गुरदासपुर, जेएनएन। पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने डेरा बाबा नानक में करतारपुर कॉरिडोर के कार्य का आज निरीक्षण किया। इस दौरान उन्‍होंने 9 नवंबर को कॉरिडोर के शुभारंभ पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए किए जा रहे प्रबंधों का भी जायजा लिया। कैप्‍टन अमरिंदर ने कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू को पाकिस्‍तान से वहां हो रहे कॉरिडोर के उद्घाटन कार्यक्रम के लिए न्‍यौता मिलने के बारे में कहा कि इस बारे में सिद्धू ही बता सकते हैं। सिद्धू ही बताएंगे कि वह प‍ाकिस्‍तान जाएंगे या नहीं।

पत्रकारों से बातचीत मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने करतारपुर कॉरिडाेर का कार्य के समय पर पूरा हो जाने का भरोसा जताया। कैप्‍टन ने कहा कि सारा काम तय शेड्यूल के अनुरूप हो रहा है और 9 नवंबर को उद्घाटन से पहले यह पूरी तरह तैयार हो जाएगा। उनके साथ कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा, विधायक फतेह जंग सिंह बाजवा भी थे। गुरदासपुर के डिप्टी कमिश्‍नर (डीसी) विपुल उज्जवल ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर को करतारपुर कॉरिडोर में चल रही तैयारियों संबंधी विस्तार से जानकारी दी।

पत्रकारों द्वारा नवजोत सिंह सिद्धू को करतारपुर कॉरिडोर के पाकिस्‍तान वाले हिस्‍से के उद्घाटन समारोह के लिए इमरान खान की ओर से भेजे गए न्‍यौता के बारे में पूछे जाने पर कैप्‍टन अमरिंदर ने कहा कि इस बारे में सिद्धू की बता सकते हैं। सिद्धू पाकिस्‍तान जाएंगे या नहीं इसकी जानकाी वह खुद दे सकते हैं। बता दें कि सिद्धू पिछली बार कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के मना करने के बावजूद पाकिस्‍तान में करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्‍यास समारोह में गए थे। सिद्धू उस समय कैप्‍टन अमरिंदर सरकार में कैबिनेट मंत्री थे। अब वह कैबिनेट से इस्‍तीफा दे चुके हैं।

मुख्यमंत्री अमरिंदर ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से डेरा बाबा नानक में एक ही मंच तैयार किया गया है। सुरक्षा के लिहाज से केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अलग से स्टेज तैयार किया जाएगा। करतारपुर कॉरिडोर में जो काम अधूरा रह गया है उसे भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा। इस संबंध में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं।

इस अवसर पर अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया के लंगर घर में एक समय पर 15000 श्रद्धालु बैठ सकते हैं उन्होंने सीएम को मैप के माध्यम से पूरी व्‍यवस्‍था की जानकारी दी। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को श्रद्धालुओं के आगमन और उनके पाकिस्तान जाने तक भारत सरकार व राज्य सरकार की ओर से की की जाने वाली व्‍यवस्‍थाओं के बारे में भी जानकारी दी। 

सुल्‍तानपुर लोधी में आयोजित कार्यक्रम में कैप्‍टन अम‍रिंदर सिंह।

मुख्‍यमंत्री ने यहां बनाई गई टेंट सिटी का भी जायजा लिया। उनके साथ कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा व अधिकारी थे। कैप्‍टन अमरिंदर ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर में आने वाले हर श्रद्धालु को अच्छी सुविधा मिलेगी।

उन्‍होंने कहा कि सरकार ने सुल्तानपुर लोधी और करतारपुर कॉरिडोर पर 560 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। 9 नवंबर से पहले पहले सारे काम पूरे कर लिए जाएंगे। पंजाब सरकार के शिष्‍टमंडल को ननकाना साहिब जाने के लिए पाकिस्तान द्वारा वीजा नहीं देने पर मुख्यमंत्री ने कहा है कि अगर पंजाब से डेलिगेशन जाता तो पहले दिन वहां अखंड पाठ करवाता। कैप्‍टन अमरिंदर ने कहा कि हम चाहते थे कि हमारा डेलिगेशन पाकिस्तान जाए लेकिन हमारा वीजा रद करके पाकिस्‍तानी सरकार ने छोटे होने का सबूत दिया है।

कैप्‍टन अमरिंदर सिंह इसके बाद सुल्‍तानपुर लोधी पहुंचे और वहां आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की। उनका विधायक नवतेज सिंह चीमा और अन्‍य लोगों ने स्‍वागत किया। कार्यक्रम में चीमा ने स्थानीय लोगों से संगत के स्वागत में पलके बिछाने का आह्वान किया। सांसद जसबीर सिंह डिंपा ने कहा है कि कैप्टन पूरी निष्ठा से संगतों की सेवा में लगे हैं। कैप्टन सरकार ने यहां पटना साहिब से भी अच्छे प्रबंध किए हैं।

यह भी पढ़ें: अजीब शादी, बिना दूल्‍हा हुई दुल्‍हन की विदाई, जानें क्‍यों और कैसे हुआ यह अनोखा विवाह

इस अवसर पर मुख्यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने दो सौ करोड़ के प्रोजेक्टों का रिमोट कंट्रोल का बटन दबा कर उद्घाटन किया। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा, मेरी किस्मत में यह दूसरा मौका है। पहली बार हमने लाखो लोगों को रोशनी दी। अब पचास साल बाद दोबारा मौका मिला है। सिख कौम ने बहुत थोड़े समय में दुनिया में नाम कमाया है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

यह भी पढ़ें: दुष्‍यंत की सक्रियता पर हरियाणा भाजपा के नेताओं की पैनी नजर, शाह के साथ भेंट से बढ़ा उत्‍साह


यह भी पढ़ें: नवजोत सिद्धू को फिर मिला पाकिस्‍तान से न्‍यौता, शांत बैठे गुरु को इमरान ने भेजा यह संदेश

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!