Move to Jagran APP

एपीएमसी हमीरपुर के चेयरमैन बोले अनुराग ठाकुर ने सदन में किया कांग्रेस के झूठ का पर्दाफाश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि सुधार कानून किसानों की आर्थिकी मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इन कानूनों के आने से देशभर में मंडी व्यवस्था और सुदृढ़ होगी और किसानों को उनके उत्पादों का उचित मूल्य प्राप्त हो सकेगा।

By Vijay BhushanEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 04:40 PM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 04:40 PM (IST)
एपीएमसी हमीरपुर के चेयरमैन बोले अनुराग ठाकुर ने सदन में किया कांग्रेस के झूठ का पर्दाफाश
एपीएमसी हमीरपुर के चेयरमैन अजय शर्मा ने कृषि कानूनों को सही बताया। जागरण

हमीरपुर, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि सुधार कानून किसानों की आर्थिकी मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इन कानूनों के आने से देशभर में मंडी व्यवस्था और सुदृढ़ होगी और किसानों को उनके उत्पादों का उचित मूल्य प्राप्त हो सकेगा। इससे किसानों की आय दोगुनी होगी व किसान अपनी मर्जी के अनुसार देश के किसी भी कोने में अपने उत्पादों को बेचने के लिए स्वतंत्र होगा। एपीएमसी हमीरपुर के चेयरमैन अजय शर्मा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के नेता कृषि कानूनों पर देश के किसानों को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन वे अपने मंसूबों में कभी कामयाब नहीं हो पाएंगे क्योंकि देश का किसान जागरूक है और जानता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में उनके हित सुरक्षित हैं। किसान नेता बार-बार मंडियों को खत्म करने की बात कह रहे हैं, लेकिन पिछले कल ही लोकसभा में हुई चर्चा से यह साबित हो गया है कि कांग्रेसी नेता तथ्यों को तोड़ मरोड़ कर पेश करने का प्रयास कर रहे हैं। हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने सदन के भीतर कांग्रेस नेताओं को खुली चुनौती दी कि कृषि कानूनों में कहीं भी मंडी व्यवस्था को खत्म करने की बात नहीं कही गई है, बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वाली केंद्र सरकार द्वारा मंडी व्यवस्था को और मजबूत करने के प्रयास किए जा रहे हैं। हिमाचल प्रदेश की भी विभिन्न मंडियों को ई-नाम के साथ जोड़ा गया है। प्रदेश के किसानों को राष्ट्रीय कृषि बाजार से जोड़ा गया है, जिसके तहत किसान अपने उत्पादों को देश के किसी भी कोने में बेचकर अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश में भी मंडियों में आधारभूत ढांचे को विकसित किया जा रहा है। अजय शर्मा ने बताया कि जिला हमीरपुर में ही मुख्य मंडी प्रांगण में विभिन्न निर्माण कार्य जारी हैं। इसके अतिरिक्त नादौन उप मंडी में भी द्वितीय मंजिल का काम जोरों शोरों से जारी है, जिससे किसानों को और बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके अतिरिक्त सुजानपुर में निर्मित उप मंडी के द्वितीय तल का निर्माण कार्य जारी है एवं शीघ्र ही यहां स्थानीय व्यापारियों को दुकानों का आबंटन करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही जाहू में भी शीघ्र ही किसान भवन एवं सुरक्षा दीवार का निर्माण कार्य शुरू होने वाला है, जिसकी टेंडर प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। अजय शर्मा ने कहा कि एपीएमसी हमीरपुर किसानों के उत्पादों की उचित ग्रेङ्क्षडग एवं पैकेङ्क्षजग के लिए 45 लाख रुपए की लागत से ग्रेङ्क्षडग एवं पैकेङ्क्षजग यूनिट स्थापित करने जा रही है, जिससे निचले हिमाचल में उत्पन्न किए जाने वाले किन्नू, गलगल, नींबू, आलू एवं अन्य फलों एवं सब्जियों की किसानों के घर द्वार पर ही ग्रेङ्क्षडग की जाएगी, जिससे किसानों को उनके उत्पादों के मूल्य निर्धारित करने में सहायता मिलेगी। शर्मा ने बताया कि यहां यूनिट 1 मोबाइल यूनिट होगा जो किसानों के खेतों में पहुंच कर उनकी ग्रेङ्क्षडग करेगा ताकि बड़े व्यापारी किसानों को लूट न सकें।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.