जेएनएन, चंडीगढ़। चाैटाला परिवार में कलह को समाप्‍त कराने के लिए अब बेटियों ने मोर्चा संभाल लिया है।  परिवार के बीच छिड़ी वर्चस्व की लड़ाई को खत्म करने के लिए परिवार की तीनों बेटियां आगे आ गई हैं। पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला की तीनों बेटियां तिहाड़ जेल पहुंची और भाई डॉ. अजय चौटाला से मिलने की को‍शिश की। उनके साथ भाई अभय चौटाला भी थे। हालांकि उनकी मुलाकात नहीं हाे पाई, लेकिन वे आज मिल सकती हैं। दूसरी ओर सांसद पोते दुष्‍यंत चौटाला और दादा आेमप्रकाश चौटाला की नई दिल्‍ली में अाज मुलाकात होने की संभावना है। यह घटनाक्रम ऐसे में ओर भी अहम माना जा रहा है चौटाला 18 अक्‍टूबर को फरलो काटकर तिहाड़ वापस जा रहे हैं।

चौटाला परिवार की कलह पिछले दिनों से ख्‍ुालकर सामने आ गई थी। गोहाना रैली में हुई हूटिंग के बाद ओपी चौटाला अपने पोते  सांसद दुष्यंत चौटाला व दिग्विजय चौटाला को निलंबित कर समूची पार्टी का नए सिरे से गठन कर चुके है। इसके बाद दुष्‍यंत चौटाला अौर उनके भाई दिग्विजय चौटाला खुलकर मैदान में उतर आए।

दुष्यंत चौटाला हरियाणा के विभिन्न जिलों का  दौरा करते हुए फील्ड में में उतर चुके हैं। दुष्यंत हिसार, महेंद्रगढ़ व भिवानी में कार्यकर्ताओं से रूबरू हो चुके हैं। चाचा अभय चौटाला और भतीजे दुष्यंत चौटाला के बीच बढ़ रही खाई को पाटने के लिए देवीलाल परिवार की बेटियां पहली बार सामने आई हैं।

ओमप्रकाश चौटाला की बेटी सुचित्रा सिंह, सुनीता सिंह व अंजली सिंह मंगलवार शाम एक ही कार में सवार होकर अभय चौटाला के साथ तिहाड़ जेल पहुंची। वहां उन्होंने अजय चौटाला से मुलाकात का प्रयास किया। तीनो बहनें जेल के भीतर भी गई, लेकिन किन्ही कारणों से मुलाकात नहीं हो सकी। सूत्रों के अनुसार तीनों करीब 20 मिनट जेल परिसर में रही। इस दौरान अभय चौटाला जेल के बाहर ही रहे।

पिता अजय चौटाला के समर्थकों की नब्ज टटोल रहे दुष्यंत

इनेलो संसदीय दल के नेता दुष्यंत चौटाला ने पार्टी से निलंबन के बाद फील्ड में सक्रियता बढ़ा दी है। नई दिल्ली स्थित निवास पर पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात के बाद दुष्यंत ने पहले हिसार फिर अपने पिता की कर्मस्थली भिवानी में कार्यकर्ताओं की नब्ज टटोली। आज दुष्यंत अपने दिल्ली निवास पर वापस लौट जाएंगे। वहां कार्यकर्ताओं के साथ-साथ दादा ओमप्रकाश चौटाला के साथ उनकी मीटिंग होने की संभावना है।

चौटाला परिवार में पिछले कई दिनों वर्चस्व की लड़ाई छिड़ी हुई है। इस लड़ाई के बीच दुष्यंत चौटाला व दिग्विजय चौटाला को पार्टी से निलंबित कर एक सप्ताह में नोटिस का जवाब मांगा गया है, जो आजकल में पूरा होने वाला है। बताया जाता है कि दुष्यंत चौटाला ने नोटिस का जवाब तैयार कर लिया है। बताते हैं कि दुष्यंत अपनी टीम के साथ-साथ पिता के पुराने साथियों को भी लामबंद कर रहे हैैं। बताते हैं कि दिल्ली वर्करों से मुलाकात के बाद ही दुष्यंत बाकी जिलों के दौरों के कार्यक्रम को अंतिम रूप देंगे।

नैना चौटाला दक्षिण भारत की यात्रा पर

डबवाली से विधायक एवं दुष्यंत की मां नैना सिंह चौटाला एक सप्ताह से हरियाणा से बाहर हैं। वह सप्ताह के आखिर तक ही लौटेंगी। दक्षिण भारत के भ्रमण पर निकली नैना चौटाला फोन के जरिये पूरे राजनीतिक हालात पर निगाह रखे हुए हैैं। नैना 7 अक्टूबर की गोहाना रैली के बाद ही हरियाणा से बाहर चली गई थीं

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस