Move to Jagran APP

National Voters Day: ADG मुरारी लाल मीणा को राष्ट्रपति ने दिया विशेष अवार्ड

National Voters Day रांची के आर्यभट्ट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने चुनाव में उत्कृष्ट कार्य के लिए रांची बोकारो व हजारीबाग के डीसी को सम्‍मानित किया।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 07:23 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 06:51 PM (IST)
National Voters Day: ADG मुरारी लाल मीणा को राष्ट्रपति ने दिया विशेष अवार्ड
National Voters Day: ADG मुरारी लाल मीणा को राष्ट्रपति ने दिया विशेष अवार्ड

रांची, राज्य ब्यूरो। National Voters Day झारखंड कैडर के 1993 बैच के आइपीएस अधिकारी एडीजी (ऑपरेशन) मुरारी लाल मीणा को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को विशेष अवार्ड दिया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर नई दिल्ली स्थित मानेकशॉ सेंटर में आयोजित एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति ने उन्हें यह सम्मान दिया। इस समारोह में देशभर में चुनाव से संबंधित अपने कर्तव्यों का बेहतर तरीके से पालन करने वालों को सम्मानित किया गया, जिसमें झारखंड से सिर्फ एक ही नाम एडीजी एमएल मीणा का था। एडीजी मुरारी लाल मीणा ने झारखंड विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य पुलिस की ओर से नोडल अधिकारी के रूप में बेहतर प्रदर्शन किया। उन्होंने सुरक्षा प्रबंधन पर कार्य किया था। वे पूर्व में कई महत्वपूर्ण पदों पर बेहतर प्रदर्शन कर चुके हैं। इनमें एसपी धनबाद, एसपी पलामू, एसपी गुमला, आइजी ऑपरेशन, जोनल आइजी बोकारो व एडीजी विजिलेंस आदि के पद शामिल हैं।

loksabha election banner

इधर रांची में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने सभी नागरिकों को स्‍वस्‍थ लोकतंत्र के लिए उनके कर्तव्‍य के प्रति सचेत रहने का आह्वान किया। मतदाताओं से लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखने और अपने मताधिकार के प्रयोग करने की अपेक्षा रखी। राज्यपाल ने इस मौके पर रांची के डीसी राय महिमापत रे, बोकारो के डीसी मुकेश कुमार, हजारीबाग के डीसी भुवनेश प्रताप सिंह, खूंटी के एसपी आशुतोष शेखर सहित कई पदाधिकारियों, कर्मियों को सम्मानित किया। इस क्रम में राज्यपाल ने वरिष्ठ नागरिक तथा दिव्यांग मतदाताओं को भी सम्मानित किया।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस शनिवार को पूरे राज्य में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर रांची के आर्यभट्ट सभागार में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने लोकसभा व विधानसभा चुनाव में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए रांची, बोकारो तथा हजारीबाग के उपायुक्तों के अलावा कई अन्य पदाधिकारियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर वरिष्ठ मतदाताओं को भी सम्मानित किया गया तथा नए मतदाताओं को फोटो पहचान पत्र दिए गए।

मतदाता जागरुकता को लेकर शैक्षणिक संस्थानों में आयोजित हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम में मतदान करने की शपथ भी दिलाई गई। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय स्तर पर राज्य के एडीजी ऑपरेशन सह राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी एमएल मीणा को चुनाव में उत्कृष्ट सुरक्षा प्रबंधन के लिए सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में इन्हें सम्मानित किया। 

ये पदाधिकारी हुए सम्मानित

मुकेश कुमार, डीसी-बोकारो, राय महिमापत रे, डीसी-रांची, भुवनेश प्रताप सिंह, डीसी-हजारीबाग, डीआइजी, कोल्हान, एसपी-खूंटी, राजीव कुमार-निर्वाची पदाधिकारी-चतरा, नरेंद्र गुप्ता, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी-छत्तरपुर, प्रदीप प्रसाद, निर्वाचन निबंधन पदाधिकारी-मनोहरपुर, मृत्युंजय पांडेय, उपनिर्वाचन पदाधिकारी-धनबाद, शबीर अहमद, कुमार विशाल, देवदास दत्ता, सर्वेश कुमार, एसएन जमील, चिरंजीत चक्रवर्ती, धीरज कुमार, उमाशंकर सिंह (सभी मंत्रिमंडल निर्वाचन विभाग)।  

अधिकारियों व कर्मियों ने ली मताधिकार के प्रयोग की शपथ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सभी सरकारी कार्यालयों में अधिकारियों व कर्मियों ने मताधिकार के प्रयोग की शपथ ली। केंद्र के निर्देश पर झारखंड मंत्रालय, सूचना भवन, नेपाल हाउस, पुलिस मुख्यालय सहित सभी विभागीय मुख्यालयों में मताधिकार की शपथ दिलाई गई। पुलिस मुख्यालय में डीजीपी कमल नयन चौबे ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों-कर्मियों को निर्भिक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में शामिल होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई। सूचना भवन में सूचना एंव जन संपर्क विभाग के निदेशक राम लखन प्रसाद गुप्ता ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों- कर्मियों को शपथ दिलाई।

71 वे गणतंत्र दिवस एवं राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन पाकुड़ की ओर से मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया किया। उप विकास आयुक्त राम निवास यादव ने हरा झंडा दिखाकर किया रवाना। मौके पर उपस्थित अपर समाहर्ता, एसडीओ बीडीओ व सीओ आदि पदाधिकारी उपस्थित थे।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर साहिबगंज में आयोजित क्रास कंट्री दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते उपायुक्त वरुण रंजन व एसपी अमन कुमार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.