लखनऊ, जेएनएन। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच में भी सूबे के हर कोने को सुरक्षित रखने की कवायद में लगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य विभाग को भी बचाव के उपाय करने में तेजी लाने का निर्देश दिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर टीम-11 के साथ बैठक में जिलों में इन्फ्रारेड थर्मामीटर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर अधिकारियों के साथ बैठक में सभी जनपदों में पल्स ऑक्सीमीटर की उपलब्धता पर संतोष जताया। इसके साथ ही उन्होंने अब सभी जिलों में इन्फ्रारेड थर्मामीटर भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी जगह माइक्रोप्लानिंग करते हुए टेस्टिंग लैब व्यवस्था को बेहतर बनाया जाए। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में अब चिकित्साकॢमयों को वेंटीलेटरों के संचालन के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उनकी उपयोगिता भी इस संकट के समय में साबित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों में पीपीई किट, एन-95 मास्क, ट्रिपल लेयर मास्क, ग्लव्स तथा सैनेटाइजर के साथ-साथ स्ट्रेचर तथा व्हीलचेयर की भी पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। जिससे किसी को भी जरा सा सा भी परेशान न होना पड़े।

विभिन्न राज्यों में फंसे सूबे के प्रवासी श्रमिकों की सुरक्षित वापसी के प्रति अपना संकल्प दोहराते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश वापस आने के इच्छुक कामगारों/ श्रमिकों की सूची संबंधित राज्य सरकारों से प्राप्त की जाए ताकि उनके लिए निश्शुल्क ट्रेनों की व्यवस्था कराई जा सके। इनके अलावा प्रदेश में कार्यरत विभिन्न राज्यों के कामगारों, श्रमिकों जो वापस जाने के इच्छुक हों, की सकुशल वापसी के लिए इनकी सूची विभिन्न राज्य सरकारों को प्रेषित की जाए। निगरानी समितियों के सदस्यों से नियमित संवाद के माध्यम से इनके कार्यों का फीडबैक प्राप्त करें। वहीं उप्र से अपने गृह राज्य जाने के इच्छुक विभिन्न प्रदेशों के श्रमिकों की सकुशल वापसी के लिए उनकी सूची संबंधित राज्य सरकारों को भेजने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक जून से प्रारम्भ हो रहे खाद्यान्न वितरण अभियान की पूरी व्यवस्था की जाए। इसके साथ ही प्रदेश में टिड्डी दल के प्रकोप के मद्देनजर पूरी सर्तकता बरतते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि इस सम्बन्ध में लोगों में कोई पैनिक न हो। इस संकट में इनसे किसी को भी कोई परेशानी न हो।  

Posted By: Dharmendra Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस