भुवनेश्वर, जेएनएन। ओडिशा विधानसभा का बजट अधिवेशन शुक्रवार से शुरु हुआ। अधिवेशन के पहले दिन राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल ने शहीद जवान एवं दिवंगत नेताओं के वियोग में शोक प्रस्ताव लाए। शोक प्रस्ताव में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद राज्यपाल ने बजटीय अभिभाषण शुरू किया। हालांकि राज्य सरकार की उपलब्धियों से भरा राज्यपाल का बजटीय अभिभाषण कांग्रेस के विधायकों को पसंद नहीं आया और वे सदन से वाकआउट कर गए। 

अपने बजटीय अभिभाषण में राज्यपाल ने सरकार की विभिन्न उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि मेरी सरकार ओडिशा को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए काम कर रही है। सरकार योजना की सराहना करते हुए कहा कि यह योजना लोगों की सुविधा के लिए शुरू की गई है। फाइव टी के जरिए प्रशासन को अधिक क्रियाशील किया गया है। इससे राज्य की स्वास्थ्य, शिक्षा आदि तमाम क्षेत्र में प्रगति देखी जा रही है। केवल इतना ही नहीं राज्य सरकार की कालिया योजना को भी राज्यपाल ने सराहा। उन्होंने कहा कि कालिया योजना से किसानों की आय दुगुनी हुई है। कृषि क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए हमारी सरकार मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना लागू किया हुआ है। पशुपालन एवं मछलीपालन खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। कटक एससीबी को विश्व स्तरीय अस्पताल बनाने के लिए सरकार ने कदम उठाया है। बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना में लोगों को मुफ्त में इलाज की सुविधा मिल रही है। निरामय योजना में लोगों को मुफ्त में दवा मिल रही है। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने मिशन शक्ति कार्यक्रम शुरू किया है। ओडि़आ भाषा के विकास के लिए कई कार्यक्रम हाथ में लिए गए हैं। पाईक विद्रोह स्मारिकी के लिए 10 एकड़ जमीन दी गई है।

राज्यपाल ने कहा कि शिक्षा के विकास के लिए हमारी सरकार ने 214 आदर्श विद्यालय खोला है और 36 आदर्श विद्यालय खोलने की योजना है। छात्र-छात्राओं के लिए कालिया छात्रवृत्ति योजना लागू की गई है। उसी तरह से श्रीजगननाथ संस्कृति के प्रचार प्रसार के लिए हमारी सरकार महत्व दे रही है। श्रीमंदिर के विकास के लिए सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इसका उदाहरण श्रीमंदिर के विभिन्न सौंदर्यीकरण कार्य से देखने को मिला रहा है। ठीक उसी तरह श्री लिंगराज मंदिर के विकास के लिए भी सरकार ने बहेतर कदम उठाया है। 

सरकार ने राज्य से गरीबी खत्म करने के अपना प्रयास जारी रखा है। किसानों के खेतों में पानी मुहैया करने के लिए सरकार कदम उठा रही है। राज्य में 11 जिला के 55 ब्लाक में ओडिशा मिलेट मिशन नामक योजना शुरू की गई है। राज्यपाल ने इस इसके अलावा राज्य सरकार की कई ऐसी महत्वपूर्ण उपलब्धियों को सदन के सामने रखते हुए सरकार द्वारा किए जा रहे विकासमुलूक कार्यक्रमों को सराहा।

वीर सावरकर के पोते रंजीत ने की सीएम ठाकरे से महाराष्ट्र कांग्रेस पर कार्रवाई की अपील

 

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस