Move to Jagran APP

चीन से कारोबार समेट जर्मन जूता कम्पनी आई आगरा, आनंद महिंद्रा बोले- यूपी में विकास का अच्छा संकेत

Ease of Doing Business in UP जर्मनी की फुटवियर कंपनी वॉन वेलेक्स ने चीन से अपना कारोबार समेत आगरा में नई यूनिट शुरू की तो महिंद्रा समूह के मुखिया विश्व के प्रख्यात उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने इसे विकास की गति को लहर के रूप में तब्दील होने का संकेत बताया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 03:27 PM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 09:09 PM (IST)
चीन से कारोबार समेट जर्मन जूता कम्पनी आई आगरा, आनंद महिंद्रा बोले- यूपी में विकास का अच्छा संकेत
सीएम योगी आदित्यनाथ की निवेशोंमुखी नीतियों के चलते उत्तर प्रदेश ने लंबी छलांग लगाई है

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण लम्बे लॉकडाउन के बाद उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था एक बार फिर पटरी पर है। सीएम योगी आदित्यनाथ के कानून-व्यवस्था के साथ ही विकास कार्य तथा एयर कनेक्टिविटी व सड़क निर्माण पर विशेष ध्यान देने के कारण निवेशक के साथ बड़े औद्योगिक घराने उत्तर प्रदेश की ओर खिंचे चले आ रहे हैं।

prime article banner

उत्तर प्रदेश को 'उद्यम प्रदेश' बनाने पर लगातार काम कर रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नीतियों की बड़े उद्योगपति खुले दिल से सराहना कर रहे हैं। बीते दिनों जर्मनी की फुटवियर कंपनी वॉन वेलेक्स ने चीन से अपना कारोबार समेत उत्तर प्रदेश के आगरा में नई यूनिट शुरू की तो महिंद्रा समूह के मुखिया विश्व के प्रख्यात उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने इसे विकास की गति को बूंद-बूंद में एकत्र होने के बाद अच्छी लहर के रूप में तब्दील होने का संकेत बताया।

आनंद महिंद्रा ने चीन से आगरा शिफ्ट हुई जर्मन जूता कम्पनी समाचार को शेयर करते हुए महिंद्रा ने ट्वीट किया है। बकौल महिन्द्रा, जर्मन कम्पनी का चीन से आगरा आना, ताजे पानी की छोटी-छोटी बूंदे हैं। धीरे-धीरे यह पतली धार का रूप लेगी और फिर एक तेज धार वाले विकास के रूप से होते हुए लहर में परिवर्तित होगी।

निवेश और विकास की इस लहर को ऐसे आने देना चाहिए। इन्वेस्ट इंडिया इस काम में उत्प्रेरक हो सकता है। आनंद महिन्द्रा के इस ट्वीट पर देश-विदेश से तमाम लोग प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच जर्मनी की फुटवियर कंपनी वॉन वेलेक्स ने उत्तर प्रदेश के आगरा में अपनी जूता बनाने की दो यूनिट शुरू की हैं। अभी तक कुल 2000 लोगों को इन यूनिट में रोजगार दिया गया है। वॉन वेलेक्स कंपनी अब यूपी में तीन परियोजनाओं में लगभग 300 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। कंपनी का दावा है कि इससे 10 हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। जबकि यूनिट्स सालाना 50 लाख जोड़े जूते का उत्पादन करेंगी।

इन यूनिट की स्थापना एक्सपोर्ट प्रमोशन इंडस्ट्रियल पार्क आगरा में भारत के इआट्रिक इंडस्ट्रीज ग्रुप के साथ साझेदारी में की गई है। इन दोनों यूनिट में कुल 2,000 रोजगार के अवसर सृजित हुए हैं तथा 50 लाख जोड़ी जूतों की सलाना उत्पादन क्षमता है।कोविड-19 के बाद के कालखंड में यूपी के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जिसमें मात्र पांच माह के अल्प समय में निवेश-प्रस्ताव क्रियान्वित होकर उत्पादन भी प्रारम्भ हो गया है। वॉन वेलेक्स द्वारा 10,000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में जेवर (यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण) में दिसंबर 2020 तक एक नई उत्पादन इकाई स्थापित करने की संभावना है। कोसी-कोटवान, मथुरा में 7.5 एकड़ में एक और विनिर्माण यूनिट प्रस्तावित है।

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में उत्तर प्रदेश की लम्बी छलांग

सीएम योगी आदित्यनाथ की निवेशोंमुखी नीतियों के चलते राज्य और संघ शासित प्रदेशों की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (ईओडीबी) रैंकिंग में इस बार उत्तर प्रदेश ने लंबी छलांग लगाई है। वह रैंकिंग में दस पायदान उछलकर दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। ऐसा करने में उसने महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना और राजस्थान जैसे कई प्रमुख राज्यों को पीछे छोड़ा है। इस रैंकिंग में यूपी अब केवल आंध्र प्रदेश से पीछे है। औद्योगिक जगत की जरूरत के अनुसार जरूरी बदलावों के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रतिबद्धता जगजाहिर है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.