Move to Jagran APP

BSP मुखिया मायावती ने SP के साथ Alliance को बताया राजनीतिक विवशता, उपचुनाव अकेले लड़ेगी BSP

मायावती ने कहा कि जनहित के लिए गिले-शिकवे सब मिटाया लेकिन परिणाम जन आकांक्षाओं के अनुरूप नहीं हुआ। राजनीतिक विवशताओं को नजरअंदाज नहीं कर सकते है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 04 Jun 2019 11:17 AM (IST)Updated: Wed, 05 Jun 2019 08:18 AM (IST)
BSP मुखिया मायावती ने SP के साथ Alliance को बताया राजनीतिक विवशता, उपचुनाव अकेले लड़ेगी BSP
BSP मुखिया मायावती ने SP के साथ Alliance को बताया राजनीतिक विवशता, उपचुनाव अकेले लड़ेगी BSP

लखनऊ, जेएनएन। बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन का ठीकरा सीधा समाजवादी पार्टी पर फोड़ दिया। उन्होंने सपा-बसपा गठबंधन को राजनीतिक मजबूरी बताया।

loksabha election banner

मायावती ने मीडिया ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में हमने काफी सोच-विचार के बाद समाजवादी पार्टी से गठबंधन किया। हालांकि, बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि हम राजनीतिक मजबूरियों को नजरअंदाज नहीं कर सकते। मायावती ने कहा कि जनहित के लिए गिले-शिकवे सब मिटाया, लेकिन परिणाम जन आकांक्षाओं के अनुरूप नहीं हुआ।

राजनीतिक विवशताओं को नजरअंदाज नहीं कर सकते है। जब सपा को ही यादवों का वोट नहीं मिला तो बसपा को उनका वोट कैसे मिला होगा। यूपी में लोकसभा चुनाव के नतीजों में समाजवादी पार्टी का आधार वोट बैंक (यादव) ही हमको अपेक्षित रूप में नहीं मिला। यहां तक कि सपा के मजबूत दावेदार भी हार गए। लोकसभा चुनाव में यादव सपा के उम्मीदवारों के साथ भी खड़े नहीं रहे पता नहीं किस बात से नाराज होकर भितरघात किया। 

मायावती ने अखिलेश को नसीहत देते हुए कहा कि अगर उनके कुछ नेताओं में सुधार नहीं होता है, समाजवादी पार्टी की स्थिति ठीक नहीं होती है तो उनके साथ ऐसे में चलना बड़ा मुश्किल होगा। मायावती ने साफ कहा कि समाजावादी पार्टी के बड़े नेताओं की हार से साफ है कि समाजवादी पार्टी का वोट एकजुट नहीं हुआ। मायावती ने कहा कि बदायूं, कन्नौज और फिरोजाबाद सीट पर सपा प्रत्याशियों का हार जाना हमें बहुत कुछ सोचने को मजबूर करता है। सपा बसपा का बेस वोट जुड़ने पर हमें नहीं हारना चाहिए था। मायावती ने कहा कि ऐसी स्थिति में यह आकलन किया जा सकता है कि जब सपा का बेस वोट खुद सपा को नहीं मिला, तो बीएसपी को कैसे मिला होगा। मायावती ने अखिलेश यादव को कहा कि यदि वह राजनीतिक कार्यों के साथ-साथ अपने कार्यकर्ताओं को बीएसपी की तरह मिशनरी मोड पर लाते हुए एकजुट करते हैं तो हम आगे उनके साथ हो सकते हैं।

  

मायावती ने कहा कि उत्तर प्रदेश में जब से सपा-बसपा का गठबंधन हुआ, सपा प्रमुख अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल यादव ने मुझे बहुत सम्मान दिया है। मैंने भी राष्ट्र के हित में सभी मतभेदों को भी भुलाकर उन्हें सम्मान दिया। उन्होंने कहा कि हमारा संबंध केवल राजनीति के लिए नहीं है, यह हमेशा के लिए जारी रहेगा। बसपा प्रमुख मायावती ने सपा- बसपा गठबंधन पर कहा कि हमारे रिश्ते खत्म होने वाले नहीं है।अखिलेश और उनकी पत्नी मेरा आदर करते हैं। उपचुनाव में बीएसपी अकेले ही चुनाव लड़ेगी। साथ ही, उन्होंने यह स्पष्ट किया कि यह स्थाई फैसला नहीं है।

मायावती ने कहा कि विधानसभा उप चुनाव सपा व बसपा के बीच स्थाई विराम नहीं है। यदि हम भविष्य में महसूस करते हैं कि समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव अपने राजनीतिक कार्य में सफल होते हैं, तो हम फिर से एक साथ काम करेंगे। अगर वह सफल नहीं होते हैं, तो हमारे लिए अलग से काम करना अच्छा रहेगा। इसी कारण अब हमने अकेले उपचुनाव लड़ने का फैसला किया है। उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से बहुजन समाज पार्टी 38, सपा 37 और आरएलडी तीन सीटों पर चुनाव लड़ी थीं। वहीं बसपा को दस और सपा को सिर्फ पांच सीटों पर जीत मिली। रालोद का खाता भी नहीं खुला था। 

लोकसभा चुनाव में भाजपा को रोकने के लिए सपा, बसपा और रालोद ने अपना गठबंधन बनाया था। इस गठबंधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने तंज कसे थे। दोनों नेताओं ने भविष्यवाणी की थी कि लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद यह गठबंधन टूट जाएगा। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.