरण की राजनीति मान रहे हैं क्यों
जवाब : देखिए, जाकि रही भावना जैसी..वाली स्थिति है। मैंने तो तीन तलाक जैसी कुरीति के मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तड़प देखी है। मैं खुद बाबा बैद्यनाथ से इस क्रूर राक्षस रुपी कुरीति को खत्म करने के लिए मन्नत मांगी थीं। बाबा ने हमारी मन्नत पूरी कर दीं। इंसानियत की जीत हुई है। विपक्षी दल ही इस मसले पर राजनीति कर रहे थे। उनकी तुष्टीकरण की राजनीति का चैप्टर क्लोज हुआ है। भाजपा सरकार ने तो सबका विश्वास जीतने का काम किया है।

सवाल : अगर भाजपा सचमुच महिलाओं के मान-सम्मान और महिला सशक्तिकरण की मंशा रखती है तो आधी आबादी को राजनीति में 33 फीसद की भागीदारी कब तक तय होगी
जवाब : बस थोड़ा और इंतजार कर लीजिए। भाजपा उस दिशा में सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ रही है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजा राममोहन राय की तरह काम कर रहे हैं। शासक के साथ समाज सुधारक की भूमिका निभा रहे हैं। 17 वीं लोकसभा में 78 महिलाएं चुनकर आई हैं। भविष्य में यह संख्या में और बढ़ोत्तरी होगी तय मानिए।

सवाल : उन्नाव दुष्कर्म प्रकरण में हाय-तौबा मची है, क्या कहेंगे आप
जवाब : पूरी तरह से निश्चिंत रहें। उन्नाव की पीड़िता को न्याय मिलकर रहेगा। केंद्र की सरकार मामले को सीबीआई के हवाले कर दिया गया है। आरोपित विधायक को सस्पेंड कर दिया गया है। यूपी की योगी सरकार भी अपने स्तर से पूरे मामले में साक्ष्यों को जुटा रही है। केंद्र सरकार ऐसे मामलों में इतनी संवेदनशील है कि ऐसे मामलों में दोषियों को बचने का सवाल ही कहां है।

सवाल : आप राजनीतिज्ञ होने के साथ भोजपुरी के लोकप्रिय गायक भी हैं। आखिर भोजपुरी को पूर्ण सम्मान कब मिलेगा
जवाब : भोजपुरी के सम्मान की लड़ाई लड़ रहे हैं हम। 2015 में संसद में भोजपुरी को आठवीं अनुसूची में शामिल करने का मांग उठा चुके हैं। उनके अलावा भी कई जनप्रतिनिधियों ने समय-समय पर यह मांग उठाया है। चार प्राइवेट मेंमबर बिल भी लाया गया है। अगर भोजपुरी को आठवीं अनुसूची का दर्जा मिल जाता है तो निसंदेह इसका सम्मान बढ़ेगा और इससे छेड़छाड़ पर भी अंकुश लगेगी। आने वाले समय में इस मुहिम को और तेज किया जाएगा।

सवाल : भोजपुरी के साथ प्रयोग व अश्लीलता से आपको कितनी पीड़ा होती है
जवाब : देखिए, शिक्षा की अहमियत हर क्षेत्र में है। सिर्फ मनोरंजन और पैसे के लिए भोजपुरी के साथ प्रयोग होना अत्यंत दुखदायी है। भोजपुरी लोकसंगीत की हालत तो और बुरी है। इसके लिए हमने बार-बार कहा है कि हर राज्य का अपना एक सेंसर बोर्ड गठित होना चाहिए ताकि ऐसे मसलों पर सेंसर बोर्ड सख्ती बरत सके। भोजपुरी की मिठास व संस्कृति अक्षुण्ण बनी रहे इसके लिए सिर्फ गायक, गीतकार, संगीतकार या कलाकार ही नहीं बल्कि दर्शकों को भी संवेदनशील होना होगा। समाज को यह समझना होगा कि आखिर भोजपुरी अश्लील क्यों बनता जा रहा है। कहीं यह सैक्सुअल फ्रस्ट्रेशन और कन्या भ्रूण हत्या का नतीजा तो नहीं जिसे दर्शक फिल्मों में देखकर या गानों में सुनकर पूरा कर रहे हैं। राज्य के विधानसभा में ऐसे मसलों पर गंभीर चिंतन व मंथन की दरकार है।

सवाल : आपने तो भोजपुरी में सैकड़ों भजन गाए हैं लेकिन कोई एक भजन जो आप बार-बार शिव को अर्पण करना चाहेंगे वह कौन-सा है
जवाब : जी, मैं पहली बार वर्ष 1997 में बैद्यनाथ धाम पर गीत गाया था। उसके बोल हैं - देवघर के पावन धरती पर बाबा बैद्यनाथ धाम, काशी विश्वनाथ कैलाशी सबहीं एक सामन, काशी से कैलाशी के बीच देवघर के स्थान..। इसके बाद से अब तक तकरीबन 190 से अधिक शिव के भजन को गा चुके हैं लेकिन मेरा सबसे पसंदीदा भजन है- डूब जो रे मनवा, डमरुवा वाला के जोग में.., डम-डम के भाव समझ ले, एकरा में रहस्य भरल बा.. है। इस गीत की रचना मैंने खुद की है और इसे 2012 में गाकर शिव काे अर्पित किए हैं। 

सवाल : पूरे देश में भाजपा स्विंग पर है लेकिन दिल्ली की गद्दी से दूर। आप वहां के प्रदेश अध्यक्ष हैं और दिल्ली में चुनाव भी आने वाले दिनों होना है, तो बताएं कि दिल्ली कितनी दूर है
जवाब : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में देश समग्र विकास की राह पर है लेकिन दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार सबसे बड़ी झूठी सरकार है। भ्रष्टाचार के मामले में सरकार ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। जिस तरह से आप तूफान की तरह आया है उसी तरह से आने वाले समय में सुनामी की तरह मिटने वाला है। जनता सब देख व समझ चुकी है अब सिर्फ जवाब देने की इंतजार में है। सो, तय मानिए की दिल्ली अब ज्यादा दूर नहीं है। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.