Move to Jagran APP

Bihar Assembly Elections 2020 : निर्धारित समय से ही होंगे चुनाव, इलेक्शन मोड में आ जाएं पदाधिकारी

Bihar Assembly Elections 2020 जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने की चुनाव की तैयारी की समीक्षा कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश।

By Ajit KumarEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 10:28 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 10:28 PM (IST)
Bihar Assembly Elections 2020 : निर्धारित समय से ही होंगे चुनाव, इलेक्शन मोड में आ जाएं पदाधिकारी
Bihar Assembly Elections 2020 : निर्धारित समय से ही होंगे चुनाव, इलेक्शन मोड में आ जाएं पदाधिकारी

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। Bihar Assembly Elections 2020 : बिहार विधानसभा चुनाव नियत समय पर होंगे। इसे देखते हुए सभी पदाधिकारी इलेक्शन मोड में आ जाएं। समय से कोषांगों से संबंधित कार्य रिपोर्ट तैयार करें। साथ ही जिम्मेदारियों को समझते हुए नियमित रूप से प्रतिदिन अपने-अपने कोषांगों से संबंधित कार्यों की समीक्षा करें। ये निर्देश जिला निर्वाचन पदाधिकारी व डीएम डॉ. चंद्रशेखर ङ्क्षसह ने चुनाव की तैयारी की समीक्षा बैठक में सभी पदाधिकारियों को दिए। उन्होंने आगामी बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर गठित कोषांगों के कार्यों की भी विस्तृत समीक्षा की। साथ ही इस बार के चुनाव में कोविड-19 के प्रोटोकॉल, निर्वाचन आयोग एवं समय-समय पर सरकार द्वारा दिए जा रहे मार्गदर्शन का अनुपालन करने को भी कहा।

loksabha election banner

चुनाव कार्य में अनिवार्य रूप से मास्क व सैनिटाइजर का करें इस्तेमाल

सभी निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारी एवं कोषांगों के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्वाचन संबंधी कार्य में मास्क एवं सैनिटाइजर का प्रयोग अवश्य करें। शारीरिक दूरी का ख्याल रखें। निर्वाचन में कार्मिक कोषांग के महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुए कर्मियोंं की प्रतिनियुक्ति में सावधानी बरतने को कहा गया। नोडल पदाधिकारी कार्मिक कोषांग, डीसीएलआर पूर्वी स्वपनिल ने कार्मिक कोषांग से संबंधित अब तक किए गए कार्यों से जिला निर्वाचन पदाधिकारी को अवगत कराया गया। वहीं ईवीएम/वीवी पैट कोषांग के नोडल अधिकारी व निदेशक डीआरडीए मो.फैयाज अख्तर अख्तर ने कोषांग से संबंधित की गई तैयारियों के बारे में विशेष जानकारी दी।

समय-समय पर अपने कोषांगों की समीक्षा

सभी वरीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि समय-समय पर अपने कोषांगों की समीक्षा करना सुनिश्चित करें। एक-दूसरे से समन्वय बनाते हुए निर्वाचन कार्य के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन करना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में वज्रगृह कोषांग, स्वीप एवं पीडब्ल्यूडी कोषांग, मीडिया एवं एमसीएमसी कोषांग, वाहन कोषांग, विधि व्यवस्था कोषांग, निर्वाचन व्यय अनुश्रवण कोषांग, मतपत्र/ पोस्टल बैलेट कोषांग तथा अन्य कोषांगों की समीक्षा की गई। साथ ही महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए। मीडिया कोषांग के वरीय पदाधिकारी तथा नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जिला अंतर्गत संबंधित प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें। ताकि, मीडिया प्रतिनिधि निर्वाचन कार्य, ईवीएम, वीवीपैट की हैंड्स ऑन ट्रेङ्क्षनग को जान सकें। मीडिया प्रतिनिधि चुनाव में क्या करें, क्या न करें से भी भलीभांति परिचित हो जाएं। शीघ्र ही मीडिया प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण की तिथि निर्धारित की जाएगी।

सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल पर होगी कार्रवाई

स्वीप कोषांग के नोडल पदाधिकारी ने बताया कि इस बार के चुनाव में सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मीडिया के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। साथ ही मास्क का इस्तेमाल एवं फिजिकल डिस्टेंङ्क्षसग को मेंटेंन करते हुए पंचायत, गांव और टोला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। वहीं एमसीएमसी (आदर्श आचार संहिता) के तहत राजनीतिक विज्ञापनों पर भी निगरानी रखी जाएगी। सोशल मीडिया पर पैनी नजर रहेगी। सोशल मीडिया का दुरुपयोग तथा बेजा इस्तेमाल करने वाले पर विधि सम्मत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बैठक में सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी एवं वरीय पदाधिकारी मौजूद थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.