गोरखपुर, जेएनएन। भारत-नेपाल की खुली सीमा से चौकसी के बाद भी इन दिनों चाइनीज सेब की बड़ी मात्रा में तस्करी हो रही है। भारत-नेपाल सीमा से सटे तराई के बाजार चाइनीज सेबों से पटे हैं। तस्करी पर लगाम न लगने से तस्करों के हौसले बुलंद हैं। आकार व आकृति में बड़े व आकर्षक दिखने वाले इन सेब की मार्केट में मांग बढ़ी हुई है, जिसका तस्कर फायदा उठा रहे हैं और मुंहमांगा दाम लेकर इस धंधे में लगे हुए हैं। सीमा पार से निकलकर चाइनीज सेब की खेप जिला मुख्यालय तक पहुंच रही है। बाजारों में ठेले से लेकर बड़ी दुकानों पर इसकी बिक्री के बावजूद जिम्मेदार इसके प्रति अनजान बने हैं।

40 रुपये प्रति किलो सस्‍ते है चाइनीज सेब

चाइनीज सेब व भारतीय सेब में काफी अंतर है। भारतीय सेब की कीमत जहां 80 से 120 रुपये किलो है, वहीं चाइनीज सेब व्यापारियों को मात्र 40 से 60 रुपये प्रति किलो में तस्कर उपलब्ध करा देते हैं। जिसको व्यापारी बाजार में भारतीय सेब के समान मूल्य पर ही बेचते हैं।

इन रास्‍तों से हो रही है तस्‍करी

महराजगंज के खुली सीमा नेपाल झुलनीपुर, ठूठीबारी,लक्ष्मीपुर, बरगदवा, सेवतरी, भगवानपुर सहित विभिन्न नाकों से रोजाना सेब की तस्करी हो रही हैं। सूत्र बताते हैं कि सेब की तस्करी के लिए पहले सीमा के निकट एक निश्चित गोदाम में इन्हें स्टोर किया जाता है। इसके बाद इन्हें बजारों में भेज दी जाती है।

चीन से आ रही सेंसर लगी ताश की गड्डियां बरामद

नेपाल के कैसिनो में जुआ खेलने वाले ताश के पत्ते सेंसरयुक्त होते हैं। चीन में अत्याधुनिक तकनीक से तैयार ताश के पत्ते दूसरे के हाथ में होते हुए भी पहचान लिए जाते हैं। इन सब से अनजान जुए में मशगूल लोग चालबाजी व ठगी का शिकार हो जाते हैं। इसका पर्दाफाश नेपाल की काठमांडू पुलिस ने चीन में निर्मित अत्याधुनिक ताश की गड्डियों व उनकी सहयोगी संयंत्रों की बरामदगी के बाद किया है। बरामद सामग्रियों में दो सेंसर लगी ताश की गड्डियां, ईयरफोन, आई लेंस, चश्मा व कपड़े समेत कुल 32 माइक्रो डिवाइस हैं। जिनकी कीमत 50 लाख रुपये बताई जा रही है। मामले में नेपाल के सर्लाही जिले के बरथहवा गाविस का रहने वाला नीर बहादुर कार्की नामक व्यक्ति पकड़ा गया है।  काठमांडू के कालीमाटी प्रहरी उपनिरीक्षक रुगम कुंवर का कहना है कि चीन में निर्मित अत्याधुनिक ताश के पत्ते व उनसे जुड़ी तमाम आधुनिक संयंत्रों को पकड़ा गया है। व्यक्ति ने पूछताछ में बताया है कि वह ऐसे ताश के पत्तों की सप्लाई कैसिनो में करता है।

नौ क्विंटल पाकिस्तानी छुहारे के साथ एक हिरासत में

महराजगंज जिले के नौतनवा थाना क्षेत्र के संपतिया में एसएसबी जवानों ने एक पिकअप में लदे नौ कुंतल छुहारे के साथ एक तस्कर को हिरासत में लिया। पकड़े गए छुहारे व तस्कर को एसएसबी ने कस्टम के हवाले कर दिया गया। एसएसबी टीम के मुताबिक नौतनवा थाना क्षेत्र के संपतिया के समीप एक व्यक्ति वाहन पर छुहारा लेकर भारतीय सीमा में प्रवेश करते हुए दिखाई दिया। एसएसबी जवानों ने घेराबंदी कर उसे पकड़ लिया। पूछताछ में पकड़े गए व्यक्ति ने अपना नाम श्रवण  पुत्र राजेंद्र निवासी बलीपुर थाना गोरखपुर बताया।  सेनानायक एएस राठौर ने बताया कि पकड़े गए तस्कर को सामान सहित नौतनवा कस्टम को सुपुर्द कर दिया गया है।

Posted By: Pradeep Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस