Move to Jagran APP

तबलीगी जमात से जुड़े 47 कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद एक्शन में योगी सरकार, कई इलाके सील

CoronaVirus Lockdown in UP यूपी में अब तक 1203 लोगों की पहचान की गई है जो दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 06:45 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 07:28 PM (IST)
तबलीगी जमात से जुड़े 47 कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद एक्शन में योगी सरकार, कई इलाके सील
तबलीगी जमात से जुड़े 47 कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद एक्शन में योगी सरकार, कई इलाके सील

लखनऊ, जेएनएन। CoronaVirus Lockdown in UP : दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने वाले तब्लीगी जमात की खोज और उनके संपर्क में आए लोगों की तलाश युद्धा स्तर पर हो रही है। उत्तर प्रदेश में तबलीगी जमात से जुड़े 47 पॉजिटिव केस मिलने का बाद योगी सरकार एक्शन में आ गई है। जिन इलाकों में जमात से जुड़े लोग मिल रहे हैं उन्हें सील कर दिया गया है। लखनऊ के सदर इलाके को सील करने के साथ प्रतापगढ़ में तो आंशिक रूप से कर्फ्यू लगा दिया गया है।  

loksabha election banner

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में अब तक 1203 लोगों की पहचान की गई है, जो दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इस सभी को कोरंटाइन में रखा गया है। साथ ही जिस व्यक्ति में कोरोना का कोई लक्षण नजर आ रहा या उस पर शक हो रहा उसका सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा रहा है।

लखनऊ का सदर बाजार इलाका सील

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में तबलीगी जमात के 12 कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद पुलिस एक्शन में आ गई है। लखनऊ पुलिस ने सदर बाजार इलाके को पूरी तरह सील कर दिया है। यहां सभी के आने-जाने, बाहर निकलने पर पूर्ण प्रतिबंध लग गया है। पुलिस लगातार इलाके में लाउड हेलर्स से एनाउंसमेंट कर रही है। बता दें तबलीगी जमात के 12 लोग इसी इलाके में मिले हैं। ये सहारनपुर के रहने वाले बताए जा रहे हैं, जिन्हें अब बलरामपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

प्रतापगढ़ में मिले तीन कोरोना पॉजिटिव, आंशिक क्षेत्र में कर्फ्यू

इस्लाम धर्म के प्रचार के लिए यात्रा करने के दौरान उत्तराखंड से प्रतापगढ़ आए तेरह युवकों में से तीन करोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यह सभी लोग प्रतापगढ़ के रानीगंज थाना क्षेत्र के नरसिंहगढ़ जामा मस्जिद में मंगलवार की रात छापेमारी में मिले थे। इनमें से 13 को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लखनऊ के केजीेएमयू से जांच रिपोर्ट आने के बाद जिलाधिकारी डा. रुपेश कुमार ने शहर के जामा मस्जिद वाले इलाके और रानीगंज तहसील में मस्जिद वाले क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया है। शहर की सीमा सील कर दी गई है।

आजमगढ़ में जमात से जुड़े तीन संक्रमित मिलने से हड़कंप

आजमगढ़ में भी निजामुद्दीन मरकज में शामिल होकर लौटे तीन लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। रिपोर्ट सार्वजनिक होते ही हड़कंप मच गया। तेलंगाना व गाजियाबाद के निवासी हैं। सात लोग दिल्ली से 21 मार्च को लौटने के बाद मुबारकपुर के नई सिकठी स्थित मदरसा में छिपे थे। इन्हें दो दिन पूर्व पकड़ा गया था। इन्हें छिपाने के आरोप में मदरसा के प्रबंधक हफीजुल्लाह एवं मदरसा के केयरटेकर जियाउल कमर के खिलाफ केस दर्ज किया था। इनमें से तीन की कोरोना पॉजीटिव रिपोर्ट आई है। तीनों को मेडिकल कॉलेज चक्रपानपुर के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है और इलाके को सील कर सेनेटाइज किया जा रहा है।

फीरोजाबाद के भी चार जमातियों में वायरस

दिल्ली में तब्‍लीगी जमात से लौटने वाले फीरोजााबाद के सात जमातियों में से चार को कोरोना पॉजिटिव आया है।  चारों को मेडिकल कॉलेज के आईसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कराया जाएगा। शुक्रवार को सुबह आगरा में छह जमातियों की कोरोना वायरस संक्रमण की रिपोर्ट के बाद से मंडलभर में खलबली मच गई। दिल्‍ली के निजामुद्दीन क्षेत्र स्थित तब्‍लीगी जमात में शामिल होकर आगरा मंडल से जमाती लौटकर आए हैं। इसमें फीरोजाबाद से भी सात जमाती शामिल थे। इन सभी के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, जिनमें से चार में शुक्रवार दोपहर कोरोना की पुष्टि हो गई। इससे पूर्व ही एहतियात के तौर पर फीरोजाबाद की तीन मस्जिदों के एक एक किमी के क्षेत्र को पूरी तरह से सील कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.