मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

चंडीगढ़, जेएनएन। जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 को हटाए जाने पर हरियाणा कांग्रेस में भी घमासान मच गया है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा उठाए गए कदम के समर्थन में वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता व पूर्व मुृख्‍यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और उनके पुत्र दीपेंद्र हुड्डा एक बार फिर मुखर हुए हैं। दोनों नेताओं ने शुक्रवार को कहा कि वे इस संबंध में अपने पहले के स्‍टैंड पर कायम हैं। इससे अनुच्‍छेद 370 को हटाने का विरोध कर रही कांग्रेस के लिए परेशानी खड़ी हो गई है। दूसरी ओर, हरियाणा कांग्रेस के अध्‍यक्ष डॉ. अशोक तंवर ने कहा है कि अनुच्‍छेद 370 के मामले पर कांग्रेस में कोई मतभेद नहीं है।

बता दें कि जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 को समाप्‍त करने के प्रस्‍ताव के पारित होने के बाद कांग्रेस नेता व रोहतक के पूर्व सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने पार्टी के स्‍टैंड के उलट इसका समर्थन किया था। इसके बाद पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 समाप्‍त करने का समर्थन किया था।

इसके साथ ही राज्‍य में हिसार सहित कई जगहों पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भाजपा सरकार के इस कदम का स्‍वागत किया। हिसार में तो पार्टी के पदाधि‍कारी अनुच्‍छेद 370 के मामले में राहुल गांधी के बयान के विरोध में धरना भी दिया। कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता व विधायक कुलदीप बिश्‍नोई ने भी ट्वीट कर अनुच्‍छेद हटाने के फैसले को देश हित में बताया था।

 

शुक्रवार को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का फैसला स्वागत योग्य है। उन्‍होंने कहा, मैंने पहले भी अपना रुख इस मामले पर साफ-साफ रखा था और इस पर कायम हूं। मैंने विधानसभा में भी केंद्र सरकार के इस फैसले पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव का समर्थन किया था। इस मुद्दे पर जन भावनाओं के अनुरूप दीपेंद्र सिंह हुड्डा के बयान से मैं पूरी तरह सहमत हूं। मेरी भी इसी तरह की राय है। कांग्रेस महासचिव और हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी गुलाम नबी आजाद द्वारा अनुच्‍छेद 370 हटाने के फैसले का विरोध करने के बारे में पूछे जाने पर हुड्डा ने कहा मैंने अपनी राय से आपको अवगत करा दिया है। उनकी अलग राय हो सकती है और इस पर मैं कुछ नहीं कह सकता।

इसे पहले दीपेंद्र हुड्डा ने शुक्रवार को भी अनुच्‍छेद 370 को खत्म करने का संकल्प संसद से पारित किए जाने का समर्थन किया। उन्‍होंने कहा, मैं अपने पहले के स्टैंड पर कायम हूं। यह देशहित का मामला है और स्‍वागतयोग्‍य है। बता दें कि जिस दिन जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने का संकल्प संसद में पेश हुआ था, उसी दिन उन्होंने पार्टी लाईन से हटकर इसका समर्थन किया था।

दीेपेंद्र हुड्डा ने कहा कि अनुच्‍छेद 370 के बारे में उन्‍होंने कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में लोगों की भावनाओं से अवगत कराया था। इसके साथ ही दीपेंद्र ने कहा कि अब सरकार की यह जिम्मेदारी है कि वह जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाने के फैसले का क्रियान्वयन तानाशाही से नहीं, समझदारी से विश्वास और शांति के माहौल में करे।

दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि देशहित में सरकार को इस बात का भी ख़याल रखना चाहिए कि लोकतंत्र में सहमति और भरोसे से आगे बढ़ने के प्रयास सबसे महत्वपूर्ण होते हैं। उसे महत्‍वपूर्ण मसलों पर सभी मुख्यधारा के दलों को बातचीत का हिस्सा बनाना चाहिए। 21वीं सदी में अनुच्छेद 370 जैसी व्‍यवस्‍था कोई औचित्य नहीं है और इसको हटना चाहिए था।

दूसरी ओर, पूरे मामले पर हरियाणा कांग्रेस अध्‍यक्ष डॉ. अशोक तंवर ने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाने के मामले में कांग्रेस में कोई अंतर्विरोध नहीं है। हरियाणा कांग्रेस और नेता इस मामले में पार्टी के रुख के साथ हैं। वह पार्टी की मीटिंग में इस मामले पर अपने विचार रखेंगे।

बता दें कि पिछले दिनों जम्‍मू कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 व अनुच्‍छेद 35 ए हटाने का विरोध करने पर हिसार में कांग्रेस के कई नेता व कार्यकर्ताओं ने सवाल उठाए थे। ये नेता व कार्यकर्ता राहुल गांधी के इस बारे में बयान के खिलाफ धरने पर बैठ गए थे। इसके साथ ही कई कांग्रेस नेता ट्वीट कर अनुच्‍छेद 370 हटाने का समर्थन कर चुके हैं।

हिसार में धरने पर बैठे कांग्रेस नेता व कार्यकर्ता।

हिसार में कार्यकर्ता धरने पर बरवाला हलका के युवा कांग्रस नेता विजेंद्र हुड्डा के नेतृत्‍व में बैठे। उन्‍होंने धरना स्‍थल पर एक बैनर भी लगाया था और इस पर लिखा था- 'हम सच्‍चे कांग्रेसी हैं मगर राहुल गांधी से पूछना चाहते हैं कि वह अनुच्‍छेद 370 को हटाने का विरोध क्‍यों कर रहे हैं।' कार्यकर्ताओं ने कहा कि देशहित के मुद्दे पर राजनीति करना सही बात नहीं है। अगर जरूरत पडी तो वे राहुल गांधी के आवास के सामने भी धरना शुरू कर देंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sunil Kumar Jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप