Move to Jagran APP

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- 21 दिन में जीत लेंगे कोरोना से लड़ाई, पढ़िए उनकी कही 10 प्रमुख बातें...

Coronavirus 21 दिनों के लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की जनता से वीडियो कांफ्रेंसिंग से बात की। पढ़िए उनकी कही 10 अहम बातें...

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 09:47 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 09:53 PM (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- 21 दिन में जीत लेंगे कोरोना से लड़ाई, पढ़िए उनकी कही 10 प्रमुख बातें...
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- 21 दिन में जीत लेंगे कोरोना से लड़ाई, पढ़िए उनकी कही 10 प्रमुख बातें...

वाराणसी, जेएनएन। देश में जारी 21 दिनों के लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की जनता से वीडियो कांफ्रेंसिंग से बात की। पढ़िए उनकी कही 10 अहम बातें...

loksabha election banner

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि महाभारत का युद्ध 18 दिन में जीता गया था। आज कोरोना के खिलाफ पूरा देश लड़ रहा है। उसमें 21 दिन लगेंगे। महाभारत के युद्ध के समय श्रीकृष्ण सारथी थे। आज देश की 130 करोड़ जनता सारथी है। 

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देशवासी गलतफहमी से बाहर निकलें। देश इस समय गंभीर संकट से गुजर रहा है। संक्रमण का फैलना नहीं रुका तो कितना नुकसान होगा, इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। यह महामारी गरीब-अमीर नहीं देखती, दृढ़ संकल्प से ही इसे हराना संभव है। आज फिर संकल्प लें कि हम किसी भी हालत में 21 दिनों तक घरों से बाहर नहीं निकलेंगे, उचित दूरी बनाए रखेंगे।

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि काशी का अर्थ है शिव यानी कल्याण। महादेव की नगरी काशी में ही इस संकट की घड़ी में सबको मार्ग दिखाने का सामर्थ्य है। काशी ही देश का मार्गदर्शन कर सकती है। काशी तो शाश्वत, सनातन और समयातीत है। लॉकडाउन की परिस्थिति में काशी पूरे देश को सहयोग, शांति, सहनशीलता, साधना, सेवा, समाधान, संयम और संवेदनशीलता-समन्वय की सीख दे सकती है।

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप सभी पूजा-अर्चना में व्यस्त होंगे। नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। उन्हें प्रकृति की देवी कहा जाता है। आज देश जिस संकट से गुजर रहा है, उसमें हम सभी को मां शैलपुत्री के आशीर्वाद की आवश्यकता है। काशी का सांसद होने के नाते मुझे आपके बीच होना चाहिए लेकिन, जो हालात हैं उसके चलते मैं दिल्ली में हूं। मैं काशी के बारे में निरंतर अपने साथियों से अपडेट ले रहा हूं।

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि कोरोना के संबंध में सही जानकारी के लिए सरकार ने वाट्सएप के साथ मिलकर एक नंबर जारी किया है। इस नंबर को आप सभी अपने फोन में सुरक्षित कर लें और उस पर नमस्ते लिखकर वाट्सएप करें। नंबर है-9013151515 आपके नमस्ते लिखने के बाद कोरोना से जुड़ी हर जानकारी मिलती रहेगी।

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए करुणा का भाव जरूरी है। नवरात्र में नौ दिन हम कन्याओं को भोजन कराते हैं। इस बार नवरात्र 21 दिन का समझकर नौ गरीब परिवारों को रोज भोजन उपलब्ध कराना ही मां की सच्ची आराधना है। इस समय पशुओं के सामने भी भोजन का गंभीर संकट है। उन्हें भी सावधानी से भोजन उपलब्ध कराएं।

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ने वाराणसी की जनता से संवाद के दौरान कहा कि कोरोना से लाखों लोग ठीक हो चुके हैं। भारत में भी बड़ी संख्या में लोग ठीक हुए हैं। यदि आपने सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन किया तो इस महामारी को हम पूरी तरह रोक देंगे।

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि मुझे शिकायतें आई हैं कि कुछ लोग डाक्टर-नर्स के साथ गलत व्यवहार कर रहे हैं। यह उचित नहीं है। डाक्टर और नर्स इस समय ईश्वर का रूप हैं, जो अपनी जिंदगी की परवाह न करते हुए लोगों की सेवा में लगे हैं। पुलिस, प्रशासनिक अधिकारी, मीडियाकर्मी व आवश्यक सेवा से जुड़े लोग जान की परवाह न करते हुए सेवा कर रहे हैं। इनके लिए सम्मान का भाव होना चाहिए। हमें उनका हौसला बढ़ाना चाहिए।

9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना के संक्रमण का इलाज अपने स्तर पर बिल्कुल नहीं करना है, घर में रहना है और जो करना है डॉक्टरों की सलाह से ही करना है। फोन पर अपने डॉक्टर से बात कीजिए और अपनी तकलीफ बताइए। आपने खबरों में भी देखा होगा कि दुनिया के कुछ देशों में अपनी मर्जी से दवाएं लेने के कारण कैसे जीवन संकट में पड़ रहे हैं। हम सभी को हर तरह के अंधविश्वास से, अफवाह से बचना है।

10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूरे देश से हजारों प्रबुद्ध नागरिकों ने इस महामारी से निपटने के लिए सख्ती से लॉकलाउन लागू कराने की अपील की है। जब हमारे देशवासियों में ये दृढ़ इच्छा शक्ति हो, तो मुझे विश्वास है कि देश इस महामारी को जरूर हराएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.