Move to Jagran APP

Delhi Assembly Election 2020: प्रशांत व पवन को JDU का झटका, नहीं बनाए गए स्‍टार प्रचारक

Delhi Assembly Election 2020 जेडीयू ने चुनाव के लिए 20 स्‍टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। इसमें प्रशांत किशोर का नाम नहीं है।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 08:09 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 10:37 PM (IST)
Delhi Assembly Election 2020: प्रशांत व पवन को JDU का झटका, नहीं बनाए गए स्‍टार प्रचारक
Delhi Assembly Election 2020: प्रशांत व पवन को JDU का झटका, नहीं बनाए गए स्‍टार प्रचारक

पटना [जेएनएन]। दिल्‍ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) को लेकर यह बड़ी खबर है। जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने अपने स्‍टार प्रचारकों (Star Campaigners) की जो सूची जारी की है, उससे पार्टी के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष (National Vice President) प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) तथा राज्‍यसभा सांसद पवन वर्मा (Pawan Verma) के नाम गायब हैं। जेडीयू में प्रशांत किशोर व पवन वर्मा कुछ समय से हाशिए पर चल रहे हैं। इस बीच अपने बयानों के कारण वे भारतीय जनता पार्टी (BJP) तथा जेडीयू के नेताओं की आंखों की किरकिरी भी बनते रहे हैं।

loksabha election banner

इस बीच मंगलवार को पवन वर्मा ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिख दिल्‍ली में जेडीयू का बीजेपी से गठबंधन पर नाराजगी जताई है। साथ ही इसपर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है। उधर, दिल्‍ली के जेडीयू के दिल्‍ली चुनाव के पार्टी प्रभारी संजय झा ने कहा है कि स्‍टार प्रचारकों की सूची जरूरत के मुताबिक बनाई जाती है।

दिल्ली में आठ फरवरी को मतदान है। चुनाव के नतीजे 11 फरवरी को आ जाएंगे।

जेडीयू ने जारी की 20 स्‍टार प्रचारकों की सूची

मिली जानकारी के अनुसार जेडीयू ने दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के लिए 20 स्‍टार प्रचारकों की सूची जारी की है। इनमें पार्टी सुप्रीमो व मुख्‍यमंत्री (Chief Minister) नीतीश कुमार (Nitish Kumar) तथा राष्‍ट्रीय महासचिव केसी त्‍यागी (KC Tyagi) सहित कई बड़े नाम शामिल हैं।

ये हैं दिल्‍ली चुनाव में जेडीयू के स्टार प्रचारक

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, केसी त्यागी, ललन सिंह, आरसीपी सिंह, वशिष्ठ नारायण सिंह, अशोक चौधरी, रामनाथ ठाकुर, श्रवण कुमार, जयकुमार सिंह, संजय कुमार झा, अफाक अहमद खान, दयानंद राय, महाबली सिंह, महेश्वर हजारी, दिलेश्वर कामत, आरपी सिंह, सुनील कुमार पिंटू, चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, राज सिंह मान एवं कविता सिंह।

पार्टी लाइन से हटकर बोल रहे थे प्रशांत व पवन

सूची से गायब प्रमुख नामों में प्रशांत किशोर व पवन वर्मा हैं। दोनों बीते कुछ समय से जेडीयू की लाइन से हटकर बयान दे रहे थे। उन्‍होंने नागरिकता संशोधन कानून (CAA), राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर (NRC) व राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या रजिस्‍टर (NPR) के खिलाफ बयान दिए। जबकि, जेडीयू इनमें से सीएए का संसद में समर्थन कर चुका है। इसे लेकर प्रशांत व पवन की पार्टी के अंदर भी आलोचना हुई।

पवन वर्मा ने स्‍टार प्रचारकों की सूची जारी होने के बाद मंगलवार को भी मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर दिल्‍ली में बीजेपी के साथ गठबंधन पर नाराजगी जाहिर की तथा इसे तोड़ने का आग्रह किया है।

सुशील मोदी को बताया परिस्थितियों का उपमुख्‍यमंत्री

खासकर प्रशांत किशोर पर सहयोगी दल बीजेपी ने हमला किया। इस मामले में जब विवाद गहराया तब प्रशांत किशोर पर उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी ने भी हमला कर दिया। जवाब में प्रशांत किशाेर ने कहा कि 2015 में हार के बाद भी परिस्थितिवश उपमुख्‍यमंत्री बनने वाले सुशील मोदी राजनीतिक मर्यादा और विचारधारा पर व्याख्यान नहीं दें।

दिल्‍ली में जेडीयू के लिए दो सीटें फाइनल

राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के सबसे सबड़े घटक दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में अपने सहयोगियों लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) व जनता दल यूनाइटेड (JDU) के लिए तीन सीटें छोड़ी हैं। इनमें एलजेपी को एक तथा जडीयू को दो सीटें मिली हैं। जेडीयू ने संगम विहार से डॉ. एससीएल गुप्ता और बुरारी से शैलेंद्र कुमार को मैदान में उतारने की घोषणा की है। डॉ. गुप्ता बीजेपी के पूर्व विधायक रहे हैं तो शैलेंद्र कुमार पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि के श्‍वसुर हैं। उधर, एलजेपी को सीमापुरी की सीट मिली है, जिसपर उसने अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.