Move to Jagran APP

विधायक राकेश सिंह पर होगी दलबदल की कार्रवाई, कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष को सौंपा पत्र

विधान परिषद सदस्य दिनेश प्रताप सिंह के भाई विधायक राकेश सिंह पर दल बदल कानून के तहत कार्रवाई करने की याचिका शुक्रवार को कांग्रेस ने विधान सभा अध्यक्ष को दी।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 31 May 2019 08:38 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2019 08:49 AM (IST)
विधायक राकेश सिंह पर होगी दलबदल की कार्रवाई, कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष को सौंपा पत्र
विधायक राकेश सिंह पर होगी दलबदल की कार्रवाई, कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष को सौंपा पत्र

लखनऊ, जेएनएन। रायबरेली में सोनिया गांधी के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़े विधान परिषद सदस्य दिनेश प्रताप सिंह के भाई विधायक राकेश सिंह पर दल बदल कानून के तहत कार्रवाई करने की याचिका शुक्रवार को कांग्रेस ने विधान सभा अध्यक्ष को दी। 

loksabha election banner

कांग्रेस विधानमंडल दल नेता अजय कुमार लल्लू ने उप्र विधानसभा सदस्य (दल परिवर्तन के आधार पर निरहर्रता) नियमावली-1987 के तहत याचिका प्रस्तुत कर 179-हरचंदपुर विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित विधायक राकेश सिंह की सदस्यता निरस्त करने की मांग की।

उन्होंने आरोप लगाया कि राकेश सिंह ने भारतीय कांग्रेस की सदस्यता स्वेच्छा से त्याग कर भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ले ली है। राकेश के भाई दिनेश प्रताप सिंह के रायबरेली क्षेत्र से भाजपा के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़े थे। भाजपा की सभाओं में राकेश सिंह शामिल हुए व भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में कार्य करते रहे हैं। इस कारण राकेश सिंह पर दलबदल कानून के अंतर्गत कार्रवाई की करते हुए विधानसभा सदस्यता समाप्त की जाए।

उल्लेखनीय है कि विधायक राकेश के भाई दिनेश प्रताप सिंह भी कांग्रेस से बगावत कर भाजपा में शामिल हुए थे। विधान परिषद सदस्य दिनेश प्रताप सिंह के खिलाफ कांग्रेस दलबदल कानून के अंतर्गत कार्रवाई कराने की अपील कर चुकी है और इस पर सुनवाई जारी है।

कांग्रेस व भाजपा के बीच यह टकराव खूनी मोड़ भी ले चुका है। दिनेश प्रताप के एक भाई अवधेश प्रताप सिंह जिला पंचायत अध्यक्ष है। उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को लेकर हिंसक संघर्ष हो चुका है। इसमें कांग्रेस विधायक अदिति सिंह की ओर से जानलेना हमले की रिपोर्ट भी दर्ज करायी जा चुकी है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.