बिलासपुर, जागरण टीम

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता रामलाल ठाकुर ने प्रदेश कांग्रेस के उपाध्‍यक्ष पद से त्‍यागपत्र देने की घोषणा की है। रामलाल ठाकुर नयनादेवी से विधायक भी हैं। वह कई बार मंत्रिमंडल में शामिल रहे हैं। भारत जोड़ो यात्रा पर निकली कांग्रेस के लिए यह बड़ा झटका है। हिमाचल प्रदेश में कुछ समय बाद विधानसभा चुनाव होने हैं।

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख नेताओं की ओर से चुनाव के समय अलग-अलग बयानबाजी से नाराज पूर्व मंत्री, पीसीसी उपाध्यक्ष एवं नयनादेवी के विधायक रामलाल ठाकुर ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष पद से त्याग पत्र देने का एलान कर दिया हैं। उन्होंने शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वह चुनाव प्रबंधन कमेेटी के अध्यक्ष पद व राष्ट्रीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य के नाते काम करते रहेंगे, जिसके लिए वह कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के आभारी हैं। वह पार्टी हाईकमान को दो तीन दिन के भीतर अपना त्याग पत्र सौंप देंगे।

ऐसे मेें अगर पार्टी हाईकमान आगामी विधानसभा चुनाव में उन्हें चुनाव में खड़ा नहीं करना चाहती तो वह चुनाव भी नहीं लड़ेंगे। वह पार्टी संगठन में एक सच्चे सिपाही की तरह काम करते रहेंगे। अन्य लोगों को भी इन पदों पर काम करने का मौका मिलना चाहिए। इस दौरान कुछ क्षण के लिए रामलाल ठाकुर भावुक भी हो गए। वह यहां पर एम्स बिलासपुर सहित अन्य मुद्दों को लेकर बातचीत कर रहे थे कि अचानक ही उन्होंने त्याग पत्र का एलान कर दिया और मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर चल रही खींचतान को लेकर भी कांग्रेस की कार्यप्रणाली को सही नहीं ठहराया। उन्होंने कहा कि वह 1972 से संगठन की सेवा कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे। अब तक पार्टी में कई आए और चले गए, लेकिन रामलाल ठाकुर उनमें से नहीं हैं। वह कांग्रेस पार्टी के सच्चे सिपाही हैं।

भाजपा को एम्स पर घेरा

उन्होंने इस अवसर पर भाजपा को बिलासपुर एम्स के मुद्दे पर घेरते हुए कहा कि प्रदेश भाजपा सरकार विस चुनावों के समीप जल्दबाजी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आधे अधूरे एम्स का उद्घाटन करवाना चाहती है। इसका कोई भी काम अभी तक पूरा नहीं हुआ है। यहां न तो आपातकालीन विभाग पूरी तरह से तैयार है और न प्रमुख विभाग। यह अब भी रेफरल अस्पताल ही बनकर काम करेगा, जबकि सरकार इसका चुनावों में लाभ लेने के मकसद से उद्घाटन करना चाहती है। उन्होंने भाजपा पर एम्स के मुद्दे पर लोगों को ठगने का आरोप लगाया। उन्होंने इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस द्वारा विस चुनाव के लिए घोषित दस गारंटियों पर भी चर्चा की।

आज हमीरपुर व बिलासपुर के टिकटार्थियों की टोह लेंगे धीरज गुज्जर, इस समय मिल सकते हैं

कांग्रेस नेता अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों की जनता के बीच कितनी पैठ व संगठन में कितनी पकड़ रखते हैं, इसका पता लगाने व उनसे मिलने के लिए कांग्रेस प्रदेश चुनाव छंटनी समिति के सदस्य धीरज गुज्जर शनिवार को हमीरपुर पहुंच रहे हैं। प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों से कांग्रेस पार्टी हाईकमान पार्टी टिकट पर चुनाव लडऩे के इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित कर उन नामों के चयन की प्रक्रिया पहले ही आरंभ कर चुकी है। उम्मीदवारों को लेकर उनकी राजनीतिक पृष्ठभूमि, कांग्रेस के प्रति सेवाएं और चुनाव जीतने की क्षमता जानने के लिए कांग्रेस प्रदेश चुनाव छंटनी समिति के दो सदस्यों को इस कार्य के लिए नियुक्त गया है और उन्हें दो-दो संसदीय क्षेत्रों की जिम्मेदारी दी गई है।

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के लिए नियुक्त पर्यवेक्षक प्रदेश चुनाव छंटनी समिति सदस्य एवं पूर्व विधायक एवं सचिव अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी धीरज गुज्जर 17 सितंबर यानी शनिवार को 10 बजे हमीरपुर दौरे पर आ रहे हैं। वह सर्किट हाउस हीरानगर, हमीरपुर में हमीरपुर, बिलासपुर जिला के सभी कांग्रेस टिकटार्थियों एवं पार्टी पदाधिकारियों से मिलकर उनका पक्ष सुनेंगे। इसके साथ ही हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से संबंध रखने वाले धर्मपुर विधानसभा से संबंधित टिकटार्थियोंं को भी हमीरपुर आकर अपना दावा रखना होगा। टिकटार्थी स्वयं व अपने लोगों को धीरज गुर्जर के समक्ष प्रस्तुत कर सकेंगे। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजेंद्र जार ने जानकारी दी कि कार्यक्रम सुबह 10.30 से 11.30 बजे धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के नेताओं को अपनी बात रखे के लिए समय दिया गया है। 11.30 से 1.30 बजे तक बिलासपुर जिला के चार विधानसभा क्षेत्रों श्री नयनादेवी जी, बिलासपुर सदर, झंडूता व घुमारवीं क्षेत्रों से संबंध रखने वाले टिकट के लिए आवेदन करने वाले नेताओं से मिलेंगे। दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक जिला हमीरपुर के पांच विधानसभा क्षेत्रों सुजानपुर, नादौन, बड़सर, भोरंज व हमीरपुर से टिकट के लिए आवेदन किए नेताओं से मिलेंगे और उनकी टोह भी लेंगे कि उनके क्षेत्रों में उनका कितना जनाधार हैं।

Edited By: Navneet Shrama

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट