Move to Jagran APP

Dial-112 का आगाज : CM योगी आदित्यनाथ बोले-अधिक संवेदनशील होकर लोगों की सेवा करें पुलिसकर्मी

dial 112 सीएम योगी आदित्यनाथ ने डीजीपी ओपी सिंह की मौजूदगी में कहा कि प्रदेश के सभी पुलिसकर्मियों को और संवेदनशील होकर जनता की सुरक्षा का काम करना होगा।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 26 Oct 2019 12:31 PM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 10:44 PM (IST)
Dial-112 का आगाज : CM योगी आदित्यनाथ बोले-अधिक संवेदनशील होकर लोगों की सेवा करें पुलिसकर्मी
Dial-112 का आगाज : CM योगी आदित्यनाथ बोले-अधिक संवेदनशील होकर लोगों की सेवा करें पुलिसकर्मी

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को एकीकृत आपात सेवा 112 और वरिष्ठ नागरिक सुरक्षा पहल सवेरा की शुरुआत की। डॉयल 100 भवन में इस अवसर पर उनके साथ कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान भी थे।

loksabha election banner

सीएम योगी आदित्यनाथ ने डीजीपी ओपी सिंह की मौजूदगी में कहा कि प्रदेश के सभी पुलिसकर्मियों को और संवेदनशील होकर जनता की सुरक्षा का काम करना होगा। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कहा सभी थानों में अलग महिला सेल की भी जरूरत है। सीएम योगी आदित्यनाथ नेक हा कि डॉयल 112 और सवेरा की शुरुआत की मुझे प्रसन्नता है। देश के सबसे बड़े राज्य के सबसे बड़े पुलिस बल की नई शुरुआत की खुशी भी है।

उन्होंने कहा कि नई सेवा से पुलिसकर्मी तकनीक के साथ आमजन का विश्वास प्राप्त करने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। पुलिस ने समय के साथ बहुत सुधार किया है। प्रदेश की पुलिस काफी पब्लिक फ्रेंडली होकर आमजन के करीब पहुचीं। पुलिस की बेहतर व्यवस्था का उदाहरण कुम्भ और चुनाव का सफल आयोजन है। उन्होंने कहा कि बिना भेदभाव के सभी को सुरक्षा उपलब्ध कराना हमारा लक्ष्य है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूरे देश मे 112 को एकीकृत रूप से हेल्प सेवा के रूप में स्थापित करना है। फायर, एम्बुलेन्स, आपात स्थिति, आदि विभिन्न सहयोग के लिए अलग-अलग फोन नंबर याद करने की जरूरत नहीं होगी। विभिन्न तकनीको के माध्यम से रेस्पोंस टाइम में कमी लाई जाएगी। अब सवेरा पहल के माध्यम से बुजुर्गों को सहायता उपलब्ध कराएगा। इसी प्रकार महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्था की जानी चाहिए। बिना भेदभाव के सभी को सुरक्षा उपलब्ध कराना हमारा लक्ष्य है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रयागराज कुम्भ और प्रवासी भारतीय दिवस के आयोजन में सभी ने कहा कि पुलिस का व्यवहार अच्छा लगा। प्रयागराज कुम्भ में मौनी अमावस्या स्नान करोड़ो लोगों की उपस्थिति में निर्विघ्न सम्यन्न हुई। पुलिस ने हर जगह पर अपनी दक्षता का परिचय दिया। अब तो जनता की अपेक्षा पर खरा उतरने की जरूरत है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अभी कुछ समय तक डॉयल 100 साथ चलेगा बाद में 112 ही लगातार चलेगा। अब डॉयल 112 को प्रमोट करना होगा। 108 और 102 मेडिकल सेवा, 1090 और सीएम हेल्पलाइन सभी सेवाएं एक साथ जुडऩे का बेहतर उदाहरण है। अब अलग अलग काम के लिए अलग नम्बर की जरूरत नहीं है। 108 से देर लगे तो 112 डॉयल कर सकता है। नई तकनीक से कॉलर तक सेवा तुरंत पहुंचेंगी। रिस्पांस टाइम के साथ रूट चार्ट भी बने। यूपी पुलिस ने वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा के लिए भी बेहरत पहल की है। जिनका कोई सहारा नहीं उनमे नया विश्वास पैदा होगा है। मेरा मानना है कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए घर की हिंसा पर हेल्पलाइन भी इससे जुड़े।

इस अवसर पर डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक दिन है। आज हम एक नई योजना के साथ आ रहे हैं। यूपी पुलिस के नए प्रयोगों में एक नई शुरुआत कर रहे हैं। यूपी 100 का नया नाम होगा 112। एक देश एक नागरिक एक सेवा शुरू कर रहे हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए सवेरा अभियान की भी शुरुआत कर रहे है। मुख्यमंत्री योगी के रूप में हमें मार्गदर्शक मिलना हमारे लिए गर्व की बात है। हम उनकी हर परीक्षा में खरा उतरेंगे ऐसा हमको भरोसा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.