Move to Jagran APP

Article 370: बसपा के बदले तेवरों से दलित राजनीति में हलचल, आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू

चौतरफा घिरी बसपा ने बाबा साहब की मंशा और आरक्षण को बचाव का हथियार बनाया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 06 Aug 2019 08:49 PM (IST)Updated: Wed, 07 Aug 2019 08:41 AM (IST)
Article 370: बसपा के बदले तेवरों से दलित राजनीति में हलचल, आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू
Article 370: बसपा के बदले तेवरों से दलित राजनीति में हलचल, आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। अनुच्छेद- 370 हटाने के फैसले का समर्थन करके बहुजन समाज पार्टी ने दलित राजनीति में हलचल बढ़ा दी है। सोशल मीडिया पर आरोपों का सिलसिला तेज है। पूर्व सांसद उदितराज ने मायावती पर आरोप लगाए तो जवाब देने के लिए बसपा की ओर से आकाश आनंद ने मोर्चा संभाला।

prime article banner

भाजपा छोड़ चुके पूर्व सांसद उदित राज ने मंगलवार को ट्वीट किया-'बसपा ने न ही अधिकारों के लिए सड़क पर लड़ाई लड़ी, न ही संसद में। दशकों से लोग वोट देते रहे मायावती या समाज के लिए और आज फिर भाजपा का समर्थन करके सिद्ध कर दिया कि वह मायावती के लिए था।'

उदितराज द्वारा लगाए आरोप पर मायावती के भतीजे व बसपा के नेशनल कोआर्डिनेटर आकाश आनंद ने तुरंत ट्वीट कर पलटवार किया। उन्होंने लिखा, 'मान्यवर आप इतने सालों से भाजपा में क्या कर रहे थे? जब टिकट नहीं मिला तब भाजपा छोड़ दिया अगर टिकट मिल गया होता तो आज भी आप भाजपा के चमचे बनकर घूम रहे होते। स्वार्थी उदित राज।'

आरक्षण बना बचाव का हथियार

चौतरफा घिरी बसपा ने बाबा साहब की मंशा और आरक्षण को बचाव का हथियार बनाया है। आकाश आनंद ने 'देश पहले' नारा देकर पार्टी को नए कलेवर में ढालने की पहल की। बसपा के एक कोआर्डिनेटर का कहना है कि पाकिस्तान व कश्मीर जैसे मसलों पर विरोधी तेवर अपनाते तो दलित वोटों में भाजपा की सेंध बढ़ने का डर था। अनुच्छेद हटाने का समर्थन करने से बसपा आरक्षित वर्ग के वोटरों की सहानुभूति पाती रहेगी। इस अनुच्छेद के रहते जम्मू कश्मीर में अन्य राज्यों की तरह आरक्षण व्यवस्था नहीं मिल पा रही थी।

बौद्ध अनुयायी काफी खुश : मायावती

बसपा प्रमुख मायावती ने विरोधी नेताओं को जवाब देने व अपने समर्थकों को समझाने के लिए मंगलवार को ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, जम्मू-कश्मीर के लेह-लद्दाख को अलग से केंद्र शासित क्षेत्र घोषित करने से खासकर वहां के बौद्ध समुदाय के लोगों की बहुत पुरानी मांग पूरी हुई है जिसका बीएसपी स्वागत करती है। इससे पूरे देश में विशेषकर बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर के बौद्ध अनुयायी काफी खुश हैं। संविधान की सामाजिक, आर्थिक व राजनैतिक न्याय की मंशा को देशभर में लागू करने हेतु जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा संबंधी अनुच्छेद 370 व 35ए को हटाने की मांग काफी लंबे समय से थी। अब बसपा उम्मीद करती है कि इस सम्बंध में केंद्र सरकार के फैसले का सही लाभ वहां के लोगों को आगे मिलेगा।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK