लखनऊ, जेएनएन। देश के इस दशक के पहले बजट को उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुनियादी ढांचा का विकास करने वाला बताया है। लखनऊ से नई दिल्ली रवाना होने से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी। सीएम योगी आदित्यनाथ कहा कि बजट देश के बुनियादी ढांचागत विकास, युवाओं, स्वास्थ्य सेवाओं के लिए मील का पत्थर साबित होगा। 

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह बजट 2020 देश के बुनियादी ढांचागत विकास के साथ रोजगार सृजन वाला होगा। उन्होंने कहा कि यह बजट किसान हितैषी होने के साथ ही देश तथा प्रदेश के लिए विकासोन्मुख साबित होगा। देश को विकास की राह पर लाने वाले इस बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बधाई के पात्र है। इस बजट को इस तरह से बनाया गया है, जिससे की सभी का विकास होगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस बजट से देश का बुनियादी ढांचागत विकास होगा। यह किसान के उन्नयन के साथ ही नौजवानों को रोजगार देने वाला है। इसमें देश की स्वास्थ्य सुविधा का भी ख्याल रखा गया है। यह बजट मील का पत्थर साबित होने के साथ ही अर्थव्यवस्था को मजबूती देने वाला है।

बजट में देश के हर नागरिक की आशा तथा आकांक्षाओं की पूर्ति के साथ विकास की डगर को ध्यान में रखा गया है। इस बजट से देश की अर्थव्यवस्था को काफी मजबूती मिलेगी। यह बजट गांव के गरीब के साथ किसान, नौजवान और समाज के हर तबके के हितों को संरक्षित करने वाला है। इस शानदार बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण को साधुवाद है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट 2020 को आशाओं की पूर्ति का माध्यम बनने वाला बताया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि रोजगार के व्यापक सृजन, किसान हितैषी बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हृदय से अभिनंदन करता हूं। साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई देता हूं। सीएम योगी आदित्यनाथ कहा कि बजट देश के बुनियादी ढांचागत विकास, युवाओं, स्वास्थ्य सेवाओं के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि ये बजट आशाओं की पूर्ति का माध्यम बनेगा। मैं गांव, गरीब, किसान और समाज के प्रत्येक तबके के हितों को संरक्षित करने वाले बजट के लिए पीएम मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी का हृदय से अभिनंदन करता हूं।

सभी वर्गों के विकास के लिए हितकारी : मौर्य

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि केंद्रीय बजट शानदार है।  गरीबों, पिछड़ों, दलितों, महिलाओं, बुजुर्गों और नौजवानों के उज्वल भविष्य की मजबूत नींव पर विकास की विशाल इमारत खड़ा करने वाला है। उन्होंने कहा है कि इस बजट से किसानों की आय बढ़ेगी। कृषि क्षेत्र का विकास होगा, ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी और फसलों की अच्छी कीमत मिलेगी।

साकार होंगे न्यू इंडिया के सपने : डॉ. शर्मा

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बजट को न्यू इंडिया के सपने को साकार करने वाला बताया है। उन्होंने कहा है कि इस सदी के पहले बजट के जरिए पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की मजबूत नींव रख दी गई है। भारत को विश्वगुरु बनाने की दिशा में  आगे बढऩे की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलावों की शुरुआत हो रही है।

बजट उत्साहजनक और कल्याणकारी : खन्ना

प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना का कहना है कि यह बजट समाज के सभी वर्गों के लिए अत्यंत उत्साहजनक और कल्याणकारी है। इससे भारत की आर्थिक स्थिति और मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि बजट में किसानों, महिलाओं, बच्चों और मध्यम वर्ग के लोगों का विशेष ध्यान रखा गया है।

Posted By: Dharmendra Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस