गोरखपुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 16 नवंबर की शाम को गोरखपुर आएंगे। 17 को पिपराइच चीनी मिल व 21 को मुंडेरवा चीनी मिल का लोकार्पण करेंगे। 18 को नगर निगम के नए भवन का शिलान्यास करने के साथ ही 14वें वित्त आयोग में नगर निकाय व नगर निगम की स्वीकृत परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा दीन दयाल उपाध्याय आदर्श नगर निगम योजना, डूडा की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी प्रस्तावित है। 

25 से मेडिकल कालेज स्थित रैन बसेरे में मिलेगा निश्शुल्क भोजन

बीआरडी मेडिकल कालेज व फातिमा हास्पिटल के सामने बन रहे 50-50 बेड के रैन बसेरे का भी लोकार्पण मुख्यमंत्री द्वारा 18 को किया जाएगा। मेडिकल कालेज स्थित रैन बसेरा का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। इस रैन बसेरे में 25 से जिला प्रशासन लोगों को निश्शुल्क भोजन भी उपलब्ध कराएगा। यह कार्य जिला प्रशासन एनजीओ 'स्माइल रोटी' व तीन डाक्टरों के सहयोग से कराएगा।

नगर निकायों को मिले 34-34 लाख

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद के आठों नगर निकायों को सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए 34-34 लाख रुपये मिले हैं। वेस्ट रिकवरी फैसिलिटी के लिए यह धनराशि दी गई है। इससे कूड़े से कम्पोस्ट बनाने के साथ ही सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के अन्य कार्य कराए जाएंगे। इसके लिए जमीन भी ढूंढ ली गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 16 को आएंगे। 17 को पिपराइच चीनी मिल का लोकार्पण करेंगे। 18 को नगर निगम के नए भवन व 100 करोड़ से ऊपर की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया जाएगा। इसके अलावा कैंपियरगंज को नगर निकाय बनाने की घोषणा भी उसी दिन मुख्यमंत्री द्वारा की जाएगी। - के.विजयेंद्र पाण्डियन, जिलाधिकारी

नगर निगम के नए भवन का भी करेंगे शिलान्यास

नगर निगम का नया भवन बनने का रास्ता साफ हो गया है। आकाशवाणी के बगल में बनने वाले बहुमंजिला भवन में नगर निगम के अफसर, कर्मचारियों के साथ ही पार्षदों और महापौर का कक्ष होगा। बोर्ड और कार्यकारिणी की बैठक के लिए भी व्यवस्था होगी। और तो और व्यावसायिक दृष्टिकोण से बनने वाले इस भवन में कारपोरेट कार्यालय भी खोले जा सकेंगे। पुराने भवन में भी कार्यालय के काम होते रहेंगे।

शासन ने सोमवार को भवन के लिए 23.45 करोड़ रुपये की राशि मंजूर कर ली है। नगर निगम में नए भवन की मांग कई साल से की जा रही थी। पिछले साल नए भवन का लेआउट भी फाइनल कर लिया गया था लेकिन बजट नहीं मिला। अब शासन ने बजट फाइनल कर दिया है।

पहले से ही स्वीकृत है मानचित्र

भवन का जीडीए से मानचित्र पहले ही स्वीकृत हो चुका है। बजट के लिए महापौर सीताराम जायसवाल ने प्रमुख सचिव नगर विकास से मांग की थी। महापौर इसके लिए लगातार शासन में बात कर रहे थे।

ऐसा होगा नया भवन

भवन का क्षेत्रफल : 90 हजार वर्ग फीट

भूतल : पार्किंग

अपर भूतल : 50 फीसद नगर निगम पार्किंग व 50 फीसद व्यावसायिक

ग्राउंड फ्लोर : 50 फीसद निगम कार्यालय व 50 फीसद व्यावसायिक

फर्स्‍ट फ्लोर : आधा हिस्से में सदन भवन व आधा हिस्से में निगम कार्यालय

सेकेंड फ्लोर : 50 फीसद में सदन व 50 फीसद में निगम कार्यालय

थर्ड फ्लोर : आवश्यकतानुसार

नगर निगम परिसर में बनने वाले सदन भवन के लिए शासन स्तर से 23.45 करोड़ रुपये स्वीकृत होने की सूचना मिली है। प्रक्रिया पूरी कर जल्द काम कराया जाएगा। - सुरेश चंद, चीफ इंजीनियर नगर निगम

इसी हफ्ते मुख्यमंत्री नगर निगम सदन भवन का शिलान्यास करेंगे। काफी समय से नए भवन की मांग की जा रही थी। शहर में बनने जा रही सड़कों का भी मुख्यमंत्री शिलान्यास करेंगे। - सीताराम जायसवाल, महापौर

Posted By: Pradeep Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस