Move to Jagran APP

सिद्धू ने नए विभाग का चार्ज नहीं संभाला, राहुल व प्रियंका से मिले, कैप्‍टन संग विवाद में नया मोड़

पंजाब की कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार में खींचतान जारी है। नवजाेत सिद्धू ने राहुल गांधी व प्रियंका गांधी वाड्रा से भेंट की है। उधर एक और मंत्री ओपी सोनी ने बागी तेवर दिखाए हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 10:40 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2019 05:57 PM (IST)
सिद्धू ने नए विभाग का चार्ज नहीं संभाला, राहुल व प्रियंका से मिले, कैप्‍टन संग विवाद में नया मोड़
सिद्धू ने नए विभाग का चार्ज नहीं संभाला, राहुल व प्रियंका से मिले, कैप्‍टन संग विवाद में नया मोड़

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब की कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार में खींचतान कम नहीं हाे रही। नवजोत सिंह सिद्धू ने अपना विभाग बदले जाने के बाद उसका कार्यभार नहीं संभाला। उन्‍होंने सीएम अमरिंदर संग विवादों के बीच कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से नई दिल्‍ली में मुलाकात की। इससे पूरे मामले में नया मोड़ आ गया है। सिद्धू ने राहुल गांधी को एक पत्र भी दिया और पंजाब में सरकार और पार्टी के बारे में अपने तरीके से जानकारी भी दी। सिद्धू ने दोनों नेताओं से मुलाकात की तस्‍वीर भी पोस्‍ट की है। सिद्धू के अपना नया विभाग संभालने की जगह दिल्‍ली में राहुल व प्रियंका से मुलाकात के बाद पंजाब की राजनीति में कयासबाजी शुरू हो गई है। पूरी म

loksabha election banner

 कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार के एक और मंत्री के बागी सुर

दूसरी ओर, सिद्धू के बाद  एक और मंत्री के बागी सुर निकले हैं। शिक्षा विभाग से हटाए जाने के बाद कैबिनेट मंत्री ओपी सोनी ने बगावती तेवर दिखाए हैं। दूसरी ओर स्थानीय निकाय विभाग की जगह ऊर्जा विभाग मिलने के बाद से नवजोत सिंह सिद्धू की चुप्‍पी से उनको लेकर संशय गहरा गया है। उनके ऊर्जा विभाग का कार्यभार संभालने को लेकर संदेह जताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Kathua Case Verdict Live Updates: कठुआ दुष्‍कर्म मामले में छह दोषी करार व एक बरी

अक्‍सर सोशल मीडिया पर सक्रिय रहनेवाले सिद्धू ने 2 जून से साइलेंट मोड में रहने के बाद आज सुबह ट्वीट कर कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से मुलाकात के बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट किया। दोनों नेताओं के साथ मुलाकात के दौरान अहमद पटेल भी थे। सिद्धू ने राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और अहमद पटेल के साथ अपना फोटो पोस्‍ट करते हुए ट्वीट किया है कि कांग्रेस अध्यक्ष से मिला और अपना पत्र सौंपा। उनको सारी स्थिति से अवगत करा दिया है।

पूरे घटनाक्रम में सोमवार का दिन पंजाब की राजनीति खासकर कांग्रेस के लिए काफी महत्वपूर्ण है। मंत्रियों के विभाग बदलने के बाद सोमवार को पहला कामकाजी दिवस है। इस दिन मंत्री अपने नए विभागों का चार्ज संभालेंगे। ऐसे में सबकी नजर कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पर लगी हुई थी कि वह आज ऊर्जा विभाग का कार्यभार संभालेंगे या नहीं। सिद्धू ने ऊर्जा विभाग का कार्यभार नहीं संभाल कर विवादों और चर्चाओं को और हवा दे दी है। पिछले 20 दिनों से सिद्धू ने जो तेवर अपनाए हैं, उसे देखते हुए सिद्धू के नए विभाग का चार्ज संभालने को लेकर पहले से ही संदेह जताया जा रहा था।

मंत्री के रूप में नए विभाग का चार्ज न संभाला तो सरकार की होगी किरकिरी

सिद्धू की चुप्पी को सरकार भी बेहद गंभीरता से ले रही है। अगर सिद्धू अपने नए विभाग का चार्ज नहीं लेते हैं, तो भले ही सिद्धू के राजनीतिक करियर पर आंच आए, लेकिन इससे सरकार की किरकिरी होना भी तय है। इसलिए उनके फैसले पर विशेष नजर है। सिद्धू ने पिछले दिनों जिस तरह के तेवर दिखाए और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पलटवार किया उससे साफ लगता है कि पंजाब कांग्रेस में विवाद की आग इतनी जल्‍दी शायद ही शांत हो। सिद्धू के कांग्रेस विधायकों की बैठक व कैबिनेट की बैठक का बहिष्कार करने के बाद मुख्‍यमंत्री ने उनका विभाग बदल दिया। पूरे मामले में सिद्धू के अगले राजनीतिक कदम को लेकर संशय गहरा गया है और कयासबाजी तेज हो गई है।

