Move to Jagran APP

CM योगी आदित्यनाथ बोले- बुंदेलखंड के अभिशाप सूखा को दूर करेंगे, हर घर को मिलेगा पेयजल

Bundelkhand Drinking Water पीने के पानी की समस्या से लम्बे समय से जूझ रहे प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र को योगी आदित्यनाथ सरकार ने दिया बड़ा तोहफा। जल जीवन मिशन का हुआ शुभारंभ।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 10:39 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 08:15 PM (IST)
CM योगी आदित्यनाथ बोले- बुंदेलखंड के अभिशाप सूखा को दूर करेंगे, हर घर को मिलेगा पेयजल
CM योगी आदित्यनाथ बोले- बुंदेलखंड के अभिशाप सूखा को दूर करेंगे, हर घर को मिलेगा पेयजल

झांसी, जेएनएन। बूंद-बूंद पानी को तरसते उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को 'हर घर जल' पेयजल योजना के रूप में बड़ी सौगात दी। चिरगांंव के मुराटा गांंव में 2,185 करोड़ की 12 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुए उन्होंने कहा कि यह योजना बुंदेलखंड को अभिशाप से मुक्ति दिलाएगी।कोरोना महामारी से बचाव के इंतजामों के बीच आयोजित सभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तीखे राजनीतिक कटाक्ष तो नहीं किए, लेकिन अवैध खनन और बुंदेलखंड की दुर्दशा का मुद्दा उठाकर विपक्षी दलों को घेरने में कसर भी नहीं छोड़ी।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बुंदेलखंड में हर घर में नल योजना को हम दो वर्ष के अंदर ही जमीन पर उतार देंगे। हम हर गांव के घर में पाइपलाइन से पेयजल की आपूर्ति करा लेंगे। बुंदेलखंड की सबसे बड़ी चुनौती पानी है और अब यहां की मां-बहनों को कहीं दूर पानी लेने नहीं जाना पड़ेगा। हमें जीवन के अन्य प्रयोग के लिए बारिश के पानी का संरक्षण भी करना है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर बुंदेलखंड के साथ प्रदेश के हर खनन माफिया पर सीधा हमला बोला। उन्होंने कहा कि इन लोगों ने देश को बर्बाद कर दिया है। ऐतिहासिक धरा बुंदेलखंड में कोई विकास नही हुआ, केवल बातें होती रहीं। विकास अब जमीन पर उतर रहा है।

सूखे बुंदेलखंड की प्यास बुझाने के इस बड़े मिशन के शुभारंभ समारोह में सीएम ने कहा कि बुंदेलखंड अब विकास और शुद्ध पेय जल से वंचित नहीं रहेगा। अब बुंदेलखंड की महिलाओं को घर पर ही इस योजना के तहत शुद्ध पेय जल मिल सकेगा। हमें बरसात के पानी के संरक्षण के लिए प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से यहां विकास नहीं हुआ, खनन माफिया लोगों को शोषण करते रहे। पीएम मोदी बुंदेलखंड आए, उन्होंने एक्सप्रेस-वे, डिफेंस कॉरिडोर दिया। अब विकास भी होगा रोजगार भी मिलेगा। 

प्रधानमंत्री की अनुकंपा व आशीर्वाद से आज बुंदेलखंड में पहले चरण में तीन जनपदों में पाइप पेय जल की सभी योजनाओं का शुभारंभ हो रहा है। आगामी दो वर्ष के अंदर यहां के हर ग्राम पंचायत में प्रधानमंत्री की हर घर नल की योजना को साकार करके बुंदेलखंड को प्यास से मुक्त करेंगे। सीएम योगी ने कहा कि इस धरती पर दुश्मनों के लिए शस्त्र बनेंगे, कोरोना के समाधान में हम लगे हुए हैं, 2 साल के अंदर हर घर में नल देंगे। यहां तेजी से विकास कार्य हो रहे हैं,  पेयजल के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। 

इस समारोह में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी शामिल हुए।  मुख्यमंत्री से पहले प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, प्रदेश के जल शक्ति मंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह, सांसद अनुराग शर्मा, बबीना विधायक राजीव सिंह पारीछा ने भी सभा को सम्बोधित किया।

 

