Move to Jagran APP

Coronavirus Lockdown Effect: बंगाल में महंगी होगी शराब, ममता सरकार ने 30 फीसद टैक्स बढ़ाया

Coronavirus Lockdown Effect ममता सरकार ने देशी-अंग्रेजी सभी तरह की शराबों और बियर की कीमत पर 30 फीसद अधिक बिक्री कर लगा दिया है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Mon, 13 Apr 2020 06:59 PM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 06:59 PM (IST)
Coronavirus Lockdown Effect: बंगाल में महंगी होगी शराब, ममता सरकार ने 30 फीसद टैक्स बढ़ाया
Coronavirus Lockdown Effect: बंगाल में महंगी होगी शराब, ममता सरकार ने 30 फीसद टैक्स बढ़ाया

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः कुछ दिन पहले कोलकता में होम डिलीवरी के लिए शराब की दुकानें खोलने की खबर को लेकर काफी हो-हल्ला हुआ था। इन सबके बीच राज्य की ममता सरकार ने देशी-अंग्रेजी सभी तरह की शराबों और बियर की कीमत पर 30 फीसद अधिक बिक्री कर लगा दिया है।

loksabha election banner

पिछले सात अप्रैल को वित्त विभाग की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि नौ अप्रैल से नया बिक्री कर लागू हो गया है। यानी लॉकडाउन के बाद जब भी देशी-अंग्रेजी शराबों की दुकानें, गोदाम, बार, रेस्तरां खुलेंगी और बिक्री शुरू होगी तो उस पर तीस फीदस अतिरिक्त बिक्री कर सरकार लेगी।

लॉक़डाउन में सब कुछ ठपकोरोना रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन की वजह से राज्यों को जीएसटी, आबकारी, जमीन,मकान रजिस्ट्रेशन व स्टांप ड्यूटी तथा पेट्रोल-डीजल की बिक्री से होने वाले आय लगभग ठप हो चुका है। इन क्षेत्रों से ही 80-90 फीसद राजस्व सरकार के कोष में जमा होता है। परंतु, इस समय लॉक़डाउन में सब कुछ ठप है। राजस्व उगाही बढ़ाने के लिए ही ममता सरकार ने शराब व बियर की बिक्री पर अतिरिक्त टैक्स लगाया है। 

करीब 4100 करोड़ रुपये की अतिरक्त आय

अधिकारियों का अनुमान है कि इस टैक्स में वृद्धि से वित्तवर्ष 2020-21 में राज्य को करीब 4100 करोड़ रुपये की अतिरक्त आय होगी। पिछले वित्तवर्ष में पेश किए गए बजट में आबकारी शुल्क के रूप में 11,974 करोड़ रुपये की आय का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। परंतु, आर्थिक मंदी व लॉकडाउन की वजह से 11200 करोड़ रुपये ही अाबकारी शुल्क के रूप में आए हैं। वर्तमान वित्त वर्ष में अाबकारी शुल्क के रूप में 12731 करोड़ रुपये राजस्व उगाही का लक्ष्य है। एेसे में 30 फीसद बिक्री कर बढ़ा देने से अब राज्य सरकार को 4100 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय होने की बात कही जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.