यह भी पढ़ें: भाजपा से हारे दुष्‍यंत चौटाला बोले- EVM पर सवाल उठाना जनमत का अपमान, हुड्डा पर कह दी ऐसी बात

वैसे स्थानीय निकाय विभाग के मुकाबले ऊर्जा विभाग काफी बड़ा महकमा है। पंजाब में बिजली की दरों में लगातार वृद्धि हो रही है। इस विभाग में अपग्रेडेशन की आवश्यकता भी महसूस की जा रही है। इसे देखते हुए सिद्धू के करीबी मान रहे हैं कि इस विभाग में काफी काम किया जाना है। स्थानीय निकाय केवल शहरी क्षेत्रों से जुड़ा हो, लेकिन बिजली महकमा शहर और गांव दोनों से जुड़ा हुआ है। हालांकि, पावरकॉम में ज्यादा पावर चेयरमैन के पास है। इसे देखते माना जा रहा है कि इस महकमे में सिद्धू के पास फैसले लेने का स्वतंत्र अधिकार नहीं होगा।

 सोशल मीडिया पर कई दिनों बाद सिद्धू ने तोड़ी चुप्‍पी 

सोशल मीडिया खासका ट्विटर पर सक्रिय रहनेवाले सिद्धू 2 जून के बाद खामोश रहे। करीब सात दिनों बाद गुरु ने अपनी चुप्‍पी तोड़ी। अपने दिल की बात शायराना अंदाज में बयां करने वाले सिद्धू कुछ दिनों से ट्विटर पर भी सक्रिय नहीं थे। सोमवार को राहुल गांधी व प्रियंका गांधी वाड्रा से मुलाकात की तस्‍वीर सहित उन्‍होंने ट्वीट किया, लेकिन इसके बावजूद नए विभाग को लेकर उन्होंने चुप्पी साध रखी है। वह मीडिया से दूरी बनाए हुए हैं। बताया जाता है कि वह अपने करीबियों के सामने भी पत्ते नहीं खोल रहे।

------

सोनी ने दिखाया बागी तेवर, कहा- पंजाब में ब्यूरोक्रेसी हावी, लेकिन झुकूंगा नहीं

उधर शिक्षा विभाग से हटाए गए कैबिनेट मंत्री ओपी सोनी के सुर भी बागी हो गए हैं। उन्‍होंने कहा कि पंजाब में ब्‍यूरोक्रेसी हावी है, लेकिन मैं झुकने वाला नहीं हूं। उन्होंने कहा कि कैप्टन साहब की अगुआई में पार्टी अच्छा कर रही है। पंजाब में बहुत काम भी हो रहा है, लेकिन एक बात खुलकर जरूर कहूंगा कि पंजाब में ब्यूरोक्रेसी हावी है, लेकिन वह ब्यूरोक्रेसी के आगे झुकेंगे नहीं, क्योंकि वह झुकने वाले इंसान नहीं हैैं। सोनी ने कहा कि वह मेहनत करने वाले इंसान हैैं और न वह सुरेश कुमार के आगे झुकते हैैं और न ही नमस्ते करते हैैं। वह मंत्री हैैं और किसी भी हाल में ब्यूरोक्रेसी के आगे घुटने नहीं टेकेंगे।

यह भी पढ़ें: भेड़िया आया... भेड़िया आया... की कहानी यहां हो गई सच, युवक की यूं चली गई जान

अपना विभाग बदले जाने को लेकर पूछे गए सवाल के बाद उनकी पीड़ा सामने आ गई। उन्होंने कहा कि सीएम साहब की पावर है। जिसे चाहे जहां भेज दें। हालांकि, उन्हें देखना चाहिए था कि काम हुआ या नहीं। खैर, सीएम साहब ने जो किया है, उसमें उनका (सोनी) भला ही होगा। शिक्षा मंत्री रहते हुए दिन-रात एक करके काम किया। उसी का परिणाम रहा कि इस साल सरकारी स्कूलों के परीक्षा परिणाम बेहद शानदार रहे।

सिद्धू मेरे बड़े भाई, कोई कमेंट नहीं करूंगा

ओपी सोनी ने कहा कि इस बार उन्हें फ्रीडम फाइटर, मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च व फूड प्रोसेसिंग जैसे विभाग दिए गए हैं। वह दिन-रात एक करके काम करेंगे। एक सवाल के जवाब उन्होंने कहा कि सिद्धू उनके बड़े भाई जैसे हैैं और वह उनके बारे में कोई कमेंट नहीं करेंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.