पटना, जेएनएन। रामविलास पासवान के पुत्र और लोजपा केंद्रीय संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है। मंगलवार को दिल्ली में चिराग ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की कमान संभाल ली है। दिल्ली में रामविलास पासवान के आवास पर आयोजित राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में चिराग की विधिवत ताजपोशी की गई।19 साल बाद लोजपा को नया अध्यक्ष मिला है।

लोजपा के स्थापना काल से अब तक रामविलास पासवान ही पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे हैैं। पिछले दिनों रामविलास पासवान ने खुद यह संकेत दिया था कि चिराग को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेवारी दी जाएगी। हाल ही में रामविलास पासवान की सहमति से उनके नवनिर्वाचित सांसद भतीजे प्रिंस राज को लोजपा के प्रदेश इकाई की कमान सौैंपी गई थी।

दिल्ली में रामविलास के आवास पर हुई चिराग की ताजपोशी

लोजपा की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक मंगलवार को दिल्ली में रामविलास पासवान के आवास 12 जनपथ में हुई। बैठक में राष्ट्रीय कमेटी के सभी पदाधिकारी के साथ सभी प्रदेशों के अध्यक्ष ने भाग लिया। बैठक में चिराग पासवान के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद पर ताजपोशी के साथ ही कई  राजनीतिक प्रस्तावों पर भी चर्चा हुई।

बता दें कि लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भले रामविलास पासवान खुद थे, लेकिन सारे फैसले चिराग ही लेते थे। हर चुनाव में उम्मीदवारों के चयन में भी उनकी भूमिका प्रमुख रहती थी। हालांकि संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष की हैसियत से यह उनके अधिकार क्षेत्र में ही था, लेकिन मंगलवार से चिराग ने पार्टी की कमान पूरी तरह से संभाल ली है। 

रामविलास पासवान चिराग पासवान को लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपेंगे हालांकि वो खुद केंद्र सरकार में मंत्री बने रहेंगे। 

2019 के लोकसभा चुनाव में चिराग ने अहम भूमिका निभाई

 इस साल हुए लोकसभा चुनाव में भी सीटों के बंटवारे और उम्मीदवारों के चयन में चिराग की अहम भूमिका निभायी थी। दिल्ली में चिराग की ताजपोशी का ऐलान करते हुए रामविलास पासवान ने कहा था कि हम चाहते हैं कि अगली पीढ़ी अपना काम संभाले।

Posted By: Kajal Kumari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप