चंडीगढ़, जेएनएन। Haryana Assembly Budget Session में बुधवार को भारत माता की जय के नारे पर जमकर हंगामा हुआ। इस पर भाजपा और कांग्रेस के विधायकों में भिड़ंत हो गई। कांग्रेस विधायक गीता भुक्‍कल द्वारा इस बारे में टिप्‍पणी किए जाने पर भाजपा के विधायक उखड़ गए। इसके बाद भाजपा के विधायक भी हंगामे में शामिल हो गए। इस दौरान भाजपा विधायक भारत माता की जय के नारे लगाने लगे। सदन में 10 मिनट तक हंगामा होता रहा। दरअसल भाजपा विधायक ने जब कांग्रेसियों को पाकिस्तानी कहा तो सदन में माहौल बेहद गरम हो गया।

कांग्रेस विधायकों को पाकिस्‍तानी कहने पर गरम हुआ विधानसभा का माहौल, दोनों पक्ष ने लगाए नारे

विधानसभा में प्रश्‍नकाल में चर्चा के दौरान पूर्व शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने कहा कि मनोहरलाल सरकार के पास सिर्फ भारत माता की जय का नारा है। उनके इतना कहते ही भाजपा के विधायक उखड़ गए। राज्‍य के गृहमंत्री अनिल विज और अंबाला शहर के विधायक विपुल गोयल ने कांग्रेसियों को पाकिस्तानी कह दिया। इसके बाद सदन में भाजपा विधायकों ने भारत माता के जय  के नारे लगाने लगे।

दोनों तरफ शोरगुल के बीच असीम गोयल ने कांग्रेसियों की तरफ इशारा करते हुए कहा हर हिंदुस्तानी यह नारा लगाता है लेकिन आप लोगों को अगर शर्म आती है तो क्या आप पाकिस्तानी हो। उनके इतना कहते ही कांग्रेस विधायक राजेंद्र जून, राव दान सिंह व आफताब अहमद अपनी सीटों से खड़े हो गए। उन्‍होंने कहा कि किसी को कोई तकलीफ नहीं है कोई भारत माता की जय बोलता है। यह नारा किसी एक दल के लिए पंजीकृत नहीं है। इस बीच असीम गोयल ने सदन के भीतर ही 'भारत माता की जय' के नारे लगवाने शुरू कर दिए।

दूसरी तरफ कांग्रेस विधायक पाकिस्तानी की संज्ञा दिए जाने पर भड़क गए। हंगामे को शांत करने के लिए स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता तीन बार अपनी सीट छोड़कर खड़े हुए लेकिन विधायक शांत नहीं हुए। गीता भुक्कल व कई अन्य कांग्रेस विधायकों ने असीम गोयल से माफी मांगने की मांग भी उठाई लेकिन यह सदन के शोरगुल में दब गई। सदन के वरिष्ठ मंत्री चौधरी रणजीत सिंह जब इस विवाद को शांत करने के लिए सभी सदस्यों को समझाने का प्रयास कर रहे थे तो फिर से विवाद भड़क गया।

रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि जब हम शपथ लेते हैं, तब अनुशासन की बात करते हैं। इसलिए हमें भारत माता की जय के मामले में राजनीति नहीं करनी चाहिए। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि भारत माता हमारा अभिमान हैं और स्वाभिमान हैं, लेकिन विपक्षी विधायकों ने भारत माता की जय के मामले में व्यंग्य किया है।

भाजपा विधायकों को नारा लगाते देख कर कांग्रेस विधायकों ने भी लगाए भारत माता की जय के नारे लगाए।  कांग्रेस विधायक मोहम्मद इलियास ने भारत माता की जय के नारे लगवाए। मोहम्मद इलियास ने कहा कि भारत माता उनकी है, जिनके बच्चों ने शहादत दी है। भारत माता तो उनकी है जिनके बुजुर्गों ने शहादत दी थी। आरएसएस के लोगों के पास ही भारत माता की जय का कॉपीराइट नहीं है।

वह इस दौरान जोर-जाेर से बाेलते रहे। स्पीकर ने मोहम्मद इलियास को शांत करने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं माने तो उनको नेम करने की धमकी दी। इसके बाद मोहम्‍मद इलियास अपनी सीट पर बैठ गए।  विधायकों को शांत कराते हुए स्पीकर ने कहा कि भारत माता की जय बोलना कोई अपराध नहीं।

  इस हंगामे में सत्ता पक्ष और विपक्ष के कई नेताओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। दोनों तरफ खुद को 'भारत माताÓ के पैरोकार साबित करने होड़ लग गई। प्रश्नकाल के दौरान जब सत्ता पक्ष की तरफ से एक सवाल का जवाब दिया जा रहा था, तब अंबाला शहर के भाजपा विधायक असीम गोयल ने दावा किया कि कांग्रेस विधायक गीता भुक्कल ने अपनी सीट पर बैठे-बैठे 'भारत माता की जयÓ को लेकर तंज कसा है।

कांग्रेस विधायक मोहम्मद इलियास ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत माता की जय बोलने का हक उन्हें है, जिन्होंने देश की आजादी के लिए शहादत दी थी। उन्होंने आरएसएस के बारे में कुछ तलख टिप्पणी कर दी। इस पर ज्ञान चंद गुप्ता ने मोहम्मद इलियास को सदन से नेम करने की चेतावनी तक दे डाली। इस बीच इलियास ने यू टर्न लिया और सदन में 'भारत माता की जयÓ का नारा लगा दिया, जिसका किरण चौधरी व अन्य कांग्रेसियों ने समर्थन किया। तब यह विवाद शांत हुआ।

