Move to Jagran APP

IL&FS घोटाला मामले में ईडी की पूछताछ के बाद जयंत पाटिल बोले- सभी आरोप झूठे हैं, मैंने किसी से पैसा नहीं लिया

एनसीपी नेता जयंत पाटिल से आईएल एंड एफएस घोटाला मामले में सोमवार को ईडी ने पूछताछ की। इसके बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए पाटिल ने कहा कि उन पर लगाए गए सभी आरोप झूठे हैं। उन्होंने किसी से पैसे नहीं लिए हैं।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Tue, 23 May 2023 05:47 AM (IST)Updated: Tue, 23 May 2023 05:47 AM (IST)
IL&FS घोटाला मामले में ईडी की पूछताछ के बाद जयंत पाटिल बोले- सभी आरोप झूठे हैं, मैंने किसी से पैसा नहीं लिया
महाराष्ट्र एनसीपी प्रमुख जयंत पाटिल से ईडी ने की पूछताछ

मुंबई, एएनआई। कथित आईएल एंड एफएस (इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड) घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने महाराष्ट्र राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख जयंत पाटिल से पूछताछ की। पाटिल ने कहा कि उनका आईएल एंड एफएस के साथ कोई संबंध नहीं है। वह संघीय एजेंसी के साथ सहयोग करेंगे।

loksabha election banner

ईडी द्वारा नौ घंटे की लंबी पूछताछ के बाद पाटिल ने मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने कहा,

मैंने उन सभी सवालों का जवाब दिया है, जो उन्होंने (ईडी) मुझसे पूछे थे। जब भी वे मुझे फिर से जांच में शामिल होने के लिए बुलाएंगे, मैं जाऊंगा। मेरा आईएल एंड एफएस से कोई संबंध नहीं है। मेरे खाते में कोई पैसा नहीं आया। मैंने किसी से पैसा नहीं लिया है। सभी आरोप झूठे हैं। मेरा दामन साफ है।

एनसीपी कार्यकर्ताओं ने किया विरोध प्रदर्शन

इससे पहले सोमवार को एनसीपी कार्यकर्ताओं ने पार्टी नेता जयंत पाटिल को ईडी द्वारा समन किए जाने को लेकर मुंबई में विरोध प्रदर्शन किया।  वहीं, आदित्य ठाकरे ने कहा कि जो कोई भी सरकार द्वारा किए गए अन्याय के खिलाफ बोलता है, उसे नोटिस दिया जा रहा है।

आदित्य ठाकरे ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा,

सरकार द्वारा अन्याय के खिलाफ बोलने वाले को नोटिस दिया जाता है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि जयंत पाटिल डरेंगे। हम सच्चाई के लिए लड़ने वाले लोग हैं और हम उनके साथ खड़े रहेंगे।

ईडी ने पिछले हफ्ते पाटिल को भेजा समन

  • ईडी ने पिछले हफ्ते जयंत पाटिल को आईएल एंड एफएस मामले में सोमवार को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए समन भेजा था।
  • कथित आईएल एंड एफएस घोटाले के सिलसिले में एनसीपी नेता को एजेंसी द्वारा भेजा गया यह दूसरा समन था।
  • ईडी ने 11 मई को पाटिल को मामले में अपना बयान दर्ज कराने के लिए एजेंसी के सामने पेश होने के लिए समन भेजा था।
  • हालांकि, बाद में उन्होंने अपने व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देते हुए ईडी से उसके सामने पेश होने के लिए दूसरी तारीख देने का अनुरोध किया था।
  • पाटिल ने संघीय एजेंसी से 10 दिन का समय मांगा था।

ईडी किस मामले की जांच कर रहा है?

ईडी एनसीपी महाराष्ट्र प्रमुख की आईएल एंड एफएस द्वारा कोहिनूर सीटीएनएल को दिए गए संदिग्ध ऋणों में कथित संलिप्तता की जांच कर रहा है, जिसने 2018 में दिवालियापन के लिए दायर किया था। जांच आईएल एंड एफएस समूह के ऋण और कोहिनूर सीटीएनएल में इक्विटी निवेश में कथित अनियमितताओं से संबंधित है, जो डिफॉल्टरों में से एक है।  

कोहिनूर सीटीएनएल दादर (पश्चिम) में कोहिनूर स्क्वायर टावर विकसित कर रहा है। ईडी ने दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) की प्रथम सूचना रिपोर्ट के आधार पर 2019 में आईएल एंड एफएस मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू की। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.