Move to Jagran APP

राजस्थान में BJP के लिए मुश्किल, कांग्रेस की तरफ लौट रहे 'दलित' !

पिछले चार सालों में राज्य सरकार के मंत्रियों की बेरुखी और एक के बाद एक हुई दलित उत्पीड़न की घटनाओं ने दलितों को भाजपा से दूर करने काम किया।

By Manish NegiEdited By: Published: Sun, 11 Feb 2018 08:31 PM (IST)Updated: Sun, 11 Feb 2018 09:48 PM (IST)
राजस्थान में BJP के लिए मुश्किल, कांग्रेस की तरफ लौट रहे 'दलित' !
राजस्थान में BJP के लिए मुश्किल, कांग्रेस की तरफ लौट रहे 'दलित' !

नरेंद्र शर्मा, जयपुर। राजस्थान में खुफिया एजेंसियों के इनपुट ने राज्य सरकार और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के कान खड़े कर दिए हैं। इनपुट के मुताबिक राजस्थान का दलित समाज एक बार फिर कांग्रेस की तरफ लौटने लगा है। कभी कांग्रेस का परंपरागत वोट बैंक माने जाने वाला दलित समाज भाजपा से जुड़ा तो 2013 के विधानसभा चुनाव में पार्टी को 163 सीटें मिली और वसुंधरा राजे के नेतृत्व में सरकार बनी। लेकिन पिछले चार सालों में राज्य सरकार के मंत्रियों की बेरुखी और एक के बाद एक हुई दलित उत्पीड़न की घटनाओं ने दलितों को भाजपा से दूर करने काम किया। वसुंधरा राजे ने दलित उत्थान की कोशिश भी बहुत की, लेकिन इसमें नौकरशाहों और उनके नेताओं के दिलचस्पी नहीं लेने के कारण सफल नहीं हो सकी।

loksabha election banner

हाल ही में संपन्न हुए उपचुनावों में भाजपा की हार का कारण दलितों का फिर से कांग्रेस के साथ जुड़ना भी माना जा रहा है। उपचुनाव का परिणाम आने के बाद इंटेलिजेंस एजेंसियों ने सरकार को जो फीडबैक दिया है, उसमें दलितों की नाराजगी के पांच प्रमुख कारण सामने आए हैं। पहला कारण पांच दलितों की हत्या का गवाह बना 'डांगावास कांड'। दूसरा कारण 'डेल्टा मेघवाल आत्महत्या प्रकरण'। तीसरा कारण सत्तारुढ़ दल भाजपा की ही दलित विधायक चंद्रकांता मेघवाल के साथ पुलिस द्वारा की गई बदसलूकी। चौथा कारण दलित विधायकों को सत्ता में महत्वपूर्ण स्थान नहीं मिलना। पांचवा कारण दलित अधिकारियों को अच्छी पोस्टिंग नहीं मिलना।

बता दें कि प्रदेश के नागौर जिले में जाटों और दलितों के बीच जमीन को लेकर हुए संघर्ष में पांच दलितों की मौत हो गई थी। इस मामले में प्रदेश के सहकारिता मंत्री अजय सिंह पर जाटों को संरक्षण देने व दलितों की अनदेखी के आरोप लगे थे। इसी तरह बीकानेर के नोखा में दलित छात्रा डेल्टा मेघवाल के कथित दुराचार और फिर आत्महत्या का मामला भी दलितों को भाजपा से दूर करने में प्रमुख कारण रहा। डेल्टा मेघवाल के परिजनों से मिलने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तो पहुंचे, लेकिन भाजपा नेताओं ने दूरी बनाए रखी। मामले की सीबीआइ जांच नहीं कराने से भी दलित समाज नाराज हो गया।

इंटेलिजेंस एजेंसियों का फीडबैक मिलने के बाद भाजपा सक्रिय अवश्य हुई है, लेकिन अब विधानसभा चुनाव में मात्र नौ माह शेष बचे है, ऐसे में इतने कम समय दलितों को अपने साथ फिर से जोड़ना असंभव भले ही ना हो, लेकिन मुश्किल जरूर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.