Move to Jagran APP

भूपेंद्र सिंह हुड्डा अब कांग्रेस को डालेंगे दुविधा में, नेतृत्व की लड़ाई छोड़ किया यह बड़ा फैसला

पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा अब हरियाणा कांग्रेस में नेतृत्‍व की लड़ाई छोड़कर अपने दम पर मैदान में उतरेंगे। ऐसे में वह कांग्रेस के लिए दुविधा खड़ी करेंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 07:56 PM (IST)Updated: Thu, 01 Aug 2019 08:55 AM (IST)
भूपेंद्र सिंह हुड्डा अब कांग्रेस को डालेंगे दुविधा में, नेतृत्व की लड़ाई छोड़ किया यह बड़ा फैसला
भूपेंद्र सिंह हुड्डा अब कांग्रेस को डालेंगे दुविधा में, नेतृत्व की लड़ाई छोड़ किया यह बड़ा फैसला

रोहतक, [ओपी वशिष्ठ]। हरियाणा कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा अब पार्टी की प्रदेश इकाई के नेतृत्‍व की लड़ाई को छोड़कर अपने दम पर मैदान में उतरेंगे। इससे वह कांग्रेस को दुविधा में डाल सकते हैं। कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व से प्रदेश में संगठनात्मक बदलाव की लड़ाई लड़ रहे पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा अब ज्यादा इंतजार करने की बजाय अपने दम पर ही विधानसभा चुनाव मैदान में उतरेंगे। वह 4 अगस्त को रोहतक में कार्यकर्ता सम्मेलन बुलाने के बाद अपनी टीम के साथ विधानसभा चुनाव तक हरियाणा में ही रहेंगे। वह 4 अगस्‍त से राज्‍य के दौरे पर निकलेंगे।

prime article banner

4 अगस्त को रोहतक में कार्यकर्ता सम्मेलन के बाद 18 अगस्त का दिखाएंगे ताकत

इसमें वह गांव-गांव जाकर 18 अगस्त को प्रस्तावित परिर्वतन महारैली के लिए लोगों को निमंत्रण भी देंगे। इस बीच, उनके मनमाफिक प्रदेश के संगठन में बदलाव हुआ तो फिर कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व महारैली के मंच पर मौजूद होगा। अन्यथा, उनके द्वारा पार्टी से अलग राह पर जाने की घोषणा भी की जा सकती है। इसके संकेत हुड्डा के खास विधायक करण सिंह दलाल दे भी चुके हैं।

शीर्ष नेतृत्व ने ठोस निर्णय नहीं लिया तो करेंगे परिवर्तन महारैली में बड़ा एलान

बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा विधानसभा चुनाव में उतरने के लिए पहले हरियाणा कांग्रेस के संगठनात्मक बदलाव का इंतजार कर रहे थे। इसको लेकर शीर्ष नेतृत्व के साथ ही लगातार बैठकें की जा रही थीं, लेकिन नेतृत्व अभी तक कोई निर्णय नहीं ले पाया है, इसलिए अब उन्‍होंने विधानसभा चुनाव के लिए तैयारी के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करने का फैसला किया है। यही कारण है कि उन्होंने दो दिन पहले दिल्ली में विधायकों के साथ बैठक करके रोहतक में 4 अगस्त को कार्यकर्ता सम्मेलन बुलाया और इसके बाद 18 अगस्त को परिवर्तन महारैली की घोषणा कर रखी है।

यह भी पढ़ें: पंजाब भाजपा के वरिष्‍ठ नेता का दावा- BJP में आना चाहते हैं सिद्धू, लेकिन पार्टी ने मना कर दिया

हुड्डा ने इस तरह साफ संकेत दिया है कि प्रदेश में वह अपने कैडर के बल पर ही विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के दो फाड़ होने और इनेलो के विधायक भाजपा में शामिल होने के बाद भाजपा का विकल्प कांग्रेस और खासकर पूर्व सीएम भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा को ही माना जा रहा है। यही कारण है कि हुड्डा ने अब चुनाव में आर या पार के उद्देश्य से उतरने का एलान भी कर दिया है।

पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा को प्रदेश नेतृत्व की बागडोर नहीं सौंपी गई तो हरियाणा में नया महागठबंधन भी बन सकता है। इसके संयोग भी बनते जा रहे हैं। पिछले दिनों पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला जेल से पैरोल पर आए थे तो उन्होंने पूर्व सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा की दिल खोलकर तारीफ की थी। हरियाणा में बसपा का वर्तमान में किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं है।

यह भी पढ़ें: ED ने जम्‍मू-कश्‍मीर के पूर्व CM फारुक अब्‍दुल्‍ला पर घेरा कसा, साढ़े छह घंटे तक की पूछताछ

इनेलो के साथ पहले ही गठबंधन टूट गया था और लोकसभा चुनाव के बाद लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी के साथ भी बसपा ने गठबंधन को खत्म कर दिया था। सूत्रों की मानें तो पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा की बसपा सुप्रीमो मायावती के साथ मुलाकात हो चुकी है। गठबंधन को लेकर लगभग बात बन भी चुकी है। ऐसे में विधानसभा चुनाव में नया गठबंधन भी देखने को मिल सकता है।

रोहतक की चौधर व गढ़ बचाने का दे सकते हैं नारा

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने रोहतक में चौधर लाने का नारा दिया और दस साल तक प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। रोहतक में विकास कराने को लेकर उन्हें अपनी ही पार्टी के नेताओं के आरोप भी झेलने पड़े। 2014 में मोदी की लहर में वह ह‍रियाणा में अपनी सत्‍ता नहीं बचा सके, लेकिन रोहतक-सोनीपत और झज्जर में 10 सीटें जीतकर अपना गढ़ बचाने में कामयाब रहे। लेकिन, 2019 में खुद हुड्डा और उनके पुत्र लोकसभा चुनाव हार गए। यहां कई दशकों के बाद कमल खिला है। अब विधानसभा चुनाव में भूपेंद्र सिंह हुड्डा फिर से रोहतक की चौधर और गढ़ को बचाने का नारा दे सकते हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.