Move to Jagran APP

तीन ही नहीं तेरह की कवायद में जुटी भाजपा, शिअद संग बनाया मास्‍टर प्‍लान

पंजाब में भाजपा ने शिअद के साथ मिलकर 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए मास्‍टर प्‍लान तैयार कर लिया है। भाजपा इस बार शिअद से संग राज्‍य की सभी 13 सीटों पर जीत की रणनीति पर चलेगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 09 Jun 2018 02:04 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jun 2018 08:30 AM (IST)
तीन ही नहीं तेरह की कवायद में जुटी भाजपा, शिअद संग बनाया मास्‍टर प्‍लान
तीन ही नहीं तेरह की कवायद में जुटी भाजपा, शिअद संग बनाया मास्‍टर प्‍लान

चंडीगढ़, [मनोज त्रिपाठी]। पंजाब में तीन सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ने वाली भारतीय जनता पार्टी इस बार अपनी तीन सीटों सहित सभी 13 सीटों पर जीत की कवायद में जुट गई है। वीरवार को भाजपा के राष्ट्रीय प्रधान अमित शाह के दौरे के बाद भाजपा के मास्टर प्लान पर काम करने को अकाली दल ने कुछ संशोधन के साथ मंजूरी दे दी है। इसके बाद भाजपा ने अपने हिस्से की तीन सीटों सहित बाकी की सभी सीटों पर अपने काडर वोट बैंक के अलावा अन्य वर्गों के वोट बैंक में सेंधमारी की रणनीति भी तय कर ली है।

loksabha election banner

भाजपा ने तय की अपनी तीनों लोकसभा सीटें निकालने की रणनीति

पंजाब में दलितों की बड़ी संख्या को देखते हुए इस बार पंजाब के लिए दलित कार्ड से लेकर युवाओं व महिला वोटरों को अपने पाले में खड़ा करने के लिए भाजपा ने केंद्र सरकार की स्कीमों का सहारा लेने की रणनीति तय की है। साथ ही धार्मिक एजेंडे को हिट करने के लिए भाजपा पहले ही लंगर पर जीएसटी खत्म करके मास्टर स्ट्रोक खेल चुकी है।

भाजपा के मास्टर प्लान पर काम करेगा शिरोमणि अकाली दल

इसके अलावा, इस पर भी रणनीति तैयार हो चुकी है कि पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के तरकश में मौजूद धार्मिक एजेंडे के और तीरों को कब और कैसे चलाना है।  इस बारे में रणनीति काे अंतिम रूप अमित शाह और प्रकाश सिंह बादल व सुखबीर सिंह बादल की बंद कमरे में हुई बैठक में दिया गया। समय आने पर इसका खुलासा होगा कि बादल के तरकश से कौन-कौन से तीर निकलती है।

अकाली दल ने अभी से फिरोजपुर की सीट पर अपनी घेराबंदी व पकड़ को मजबूत करने का काम शुरू कर दिया है। इस सीट पर लंबे समय से अकाली दल के शेर सिंह घुबाया का कब्जा रहा है। 2017 में हुए विधानसभा चुनावों से पहले अकाली दल के साथ तालमेल खराब होने के चलते घुबाया ने अपने बेटे को कांग्रेस की टिकट पर चुनावी मैदान में उतार कर जीत हासिल कर ली थी।

इस कारण अकाली दल को फिरोजपुर से नए चेहरे की तलाश है। इस सीट पर राय सिख बिरादरी के ज्यादा वोट होने के कारण घुबाया जीत हासिल करते थे। बीते कुछ सालों में फिरोजपुर में भाजपा ने सीमावर्ती इलाकों में काफी काम किया है। केंद्र सरकार की तमाम योजनाओं के तहत फिरोजपुर के सीमावर्ती गावों के विकास व सड़कों को बनवाने का काम बीते कुछ सालों में काफी तेजी के साथ हुआ है।

यह भी पढ़ें: बॉक्सर विजेंदर के विवाद के बाद तैयार हुई पटकथा, तीन साल में बनी रणनीति

इसके अलावा संघ की एक टीम लगातार सीमावर्ती इलाकों से लगते तमाम गावों के लोगों के साथ संपर्क में है। भाजपा के पूर्व प्रधान कमल शर्मा ने भी बीती सरकार के कार्यकाल में उक्त इलाकों में काफी काम करवाए हैं। नतीजतन इस बात की भी उम्मीद की जा रही है कि अकाली दल के साथ सीटों की अदला-बदली में फिरोजपुर सीट भी भाजपा के खाते में जा सकती है। साथ ही आनंदपुर साहिब, संगरूर व फतेहगढ़ साहिब की सीटों पर भी गठबंधन में मंथन करने का काम शुरू हो गया है।

बादल के साथ अमित शाह की बंद कमरे में हुई मुलाकात के दौरान सभी 13 सीटों के बारे में रणनीति पर चर्चा की गई। पार्टी के सूत्र बताते हैं कि ओवरआल प्लान भाजपा का होगा और अकाली दल पंजाब व अन्य एजेंडों को उक्त प्लान में शामिल करवाएगा। गठबंधन प्रदेश की सभी 13 लोकसभा सीटों के लिए अलग-अलग रणनीति तय करके ज्यादा से ज्यादा सीटें अपनी झोली में डालने की कवायद में जुट गया है।

इसके अलावा भाजपा अपनी गुरदासपुर, अमृतसर व होशियारपुर सीटों के लिए भी रणनीति तय कर चुकी है। इसी माह से रणनीति पर काम भी शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए अमित शाह के निर्देश पर प्रदेश भाजपा की तरफ से टीमों को बनाए जाने का काम भी दो-चार दिनों में ही मुकम्मल करने की कोशिश की जा रही है।

-------

लोकसभा सीटों की मौजूदा स्थिति

पार्टी      --------           सीट

कांग्रेस--                 अमृतसर, गुरदासपुर, लुधियाना व जालंधर।

भाजपा--                होशियारपुर।

अकाली दल--         खडूर साहिब, आनंदपुर साहिब, बठिंडा व फिरोजपुर।

आप--                   फरीदकोट, पटियाला, फतेगहढ़ साहिब व संगरूर।

-----------

2009 चुनाव के नतीजे

पार्टी---                                         सीट

कांग्रेस--      गुरदासपुर, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, संगरूर, पटियाला

भाजपा--     अमृतसर।

शिअद --     खडूर साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा।

 यह भी पढ़ें: हरियाणा सरकार की लगी खिलाडियों की कमाई पर नजर, हंगामा मचा तो लिया यू टर्न


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.