अभय चौटाला की स्‍पीकर और विज से हुई गर्मागर्मी

सदन में इनेलो के विधायक अभय चौटाला और स्‍पीकर के बीच तीखी बहस हो गई। इस दौरान उनकी गृहमंत्री अनिल विज  से भी गर्मागर्मी हो गई। अभय चौटाला ने कहा कि मंत्री भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने की बात करते हैं, लेकिन करते कुछ नहीं। जितने भी लोगों के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले दर्ज किए गए और उन्हें सेशन कोर्ट ने बरी कर दिया उनके खिलाफ कभी सरकार हाईकोर्ट तक नहीं गई। इसका मतलब कर्मचारियों व अधिकारियों को जान बूझकर प्रताड़ित किया गया है।

अभय चौटाला ने कहा कि इन कर्मचारियों के बरी होने के बाद शिकायत कर्ताओं को क्यों नहीं लपेटा जाता। इस भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए जो पैसा खर्च हुआ, उस पर करोड़ों रुपये खर्च हुए हैं। नाटक मंडली बुलाने के लिए 15 हजार रुपये दे दिए। साढ़े पांच लाख अनावश्यक खर्च हुए।

अभय चौटाला ने कहा कि धान घोटाला हुआ, किलोमीटर स्कीम घोटाला हुआ। इस दौरान स्‍पीकर ने अभय चौटाला काे टोका तो उनके बीच तीखी बहस हो गई। इसके बाद अभय चौटाला और गृह मंत्री अनिल विज के बीच बहस हो गई। विज ने कहा कि अभय सिंह आप धान घोटाला या अन्य घोटाले के मुद्दे न उठाएं। पहले अपनी ओर देखें। विज नेकहा कि भ्रष्टाचार के 811 केस दर्ज हुए। इनमें से 117 कैंसिल हुए और 517 मामलों में कार्रवाई हुई है। 33  केस में अपील फाइल हुई है। 9 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस पर हरियाणा सरकार की ओर से साढ़े पांच लाख रुपये खर्च हुए हैं।  

गीता भुक्‍कल ने उठाया बायो पार्क का मामला

झज्जर की कांग्रेस विधायक गीता भुक्कल ने सदन में बायो पार्क बनाए जाने में हो रही देरी का मुद्दा उठाया। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि गीता भुक्कल की सरकार ने विकास परियोजनाओं के लिए गड्ढों वाली जमीनें दी हैं।  इस पर गीता भुक्कल ने कहा कि छह साल हो गए। कमाल की बात हो गई। अभी तक सरकार हमारे गड्ढे ही नहीं भर पाई। इस बार जनता भाजपा के सारे गड्ढे भर देगी। विज ने कहा कि आइआइटी दिल्ली ने बायो पार्क के लिए दी गई गड्ढों वाली जमीन को रिजेक्ट कर दिया है। इसलिए नई जमीन चाहिए।

सदन में विधायक राम कुमार कश्यप के गोशालाओं से जुड़े सवाल के जवाब में पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने बताा कि प्रदेश में कुल 602 गोशालाएं हैं।  26 गोशालाओं में 14 पशु चिकित्सक और 26 पशुधन विकास सहायक हैं। बाकि 576 गोशालाओं में पशु चिकित्‍सालय द्वारा चिकित्सा सेवा मुहैया करवाई जा रही है।

पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पूछा कि आइआइटी एक्सटेंशन राजीव गांधी एजुकेशन सेंटर सोनीपत में बनना था, उसकी क्या स्थिति है। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने सदन में किरण चौधरी के एक मुद्दे के जवाब में कहा कि हलवासिया विद्या विहार प्रतिष्ठित स्कूल है। मैनेजमेंट का झगड़ा था। कोर्ट में केस है। दोनों ग्रुप में कोई समझौता हुआ है। दोनों ही सामूहिक रूप से इकट्ठा होना चाहिए।

तोशाम से कांग्रेस विधायक किरण चौधरी ने 20 किलोमीटर के दायरे में कालेज बनाने की मांग की और सरकार से पूछा है कि क्या वह अपने वर्तमान कार्यकाल में इस दिशा में कार्य करेगी। इस पर शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि सीएम ने 22 कालेज बनाने की घोषणा की है, जिसमें से 16 पर काम चल रहा है। छह पर जल्द काम शुरू होगा हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने सदन में जानकारी दी कि यूके के दस सदस्सीय प्रतिनिधिमंडल ने यहां का दौरा किया है। यह हरियाणा में हारवेस्ट मैनेजमेंट देखने के लिए आया हुआ है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें ठप

 

 

यह भी पढ़ें: ब्राह्मणों को दान दीं जमीनों पर विवाद, पंचायती जमीनें की सरकार ने रजिस्ट्री रोकी तो उग्र हुए

 

 

यह भी पढें: Punjab Assembly Budget Session: सीएम अमरिंदर ने कहा- बिजली समझौतों पर श्‍वेत पत्र इसी सत्र में

यह भी पढ़ें: Haryana Assembly: सरकार का बड़ा फैसला- डॉक्‍टरों के रिक्‍त पदों पर तुरंत होगी अस्‍थायी नियुक्ति

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस