Move to Jagran APP

Deepotsav 2020 in Ayodhya: योगी सरकार ने किया अयोध्या में वर्चुअल दीप जलाने का इंतजाम, मिलेगा आशीर्वाद

Deepotsav 2020 in Ayodhyaभगवान राम के श्रद्धालु अयोध्या के राम दरबार में आस्था-दीप जलाने से वंचित न रहे इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने पोर्टल तैयार करवाया है। जहां लोग वर्चुअल दीप जलाकर श्रीराम का आशीर्वाद प्राप्त कर सकेंगे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 03:12 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 10:18 AM (IST)
Deepotsav 2020 in Ayodhya: योगी सरकार ने किया अयोध्या में वर्चुअल दीप जलाने का इंतजाम, मिलेगा आशीर्वाद
भगवान राम के श्रद्धालु अयोध्या के राम दरबार में आस्था-दीप जलाने से वंचित न रहे

लखनऊ, जेएनएन। भगवान राम की नगरी में इस बार का दीपोत्सव अनोखा होगा। 11 से 13 नवंबर तक होने वाले कार्यक्रम में 13 को तो सीएम योगी आदित्यनाथ भी रामलला का दर्शन कर श्रीरामजन्मभूमि परिसर में करीब पांच सौ वर्ष बाद दीप जलाएंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ जन्मभूमि परिसर में रामलला की आरती भी उतारेंगे।

loksabha election banner

अयोध्या में इस दौरान करोड़ों रामभक्तों के लिए भी भव्य इंतजाम किया गया है। वह लोग भी अयोध्या में श्रीरामलला के दरबार में वर्चुअल हाजिरी लगाएंगे। इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दीपोत्सव के वर्चुअली भाग लेंगे।भगवान राम के श्रद्धालु अयोध्या के राम दरबार में आस्था-दीप जलाने से वंचित न रहे, इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने पोर्टल तैयार करवाया है। जहां लोग वर्चुअल दीप जलाकर श्रीराम का आशीर्वाद प्राप्त कर सकेंगे। प्रदेश सरकार का अनूठा वर्चुअल दीपोत्सव प्लेटफार्म बिल्कुल रियल जैसा अनुभव देगा। पोर्टल पर श्रीरामलला विराजमान की तस्वीर होगी।

जिसके समक्ष दीप वर्चुअल दीप प्रज्ज्वलन होगा। इसके साथ यहां सुविधा होगी कि श्रद्धालु अपने भावानुसार मिट्टी, तांबे, स्टील अथवा किसी अन्य धातु के दीप-स्टैंड का चयन करे। इतना ही नहीं वहां पर घी, सरसों अथवा तिल के तेल का विकल्प भी उपलब्ध होगा। श्रद्धालु अगर पुरुष है तो पुरुष अथवा महिला होने पर महिला के वर्चुअल हाथ दीप प्रज्ज्वलित करेंगे। यहां पर दीप जलाने के बाद श्रद्धालु के विवरण के आधार पर श्रीरामलला की तस्वीर के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से धन्यवाद-पत्र भी जारी होगा। 

500 साल की प्रतीक्षा के बाद अयोध्या में भगवान राम की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण जारी है। ऐसे में इस बार योगी आदित्यनाथ सरकार 'दीपोत्सव' को खास बनाने में जुटी है। इस बार भगवान राम के भक्त आस्था व विश्वास के साथ अपने प्रभु के दरबार में वर्चुअल तरीके हाजिरी लगा पाएंगे, साथ ही उनके समक्ष दीप भी प्रज्जवलित कर आशीर्वाद पाने की भी व्यवस्था की जा रही है। दीप जलाने के बाद जिला प्रशासन धन्यवाद पत्र देगा। यह क्षण ऐसा होगा कि आप स्वयं दीपोत्सव में शामिल हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ सेल्फी भी लेने की व्यवस्था। इन सब अत्याधुनिक व्यवस्थाओं के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार एक वेबसाइट तैयार करा रही है। यह वेबसाइट सुविधा प्रस्तावित मुख्य समारोह से पहले 13 नवम्बर को आमजन के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या दीपोत्सव को भव्य-दिव्य बनाने के निर्देश दिए हैं, लेकिन स्पष्ट कहा है कि कहीं भी कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन नहीं होना चाहिए। प्रतिदिन के अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। जितने भी कार्यक्रम होंगे सभी में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि दीपोत्सव पर राम की पैड़ी के साथ सभी मठ मंदिरों व घरों में ऐसे दीप जलेंगे, जिससे भगवान राम की नगरी अयोध्या दीप के प्रकाश से पूरी तरह से अलोकित हो जाए। इस बार करीब साढ़े पांच लाख दीप जलाने की तैयारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रामायण के प्रसंगों पर आधारित झांकियों का अवलोकन करेंगे। इसके साथ ही, श्रीराम, सीता और लक्ष्मण के स्वरूप, की आरती कर श्री राम का राज्याभिषेक करेंगे। अयोध्या दीपोत्सव की तैयारियों पर मुख्यमंत्री की सीधी नजर है। 

यह भी पढ़ें: 4th Deepotsav in Ayodhya: अयोध्या में तैयारियां अंतिम स्तर पर वरिष्ठ अधिकारियों ने लिया जायजा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.