पूरी तैयारी के साथ अनलॉक-2 की व्यवस्था होगी लागू 

वहीं, अनलॉक-2 को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस व्यवस्था में विभिन्न गतिविधियों को भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप संचालित कराने के निर्देश दिए हैं। केंद्र सरकार के प्राविधानों का अध्ययन करते हुए पूरी तैयारी के साथ अनलॉक-2 की व्यवस्था को लागू किया जाए। खनन से अधिक से अधिक राजस्व प्राप्त करने के लिए टेंडर प्रक्रिया अभी से प्रारंभ कर दी जाए, जिससे एक अक्टूबर, 2020 से खनन कार्य प्रारंभ किया जा सके। सीएम ने कहा कि एक जुलाई, 2020 से संचारी रोग नियंत्रण अभियान प्रारंभ हो रहा है। कोविड-19 को नियंत्रित करने में भी स्वच्छता की बड़ी भूमिका है। इसके दृष्टिगत उन्होंने मिशन मोड पर स्वच्छता अभियान संचालित किए जाने के निर्देश दिए हैं।

पीएम ने की थी जल जीवन मिशन की घोषणा

बुंदेलखंड में  सूखे के लिए अभिशप्त माने जाते रहे बुंदेलखंड में पेयजल योजनाएं तो बहुत शुरू हुईं, लेकिन तमाम जिले अब भी सूखे की मार झेल रहे हैं। इसी परेशानी को देखते हुए 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांदा की रैली से जल जीवन मिशन की घोषणा की थी। योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी राज्य पेजयल योजना के तहत बुंदेलखंड में काम शुरू कराया।

67 लाख की आबादी को मिलेगा फायदा 

तय हुआ कि चार चरणों में परियोजनाएं पूरी होंगी, जिनकी कुल अनुमानित लागत 10131 करोड़ रुपये होगी। मिशन की शुरुआत झांसी, महोबा और ललितपुर से हो रही है। इस योजना का लाभ बुंदेलखंड के झांसी सहित सात जिलों के 3622 राजस्व गांवों की 67 लाख की आबादी को मिलेगा।

पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि बुंदेलखंड का कोई घर प्यासा नहीं रहे और हर घर तक नल का जल पहुंचाया जाए। सर्फेस वॉटर और अंडरग्राउंट वॉटर के माध्यम से घर घर तक पेयजल पहुंचाया जाएगा। पहले चरण में बुंदेलखंड और विंध्याचल में अगले दो साल के भीतर हर घर तक पीने का पानी पहुंचेगा।

3622 राजस्व गांवों तक पहुंचेगा पानी

बुंदेलखंड क्षेत्र के जिले झांसी, महोबा, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, बांदा और चित्रकूट के कुल 4513 राजस्व ग्राम हैं, जिनमें से 891 राजस्व ग्राम पहले से ही पेयजल योजनाओं से आच्छादित हैं। शेष 3622 राजस्व गांवों की लगभग 67 लाख आबादी के लिए 479 योजनाओं द्वारा पाइप पेयजल की व्यवस्था की जा रही है।

ग्रामीणों से संवाद कर कर फीडबैक भी लेंगे सीएम

झांसी के जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने बताया कि परियोजना की शिला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ झांसी में रखेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ का गौशाला निरीक्षण और पौधरोपण का भी कार्यक्रम है। मेडिकल कॉलेज के नॉन कोविड अस्पताल का निरीक्षण करेंगे। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ग्रामीणों से संवाद कर सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में फीडबैक भी लेंगे।

ऐसे होगी मिशन की शुरुआत

  • झांसी : 1627.94 करोड़ की लागत वाली 10 योजनाएं सतही स्रोत (सरफेस वाटर) पर आधारित होंगी।
  • ललितपुर : 1623.47 करोड़ की लागत वाली 16 सरफेस वाटर रिसोर्स और 12 भूजल (ग्राउंड वाटर) आधारित पाइप पेयजल योजनाएं होंगी।
  • महोबा : 1219.74 करोड़ की लागत से 364 राजस्व गांवों तक पहुंचाया जाएगा पानी।

यूं पूरे होंगे चार चरण

  • पहला चरण : बुंदेलखंड
  • दूसरा चरण : विंध्याचल
  • तीसरा चरण : इंसेफेलाइटिस व जापानी बुखार से पीड़ित क्षेत्र
  • चौथा चरण : फ्लोराइड और आर्सेनिक ग्रसित गंगा तटीय क्षेत्र।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.