Move to Jagran APP

संसद रखेगी 'माननीयों' का पूरा ख्याल, जीतने के बाद ही मिलनेे लगेगी ये सारी सुविधाएं

नई लोकसभा के गठन की तैयारियों में जुटे लोकसभा सचिवालय ने इसके तहत सभी जिला मजिस्ट्रेटों को इससे जुड़े फार्म उपलब्ध करा दिए हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 09:53 PM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 09:53 PM (IST)
संसद रखेगी 'माननीयों' का पूरा ख्याल, जीतने के बाद ही मिलनेे लगेगी ये सारी सुविधाएं
संसद रखेगी 'माननीयों' का पूरा ख्याल, जीतने के बाद ही मिलनेे लगेगी ये सारी सुविधाएं

नई दिल्ली (अरविंद पांडेय)। जीतकर आने वाले 'माननीयों' को इस बार संसद भवन पहुंचने पर किसी भी तरह की असुविधा से नहीं जूझना होगा। लोकसभा सचिवालय ने इसके लिए कुछ अहम कदम उठाए हैं। इनमें सबसे अहम कागजी प्रक्रिया के झंझटों से मुक्ति दिलाना है। अब तक उन्हें संसद भवन पहुंचने पर खुद कागजी प्रक्रिया पूरी करनी होती थी। नई व्यवस्था के तहत उन्हें यह जानकारी पहले से पूरी करके लानी होगी। इससे जुड़े फार्म भी अब उन्हें जीत के प्रमाण पत्र के साथ-साथ उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

loksabha election banner

नई लोकसभा के गठन की तैयारियों में जुटे लोकसभा सचिवालय ने इसके तहत सभी जिला मजिस्ट्रेटों को इससे जुड़े फार्म उपलब्ध करा दिए हैं। साथ ही उन्हें जीतने वाले प्रत्याशियों को तुरंत फार्म उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए हैं। अब तक जीतकर आने वाले सासंदों को यह फार्म संसद भवन पहुंचने पर दिए जाते थे। जिसे भरने में उन्हें कई घंटे का समय लगता था। कई बार तो जरूरी दस्तावेज मौजूद न होने पर उन्हें इसे भरने के लिए कई चक्कर लगाने होते थे।

लोकसभा सचिवालय ने इसके साथ ही जीतकर दिल्ली आने वाले सासंदों को रिसीव करने और ठहरने के लिए भी बेहतर इंतजाम किए हैं। इसके तहत वेस्टर्न कोर्ट सहित अलग-अलग राज्यों के भवनों में करीब तीन सौ कमरे आरक्षित किए गए हैं। सांसदों को रिसीव करने के लिए रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे पर विशेष काउंटर भी खोल जाएंगे।

चौबीसों घंटे काम करेगी हेल्प डेस्क
जीतकर आने वाले सांसदों की मदद के लिए लोकसभा सचिवालय ने एक हेल्प डेस्क भी बनाई है। यह 23 मई की सुबह से ही सक्रिय हो जाएगी और नई लोकसभा का गठन होने तक चौबीसों घंटे काम करेगी। यह जीतने वाले प्रत्याशियों से तुरंत ही संपर्क कर उन्हें जरूरी जानकारी देगी। इस दौरान उनके दिल्ली आने से लेकर उन्हें रिसीव करने और ठहरने की व्यवस्था पर नजर रखी जाएगी। साथ ही उनकी हर तरह की मदद की जाएगी।

दिल्ली पहुंचते ही सभी माननीयों को मिलेगी एक विशेष किट
नई लोकसभा की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इस दौरान जीत कर आने वाले सांसदों के लिए एक विशेष किट उपलब्ध कराने का भी फैसला लिया है। जिसमें उन्हें संविधान की एक नई प्रति, संसद के रूल्स और हैंड बुक की एक-एक प्रति भी रहेगी। उन्हें बतौर सासंद मिलने वाले सारी सुविधाओं और अधिकार से जुड़ी पूरी जानकारी मौजूद रहेगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.