Move to Jagran APP

Rajasthan: शक्ति संतुलन कायम करना अजय माकन के लिए बड़ी चुनौती

Ajay Maken कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन रविवार को पांच दिवसीय राजस्थान दौरे पर जयपुर पहुंचे। माकन से अशोक गहलोत और सचिन पायलट से चर्चा की है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 30 Aug 2020 10:51 PM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2020 10:51 PM (IST)
Rajasthan: शक्ति संतुलन कायम करना अजय माकन के लिए बड़ी चुनौती
Rajasthan: शक्ति संतुलन कायम करना अजय माकन के लिए बड़ी चुनौती

जागरण संवाददाता, जयपुर। Ajay Maken: राजस्थान कांग्रेस में सियासी संघर्ष थमने के बाद पार्टी आलाकमान ने नेताओं के बीच तालमेल कर मंत्रिमंडल में फेरबदल और राजनीतिक नियुक्तियों का काम शीघ्र पूरा करने का फैसला लिया है। इसी लिहाज से राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन रविवार को पांच दिवसीय राजस्थान दौरे पर जयपुर पहुंचे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच एक माह तक चले संघर्ष के बाद पार्टी नेतृत्व ने अविनाश पांडे को प्रभारी महासचिव पद से हटाकर अजय माकन को राजस्थान का जिम्मा सौंपा है। माकन ने रविवार को गहलोत के साथ लंबी चर्चा की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश में व्याप्त गुटबाजी खत्म करने से लेकर मंत्रिमंडल में फेरबदल एवं राजनीतिक नियुक्तयों को लेकर रोडमैप तैयार किया।

loksabha election banner

माकन ने सत्ता एवं संगठन में बेहतर तालमेल और कार्यकर्ताओं को सरकार में महत्व देने को लेकर गहलोत के साथ बातचीत की। माकन ने विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी से मुलाकात कर गहलोत और सचिन पायलट के बीच चल रही खींचतान खत्म करने को लेकर चर्चा की। सरकार में जिन मुद्दों को लेकर पायलट की नाराजगी है, उनको लेकर माकन ने दोनों नेताओं के साथ बातचीत की। पायलट पिछले दिनों दिल्ली में माकन से मुलाकात कर अपना पक्ष रख चुके हैं। उन्होंने यहां भी माकन से बातचीत कर सरकार और संगठन को लेकर अपनी बात रखी।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का मानना है कि गहलोत और पायलट के बीच शक्ति संतुलन कायम करना माकन के लिए बड़ी चुनौती है। दोनों नेताओं के बीच 35 दिन तक चले सियासी संघर्ष के बाद दूरियां काफी बढ़ गई हैं। दोनों नेताओं के समर्थक एक-दूसरे को विरोधी मानकर नीचा दिखाने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे। पिछले दो सप्ताह में ऐसे कई मौके आए जब गहलोत और पायलट के बीच दरार साफ देखने को मिली। कई कार्यक्रमों में गहलोत के पहुंचने की सूचना मिली तो पायलट नहीं गए और पायलट के जाने की जानकारी मिली तो गहलोत नहीं पहुंचे।

वरिष्ठ नेताओं से लेंगे फीडबैक

अपने पांच दिवसीय दौरे के दौरान माकन सोमवार को पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों के साथ संवाद करेंगे। इसके बाद गहलोत,पायलट व दोनों राष्ट्रीय सचिवों विवेक बंसल व तरूण कुमार के साथ संयुक्त बैठक करेंगे। मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में जयपुर संभाग के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगे। इसके अगले दिन बुधवार को अजमेर संभाग के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान वे मंत्रियों, विधायकों व प्रदेश कांग्रेस पदाधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे। पार्टी के अग्रिम संगठनों के पदाधिकारियों से भी वे सत्ता और संगठन को लेकर फीडबैक लेंगे।

माकन का कई जगह स्वागत

प्रदेश प्रभारी बनने के बाद पहली बार राजस्थान दौरे पर आए माकन का भव्य स्वागत किया। माकन दिल्ली से सड़क मार्ग से जयपुर पहुंचे। इस दौरान राजस्थान सीमा में उनके प्रवेश करने के बाद भिवाड़ी, कोटपुतली, शाहपुरा, कुकस, आमेर व जयपुर शहर में कई स्थानों पर स्वागत किया गया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष, मंत्रियों, विधायकों व वरिष्ठ नेताओं ने उनकी अगवानी की। आगामी दिनों में होने वाले मंत्रिमंडल फेरबदल, राजनीतिक नियुक्तयों व प्रदेश कांग्रेस कमेटी की कार्यकारिणी के गठन को देखते हुए नेता समर्थकों की भीड़ लेकर माकन का स्वागत करने पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.