Move to Jagran APP

सपा सांसद आजम खां की मुश्किलें और बढ़ीं, 13 और मुकदमों में चार्जशीट दाखिल

चुनाव के दौरान आजम खां के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन और आपत्तिजनक भाषण देने के कुल 15 मुकदमे दर्ज हुए। इन सभी में पुलिस ने विवेचना पूरी कर ली है और अब चार्जशीट लगी दी है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 28 Jul 2019 09:50 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 12:11 AM (IST)
सपा सांसद आजम खां की मुश्किलें और बढ़ीं, 13 और मुकदमों में चार्जशीट दाखिल
सपा सांसद आजम खां की मुश्किलें और बढ़ीं, 13 और मुकदमों में चार्जशीट दाखिल

रामपुर, जेएनएन। सपा सांसद आजम खां की मुश्किलें कम होने के बजाय बढ़ती जा रही हैं। पुलिस ने उनके खिलाफ 13 और मुकदमों में चार्जशीट लगा दी है। इनके अलावा पूर्व सांसद जयाप्रदा भी कानूनी शिकंजे में फंस गई हैं। उनके खिलाफ भी छह मामलों में चार्जशीट लग गई है। वहीं प्रदेश सरकार में मंत्री औलख के खिलाफ मुकदमा चलेगा।

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव के दौरान आजम खां ने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और जिलाधिकारी के खिलाफ भी आपत्तिजनक भाषणबाजी की। उन्होंने शाहबाद में हुई जनसभा में भाजपा प्रत्याशी रहीं जयाप्रदा के खिलाफ भी आपत्तिजनक भाषणबाजी की। इस मामले में कानपुर की मेयर प्रमिला पांडे ने भी कानपुर में मुकदमा कराया था, जो विवेचना के लिए रामपुर स्थानांतरित हो गया। चुनाव आयोग ने आजम खां पर पाबंदी लगा दी थी।

इसके बाद भी वह आपत्तिजनक भाषण देते रहे और आयोग ने दोबारा पाबंदी लगाई। चुनाव के दौरान उनके खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन और आपत्तिजनक भाषण देने के कुल 15 मुकदमे दर्ज हुए। इन सभी में पुलिस ने विवेचना पूरी कर ली है और आजम खां के खिलाफ चार्जशीट लगी दी है। दो मुकदमों में पहले चार्जशीट लगाई थी, 13 अन्य मामलों में अब चार्जशीट लगाई है। एसएपी डॉ. अजय पाल शर्मा ने बताया कि साक्ष्यों के आधार पर चार्जशीट लगाई गई है।

जयाप्रदा के खिलाफ भी लगी चार्जशीट

पूर्व सांसद एवं फिल्म अभिनेत्री जयाप्रदा लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी थीं। चुनाव के दौरान उनके खिलाफ सिविल लाइंस में तीन और स्वार, शाहाबाद व केमरी थाने में एक-एक मुकदमा दर्ज हुआ। उनपर बच्चों को टॉफी बांटने और दस रुपये देने का आरोप भी है। सभी मामलों में एनसीआर दर्ज हुई थी, पुलिस ने विवेचना के बाद चार्जशीट लगा दी है।

राज्यमंत्री पर भी चलेगा मुकदमा

प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण एवं सिंचाई राज्यमंत्री बल्देव औलख के खिलाफ शहर कोतवाली में आचार संहिता उल्लंघन की एनसीआर दर्ज की गई थी। पुलिस ने इस मामले में भी चार्जशीट लगा दी है। अब उनके ऊपर मुकदमा चलेगा। 

आजम और हसन के मुकदमे की विवेचना करेगी मुरादाबाद पुलिस

सांसद आजम खां और मुरादाबाद के सांसद एसटी हसन के खिलाफ सिविल लाइंस थाने में दर्ज कराए गए मुकदमे की विवेचना मुरादाबाद पुलिस करेगी। इसे मुरादाबाद स्थानांतरित कर दिया गया है। आजम खां के खिलाफ दो मुकदमे इसी माह सिविल लाइंस थाने में दर्ज कराए गए। ये दोनों भी आपत्तिजनक भाषण देने से संबंधित हैं। एक मामले में मुरादाबाद के सांसद डा. एसटी हसन ने मुरादाबाद के कार्यक्रम में बयान दिया। इसमें भी आजम खां को नामजद किया गया। इस मामले को विवेचना के लिए मुरादाबाद ट्रांसफर कर दिया गया है, क्योंकि घटना स्थल मुरादाबाद के कटघर थाना क्षेत्र का है। दूसरे मामले में आजम खां ने रामपुर शहर में बयान दिया। क्रिकेट टूर्नामेंट के पुरस्कार वितरण समारोह में जो बोले, उसे लेकर भाजपा नेता आकाश सक्सेना ने रिपोर्ट कराई। कहा कि उन्होने पूर्व सांसद जयाप्रदा के बारे में गलत टिप्पणी की है।

नकवी को क्लीन चिट

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को पुलिस ने क्लीन चिट दे दी है। उनके खिलाफ लोकसभा चुनाव के दौरान मोदी सेना कहने पर थाना सिविल लाइंस में एनसीआर दर्ज हुई थी, जबकि मोगेंबो कहने पर शाहबाद थाने में मुकदमा दर्ज हुआ था। आरोप साबित न होने पर दोनों मामलों में पुलिस ने फाइनल रिपोर्ट लगा दी है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.