पटना, जेएनएन। दिल्‍ली में मुख्‍यमंत्री (CM) अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को 'नायक' बताते पोस्‍टर लगाए गए हैं, लेकिन बिहार में तो बीते करीब ढ़ाई महीने से सियासी पोस्‍टर वार (Political Poster War) लगातार जारी है। मैदान-ए-जंग में बतौर मुख्‍य खिलाड़ी जनता दल यूनाइटेड (JDU) व राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) डटे हैं। हालांकि, इसमें कांग्रेस (Congress) सहित कन्‍य दल भी कभी-कभी जोर आजमाते नजर आते हैं। ऐसा ही एक पोस्‍टर कांग्रेस ने जारी किया है, जिसमें केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) पर आरक्षण (Reservation) खत्‍म करने की नई साजिश का आरोप लगाते हुए कहा गया है कि जब-जब भारतीय जनता पार्टी (BJP) व नीतीश (Nitish Kumar) साथ रहे हैं, ऐसी साजिशें होती रही हैं।

पोस्‍टर में खेला आरक्षण कार्ड, लगाए साजिश के आरोप

आगामी विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) को देखते हुए कांग्रेस ने अपने पोस्‍टर में आरक्षण का कार्ड खेला है। 'साजिश -3' के नाम से पटना के आयकर चौराहा सहित कई जगह लगाए गए पोस्टरों के माध्‍यम से कांग्रेस ने बताया है कि बीजेपी और नीतीश कुमार में कोई अंतर नही है। जब-जब बीजेपी और नीतीश कुमार साथ रहे, तब-तब साजिशें होती रहीं हैं।

पोस्‍टर में साजिश नंबर एक के तौर पर गोधरा कांड (Godhara Masasacre) को बताया गया है। कहा गया है कि तब नीतीश कुमार राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार में रेल मंत्री (Rail Minister) थे। पोस्टर में साजिश नंबर दो नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को बताते हुए कहा गया है कि इसपर नीतीश कुमार ने बीजेपी का साथ दिया है। साजिश नंबर तीन में कहा गया है कि अब बीजेपी धीरे-धीरे आरक्षण खत्म करने की ओर बढ़ रही है, जिसे नीतीश कुमार का साथ मिल रहा है।

कहा: साजिश को कभी पूरा नहीं होने देगी कांग्रेस

कांग्रेस की तरफ से पोस्टर लगाने वाले पार्टी के पूर्व जिला सचिव सिद्धाथ क्षत्रीय ने कहा कि बीजेपी राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) के कहे अनुसार देश में आरक्षण खत्म करने की साजिश कर रही है। हालांकि, कांगेेस इस साजिश को पूरा नही होने देगी।

बीजेपी ने भी दिया जवाब: भ्रम फैला रही कांग्रेस

कांग्रेस के पोस्टर पर बीजेपी ने भी प्रतिक्रिया दी है। बीजेपी प्रवक्ता अजीत चौधरी ने कहा कि गोधरा कांड के वक्‍त जब दंगे भड़के थे तब नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की तत्‍कालीन गुजरात सरकार ने पड़ोस के तीन कांग्रेस शासित राज्यों से पुलिस भेजने की मांग की थी। पर, न तो दिल्ली से मदद मिली, न ही तीनों राज्यों ने पुलिस भेजी। गुजरात सरकार ने अपने दम पर दंगों पर काबू पाया था।

सीएए को समर्थन देने व आरक्षण खत्‍म करने को लेकर कांग्रेस के आरोपों को लेकर बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि पूरा देश सीएए के समर्थन में है। इससे किसी भारतीय की नागरिकता (Citizenship) पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दलितों-पिछड़ों को आरक्षण पर साफ कहा है कि बीजेपी के रहते कोई ताकत आरक्षण को मसाप्‍त नहीं कर सकती। फिर विवाद कहां है? उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस देश में भ्रम की स्थिति बनाने की कोशिश कर रही है।

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस