Move to Jagran APP

Anti CAA Protest In Gujarat: अहमदाबाद में प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज, 50 गिरफ्तार

Anti CAA Protest In Gujarat. पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए लाठीचार्ज शुरू कर दिया जिससे भगदड़ मच गई। उधर शाहआलम इलाके में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की जीप पर पथराव किया।

By Sachin MishraEdited By: Published: Thu, 19 Dec 2019 01:57 PM (IST)Updated: Thu, 19 Dec 2019 10:56 PM (IST)
Anti CAA Protest In Gujarat: अहमदाबाद में प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज, 50 गिरफ्तार
Anti CAA Protest In Gujarat: अहमदाबाद में प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज, 50 गिरफ्तार

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Anti CAA Protest In Gujarat. नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) व राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर (एनआरसी) के खिलाफ गुरुवार को अहमदाबाद में जमकर बवाल हुआ। मुस्लिमों द्वारा किए गए अहमदाबाद बंद के एलान के दौरान भारी संख्या में लोग तिरंगा लेकर सड़क पर उतरे। इस बीच, भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया। इस दौरान आठ पुलिस जवान सहित 20 से अधिक लोग घायल हो गए। पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे 50 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है।

loksabha election banner

अहमदाबाद के शाह शाहआलम, सरदारबाग, लालदरवाजा, मिर्जापुर क्षेत्र में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में भारी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग हाथ में तिरंगा लेकर सड़क उतर गए थे। इस कारण सड़क जाम हो गया। इस दौरान प्रदर्शन कर रहे लोगों ने सिटी बस पर पथराव किया। कई गाड़ियों मे तोड़फोड़ शुरू कर दी। पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए लाठीचार्ज शुरू कर दिया, जिससे भगदड़ मच गई। उधर, शाहआलम इलाके में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की जीप पथराव किया। पत्थर लगने से आठ पुलिस कर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें उपचार के लिए अस्तपाल में भर्ती कराया गया है।

अहमदाबाद क्राइम ब्रांच के एक अधिकारी के मुताबिक, लालदरवाजा, सरदाबाग रखियाल, शाहआलम , जमालपुर, खाड़िया इलाके में प्रदर्शन कर रहे लोग हिंसा पर उतर आए है। यहां लोगों ने पुलिस पर पथराव किया। आठ पुलिस कर्मी पत्थर लगने से गंभीर रूप से घायल हो गए। प्रदर्शनकारियों ने मीडियाकर्मियोें को भी निशाना बनाया है। हिंसा के मद्देनजर अहमदाबाद महानगर पालिका से अजित मिल तथा सारपुर के बीआरटीएस रूट बंद कर दिए गए। सिटी बसों पर पथराव होने से सभी रूट बंद कर दिए गए। यहां पुलिस का कड़ा बदोबस्त तैनात कर दिया गया है। सदराबाग, लालदरावाज में भी लोगों ने प्रदर्शन किया है। पुलिस ने लाठी चार्ज कर 50 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है।

पुलिस वाहन रोका

एएनआइ के मुताबिक, गुजरात के अहमदाबाद में नागरिकता संशोधन कानून पर विभिन्न वामपंथी दलों द्वारा बुलाए गए विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज का सहारा लिया। प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया तो प्रदर्शनकारियों ने कथित तौर पर पुलिस वाहन को रोक दिया।

अल्‍पसंख्‍यक अधिकार मंच व अन्‍य संगठनों की ओर से वीरवार को बुलाया गया अहमदाबाद, वडोदरा बंद मुस्लिम बहुल इलाकों में नजर आया, जबकि अन्‍य इलाकों में बंद का असर रहा। इस मौके पर अभाविप ने इस कानून के समर्थन में वहीं एनएसयूआइ ने इसके विरोध में प्रदर्शन भी किया। इस बीच, मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि गुजरात में सीएए व एनआरसी दोनों कानून लागू किए जाएंगे।

अल्‍पसंख्‍यक अधिकार मंच, श्रमिक कांग्रेस संगठन, अनहद, अहमदाबाद ऑटो एसोसिएशन सहित कई संगठनों ने गुरुवार को अहमदाबाद, वडोदरा, गोधरा व पंचमहाल बंद का एलान किया था। एडवोकेट शमशाद पठान ने बताया कि अहमदाबाद, वडोदरा के कई बाजारों में बंद सफल रहा। सामाजिक संगठन, श्रमिक संगठन व व्‍यापारिक संगठनों ने भी बंद का समर्थन किया। अहमदाबाद में कालुपुर, शाहपुर,जूहापुरा, दरियापुर आदि मुस्लिम बहुल इलाकों में बंद का असर देखा गया, जबकि अन्‍य इलाकों में जनजीवन सामान्‍य रहा। इससे पूर्व नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे एनएसयूआइ के कई कार्यकर्ता गिरफ्तार किए गए।

मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी का गुजरात में एनआरसी व सीएए लागू करने का एलान

गांधीनगर में पत्रकारेां से चर्चा करते हुए मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने पहली बार गुजरात में एनआरसी व सीएए लागू करने का एलान किया। सीएम विजय रूपाणी ने कहा कि पाकिस्‍तान, बांग्‍लादेश व अफगानिस्‍तान में धर्म के आधार पर प्रताड़ना झेल रहे उन प्रांतों के अल्‍पसंख्‍यक समुदाय को भारत में शरण देना आवश्‍यक है। सीएम रूपाणी ने कहा कि दुनिया में एकमात्र भारत ही उनके लिए आश्रयस्‍थल हो सकता है, ऐसे में गुजरात सरकार केंद्र के दोनों कानूनों के समर्थन में है। सीेएम रूपाणी ने यह भी कहा कि केंद्र के बनाए हुए सीएए व एनआरसी समूचे देश में लागू होगा, कोई भी राज्‍य इन कानूनों को लागू करने से इनकार नहीं कर सकते। ना‍गरिकता देना केंद्र का विषय है, इसलिए ये दोनों कानून जल्‍द ही भारत में अमल होंगे। 

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.